दिनभर की बड़ी ख़बरें BADI KHABAR 28th OCTOBER 2020

1 अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के भारत दौरे से भड़के चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह पड़ोसी देशों के साथ कलह पैदा कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने नई दिल्ली में द्विपक्षीय रक्षा और सामरिक संबंधों को केन्द्र में रखकर उच्च स्तरीय बैठक की।

2 अमेरिका में आम चुनावों से एक सप्ताह पहले जज एमी कोनी बैरेट ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। न्यायाधीश बैरेट ने राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में शपथ ली।

3 अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले प्रशासन ने ताइवान को 2.37 अरब डॉलर में हार्पून मिसाइल प्रणालियों की बिक्री संबंधी योजना के बारे में सोमवार को अधिसूचित किया। इससे कुछ ही घंटों पहले चीन ने बोइंग समेत अमेरिकी रक्षा कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। बता दें की हार्पून सौदे में बोइंग मुख्य ठेकेदार कंपनी है।

4 सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 के मद्देनजर राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) द्वारा चिह्नित यौनकर्मियों को पर्याप्त मात्रा और एकरूपता में सूखा राशन प्रदान किया जाए।

5  नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार (निसार) उपग्रह को 2022 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। भारत और अमेरिका ने एक सुरक्षित और स्थायी अंतरिक्ष वातावरण की परिस्थितियों को बनाने के प्रयासों को उत्प्रेरित करने के तहत स्पेस सिचुएशन अवेयरनेस इंफॉर्मेशन शेयर करने का फैसला किया है।

6  नए कृषि कानूनों को पूरी तरह वापस कराने के लिए किसानों ने बड़े आंदोलन की रणनीति बनाई है। इसके अंतर्गत पांच नवंबर को पूरे देश में 12 बजे से शाम चार बजे तक चक्का जाम किया जाएगा। इसके साथ ही 26-27 नवंबर को पूरे देश से किसान दिल्ली आएंगे और संसद का घेराव करेंगे।

7  भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में बड़ा आतंकी हमला हो सकता है। राज्य के खुफिया विभाग ने महाराष्ट्र सरकार को हमले की आशंका के इनपुट दिए हैं। हमले के लिए ड्रोन या मिसाइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। विभाग के पत्र के बाद मुंबई पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। पूरे शहर में ड्रोन व उड़ाई जाने वाली अन्य वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

8  पांच राफेल विमान के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत पहले ही और बढ़ गई है, मगर उसमें जल्द ही चार चांद लगने वाले है, क्योंकि राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप जल्द ही भारत आ ही है। इस मामले से परिचित वायुसेना के अधिकारियों की मानें तो 5 नवंबर को तीन राफेल लड़ाकू विमान हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर पहुंच जाएंगे।

9  यूपी राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा को जोरदार झटका लगा है। बसपा के प्रत्यशी रामजी गौतम के 10 प्रस्तावकों में से 5 प्रस्तावकों ने अपना प्रस्ताव वापस लिया। इनमें असलम चौधरी ,असलम राईनी, मुज्तबा सिद्दीकी ,हाकम लाल बिंद ,गोविंद जाटव शामिल हैं। यूपी में दस राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं.

10  हाथरस मामले में आज सीबीआई बूलगढ़ी गांव के परिषदीय विद्यालय के विद्यार्थियों का प्रवेश रजिस्टर सीज कर सकती है। सूत्रों के अनुसार कैम्प ऑफिस पर हेडमास्टर को प्रवेश सत्र 2003 का रजिस्टर लेकर बुलाया गया है।

11  भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और महाराष्ट्र सरकार में पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे ने कोविड-19 संकट के समय में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के कामकाज के लिए उनकी प्रशंसा की है। पवार ने हाल ही में राज्य के बारिश और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान की समीक्षा की थी।

12  नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के डेलीगेट्स अधिवेशन में उत्तराखंड में रेल मंडल मुख्यालय बनाए जाने पर चर्चा की गई। यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि देहरादून में उपमंडल बनाने की बात तो हो रही है, लेकिन जिस तरीके से उत्तराखंड में रेल यातायात के विकास को लेकर तमाम कदम उठाए गए हैं।

13  एडीएम एफआर बीर सिंह बुदियाल ने कहा कि अग्निशमन विभाग की एनओसी के बाद ही आतिशबाजी के लाइसेंस जारी होंगे। वे कलेक्ट्रेट स्थित ऋषिपर्णा सभागार में व्यापारियों और अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस दौरान दीपावली पर लगने वाली पटाखों की दुकानों के आवंटन, दुकानें लगाने की शर्तों और सावधानियों पर चर्चा की गई।

14  नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के डेलीगेट्स अधिवेशन में उत्तराखंड में रेल मंडल मुख्यालय बनाए जाने पर चर्चा की गई। रूबरू यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि देहरादून में उपमंडल बनाने की बात तो हो रही है, लेकिन जिस तरीके से उत्तराखंड में रेल यातायात के विकास को लेकर तमाम कदम उठाए गए हैं।

15  देश के कई पोर्ट पर फेसलेस स्क्रुटनी लागू किए जाने के बाद आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड यानी सीबीआईसी एक्शन में आ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक असेसमेंट के काम में तेजी लाई जाए इसके लिए अधिकारियों को नए सिरे से निर्देश दिए जा रहे हैं।

16  घरेलू कंपनी लावा मोबाइल ने दुनिया का पहला थर्मामीटर वाला फोन लॉन्च कर दिया है। लावा के इस अनोखे फोन का नाम Lava Pulse 1 है। इस फीचर फोन के जरिए आप बिना फोन के सेंसर को टच किए किसी की बॉडी का तापमान माप सकते हैं।

17 एक रिसर्च के मुताबिक हाथों से खाना अक्सर ज्यादा स्वादिष्ट लगता है, लेकिन यह वजन बढ़ने का कारण भी हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि भोजन को छूने से मस्तिष्क को संतुष्टि का अहसास होता है। केवल छूने भर से मस्तिष्क यह सोचने लगता है कि खाना स्वादिष्ट है

18  IPL  –  2020 में आज मुंबई इंडियंस का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर से होने जा रहा है जिसके काफी रोमांचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दे कि भारतीय समय अनुसार ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर खेला जाएगा.

19  इंडोनेशिया की यूट्यूबर वीना फैन ने एकबार फिर बॉलीवुड गाने को रीक्रिएट किया है। उन्होंने इस बार शाहरुख खान और काजोल की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के ‘जरा सा झूम लूं मैं’ गाने को रीक्रिएट किया है। इस गाने को खुद शाहरुख खान ने रीट्वीट कर उन्हें धन्यवाद कहा है।

20  टीवी एक्ट्रेस मालवी मल्होत्रा की मदद करने के लिए अब कंगना रनौत आगे आई हैं। कंगना रनौत ने ट्वीट करते हुए उन्हें न्याय दिलवाने और अपना समर्थन देने की बात कही है। उन्होंने इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्षा से अपील की है कि वह मालवी को न्याय और आरोपी को कड़ी सजा दिलवाने में उनका साथ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *