दोपहर ताज़ा की खबरें MIDDAY NEWS 28th OCTOBER 2020

1 बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें।

 2 आगामी त्योहारों को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद के बीच 28 अक्टूबर 2020  यानी आज से स्पेशल शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है। साथ ही त्योहार के समय भीड़ कम हो इसके लिए रेलवे दो ट्रेनें फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। बता दें की ये ट्रेन भुज और बरेली के बीच चलेंगी।

3 बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्तूबर यानी आज होने जा रहा है। कोरोना काल में होने वाला यह चुनाव देश में पहला चुनाव है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज पहले चरण में कुल 71 सीटों पर मतदान होना है।

4 भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना के चल रहे सम्मेलन में शीर्ष अधिकारियों को संबोधित करेंगे। मंत्री के संबोधन में विभिन्न पहलुओं जैसे सीमाओं की सुरक्षा स्थिति, सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता का जिक्र होने की संभावना है। बता दें की सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने की अध्यक्षता में चार दिवसीय सम्मेलन 26 अक्टूबर से शुरू हुआ है।

5 शिवसेना सांसद संजय राउत ने तिरंगे के विरोध और चीन की मदद से कश्मीर में धारा 370 लागू कराने संबंधी बयान पर महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। संजय राउत ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी को तिरंगा फहराने से रोका जाता है तो इसे राष्ट्रद्रोह माना जाए।

6 दिल्ली-एनसीआर के वायुमंडल में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ वायु की गुणवत्ता खराब हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार सुबह आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 274 दर्ज किया जो ‘खराब’ श्रेणी में आती है।

7 विकास कार्यों के लिए रक्षा मंत्रालय की भूमि के बदले अब दूसरे विभाग रक्षा मंत्रालय को भवन या अन्य बुनियादी सुविधाएं भी बदले में तैयार करके दे सकेंगे। पहले भूमि के बदले भूमि देने का नियम था, जिसमें भूमि हस्तांतरण में काफी समय लग जाता था। अब रक्षा मंत्रालय ने रक्षा भूमि हस्तांतरण के नए नियमों को मंजूरी प्रदान कर दी है।

8 शहरों में खतरनाक स्तर पर पहुंच रहे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार अनूठी पहल करने जा रही है। इसके तहत सड़कों पर दौड़ते वाहनों के उत्सर्जन का पता लगाने के लिए रिमोट सेंसिंग डिवाइस मॉनिटरिंग सिस्टम लागू करने की योजना है। खास बात यह है कि तय मानक से अधिक प्रदूषण फैला रहे वाहनों के ड्राइवरों को एसएमएस के जरिए अलर्ट मैसेज भी भेजा जाएगा।

9 केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ”भारतीय संस्कृति और हिंदू संस्कृति” ”विस्तारवादी” नहीं है और पड़ोसी देश भारत से कोई खतरा महसूस नहीं करते, लेकिन वे चीन के बारे में ऐसा नहीं सोचते। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति पूरे विश्व का कल्याण चाहती है, जबकि चीन ने विस्तारवाद से अपना प्रभाव बढ़ाया है।

10 फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड अंखी दास ने इस्तीफा दे दिया है। सोशल साइट फेसबुक पर घृणास्पद स्पीचों को लेकर पक्षपात के हाल के विवादों में नाम सामने आने के बाद फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड अंखी दास ने इस्तीफा दे दिया है.

11  आयकर विभाग ने छापे के दौरान एंट्री ऑपरेटर संजय जैन और उनके लाभार्थियों से 62 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। यह नोटबंदी के बाद से दिल्ली-एनसीआर से बरामद की गई सबसे बड़ी नकदी है। जानकारी के मुताबिक़ दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और गोवा के 42 परिसरों में छापेमारी जारी है।

12 ईंधन की खरीद पर उपयोगकर्ताओं को कैशबैक देने वाले एक नए एप ‘फ्यूल’ को लॉन्च किया गया। साथ ही उपयोगकर्ताओं को केवल अपने ईंधन (पेट्रोल, डीजल और सीएनजी) की रसीदों की एक तस्वीर एप पर अपलोड करनी होगी और उन्हें कैशबैक के रूप में एक निश्चित राशि मिलेगी।

13 सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार को कुवैत में फंसे बाकी भारतीयों को वापस लाने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है। इससे पहले, सरकार ने कोर्ट को बताया कि कुवैत में 1.3 लाख भारतीयों ने वापस आने के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 87 हजार को भारत लाया जा चुका है।

14  सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को हाल में बने कृषि कानूनों को लागू करने का निर्देश देने की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, हम याचिका के साथ हस्तक्षेप नहीं कर सकते, क्षमा करें। बता दें की ये याचिका हिंदू धर्म परिषद ने दायर की थी

15  दिल्ली सरकार ने इस बार दिवाली पे राजधानी को रोशन करने का अनोखा तरीका अपनाया है, दिल्ली के गाजीपुर सब्जी मंडी में कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र की शुरूआत हो गई है। मुर्गा मंडी में स्थित इस ‘वेस्ट टू पॉवर प्लांट’ में रोजाना लगभग 15 टन कूड़े की खपत हो सकेगी, जिससे लगभग 1500 यूनिट बिजली का प्रतिदिन उत्पादन हो सकेगा।

16 सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) मामले में पांच लोगों से जिरह करने की अनुमति दी गई थी। जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस नवीन सिन्हा और जस्टिस कृष्ण मुरारी की पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर मोदी से जवाब मांगा है।

17  मध्य प्रदेश में उपचुनाव के लिए बाजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में रानी पद्मावती की याद में एक स्मारक बनाने की घोषणा की है, शिवराज का यह बयान बॉलीवुड फिल्म पद्मावत पर प्रतिबंध लगाने और पद्मावती के स्मारक की घोषणा करने के लगभग तीन साल बाद आया

18 नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने पर 25 बिल्डरों पर सवा करोड़ रुपये का एवं नोएडा प्राधिकरण ने 10 लाख 82 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

19 बिहार में पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इस बीच कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के एक ट्वीट को लेकर विवाद हो गया है। दरअसल, राहुल ने अपने ट्वीट में महागठबंधन के पक्ष में मतदान की अपील की थी। दूसरी ओर भाजपा राहुल के इस ट्वीट पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत कर सकती है।

20 विकास दुबे के भाई समेत बिकरू मामले से जुड़े आठ असलहा लाइसेंस को डीएम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है। सभी असलहों को जब्त कर लिया गया है। अब तक 18 असलहा लाइसेंस निरस्त हो चुके हैं। साथ ही 11 असलहा लाइसेंसों पर डीएम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *