सुबह की ताज़ा ख़बरें MORNING NEWS 28th OCTOBER 2020

National :

1. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के मद्देनजर आज पहले चरण का मतदान हो रहा है जहां पहले चरण में 243 विधानसभा सीटों वाली बिहार विधानसभी की 71 सीटों पर मतदान जारी है. आपको बता दे कि बिहार विधानसभा चुनाव इस बार 3 चरणों में संपन्न होगा और इसके नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

2. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम नरेंन्द्र मोदी आज पटना, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि पीएम मोदी की रैली के मद्देनजर इन तीनो ही शहरों के प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है.  

3. MBBS और BDS कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया कल एक दिन आगे बढ़ा दी गई है जिसके मद्देनजर अब आज से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी.

4. कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी के कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार विधानसभा  चुनाव प्रचार के लिए आज एकबार फिर बिहार जाएंगे जहां वे वाल्मीकिनगर और दरभंगा में चुनाव जनसभा को संबोधित करेंगे.

5.  पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक सचिन पायलट मध्य प्रदेश में होने जा रहे 28 विधानसभा उप चुनाव के मद्देनजर विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे. आपको बता दे कि इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशियों को विजयश्री दिलाने के लिए कार्यकर्ताओं की बैठकें भी लेंगे.

6.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को सतर्कता एवं भ्रष्टाचार-विरोधी एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया जहां इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में देश भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टालरन्स की नीति पर आगे बढ़ रहा है।.

7. GATE 2021 के लिए सफलता पूर्वक आवेदन कर चुके उम्मीदवार आज से अपने एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे. आपको बता दे कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, द्वारा 28 अक्टूबर को GATE 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार की सुविधा शुरू की जा रही है.

8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सैन्य कमांडरों के सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्हें मंगलवार को ही शीर्ष कमांडरों को संबोधित करना था लेकिन एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि राजनाथ सिंह अब बुधवार को सैन्य कमांडरों को संबोधित करेंगे.

9. स्पाइसजेट ने भारत और यूएई में अपने यात्रियों के लिए VFS ग्लोबल के सहयोग से कोविड-19 जांच की शुरुआत की है.  इसको लेकर मंगलवार को एयरलाइन की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि यात्रियों के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट जरूरी की गई है, खासकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए.

10. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उस जनहित याचिका में हस्तक्षेप करने से इन्कार कर दिया जिसमें सभी राज्यों को केंद्र सरकार के हालिया कृषि कानूनों को लागू करने के निर्देश देने की मांग की गई थी.

lOCAL :

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी राष्ट्रीय सम्लेन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया जहां इस साल के सम्मेलन का विषय है सतर्क भारत और समृद्धि भारत रहा.

12. रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को भी कोरोना हो गया है जहां इसके बाद उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको बता दे कि सोमवार को रामदास अठावले ने अभिनेत्री पायल घोष को आरपीआई की सदस्यता दिलाई थी.

13. चुनाव आयोग ने मंगलवार को मध्यप्रदेश के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी को राजनीतिक प्रतिद्वंदी को पागल कहने और उनके परिवार की महिला सदस्यों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए नोटिस जारी कर 48 घंटे में जवाब देने को कहा है.

14. Reliance Jio ने ऑनलाइन गेमिंग के क्षेत्र में एंट्री करते हुए JioMart Gameathon की घोषणा की है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. आपको बता दे कि रिजस्ट्रेशन की ये प्रक्रिया 29 अक्टूबर तक चलेगी.

15. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना की रिकवरी दर लगातार बढ़कर अब 90.62 फीसद हो गई है, जो कि एक अच्छा संकेत है. गौरतलब है कि भारत में अब तक कोरोन के 79 लाख से अधिक मामले  सामने आ चुके है.

16. सेना के शीर्ष कमांडरों की चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस सोमवार को शुरू हो गई हैं जहां कॉन्फ्रेंस सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार हमारे देश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में बड़ी बाधा है. मेरा मानना है कि भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए सभी हितधारकों को मिलकर काम करने की जरूरत है.

17. भारत और चीन से बढ़ते खतरे के बीच भारतीय सेना को 2022 तक पांच थियेटर कमांड  में पुनर्गठित किया जाएगा जहां ये थियेटर कमांड निर्धारित क्षेत्रों के आधार पर बनाए जाएंगे.

18. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव नामांकन के आखिरी दिन दिलचस्प मोड़ता लेता दिखाई दिया. नामांकन पत्र जमा करने के आखिरी दिन एक निर्दलीय प्रत्याशी ने पूरा खेल बदल दिया. आपको बता दे कि निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन पत्र दाखिल करते ही 10 सीटों के लिए अब कुल 11 प्रत्याशी हो गए हैं.

19. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कई हवाला ऑपरेटर और नकली बिल बनाने वाले कई लोगों के ठिकानों पर तलाशी लेकर 5.26 करोड़ रुपये मूल्य के गहने और नकदी बरामद की. केंद्रीय ने बताया कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 42 परिसरों में तलाशी अभियन चलाया है.

20. हिमाचल प्रदेश  के पूर्व सांसद राजन सुशांत के राजनीतिक दल बनाने पर सत्ताधारी दल की ओर से प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं जहां सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में तीसरे मोर्चे को कभी स्वीकार्यता नहीं मिली है और जो बने भी वो चले नहीं है. साथ ही उन्होने कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी पार्टी बनाने और विचार रखने का अधिकार है, लेकिन राजन सुशांत को लोग अच्छी तरह से जानते हैं.

21. सोनी लिव की सीरीज ‘स्कैम 1992’ में स्टॉक ब्रोकर हर्षद मेहता की कहानी के प्रीमियर होने के बाद से बहुत प्यार मिल रहा है. गौरतलब है कि वेब सीरीज को IMDb पर बेहतर रेटिंग मिली है.

22.  बिहार के सीवान में एनडीए की चुनावी जनसभा में बीजेपी सांसद रवि किशन  और भूपेंद्र यादव पहुंचे जहां बड़हरिया विधानसभा के बड़का गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए भूपेंद्र यादव ने लोगों से एनडीए प्रत्याशी को वोट करने की अपील की. इस दौरान रवि किशन ने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को घेरते हुए कहा कि 9वीं फेल तेजस्वी यादव बिहार में क्या शिक्षा देंगे.

23. झारखंड के दुमका और बेरमो में उपचुनाव होना है जहां ऐसे में सियासी शोर खूब सुनाई दे रहा है. इसी बीच झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने आरोप लगाते हुए कहा कि जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, JMM और कांग्रेस के उम्मीदवार की हार निश्चित लग रहा है.

24. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जेडीयू नेता राजीव रंजन ने एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को घेरते हुए कहा कि तेजस्वी यादव की तरह ही चिराग पासवान भी बस अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि चिराग ने मर्यादा की सीमा लांघ दी है.

25. उत्तर प्रदेश उपचुनाव के आते ही समाजवादी पार्टी ने ब्राम्हणों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है जहां मंगलवार को सपा प्रवक्ता अभिषेक मिश्रा ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. खबर है कि इस मीटिंग में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची, शानदार और विशालतम प्रतिमा लगवाने के बारे में हुई विस्तृत चर्चा हुई है.  

26. बिहार के मधुबनी में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करत हुए कहा कि बिहार में पहले अपहरण का उद्योग था, लेकिन आज कल कारखाने चल रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार में बिहार का काफी विकास हुआ है.

27.  उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में महिलाओं पर होने वाले मामलों  पर लगाम लगाने के लिए मिशन शक्ति अभियान शुरू किया है लेकिन प्रदेश के 22 जिलों के अधिकारी इस अभियान में कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं. इसको लेकर प्रदेश के अभियोजन विभाग ने गृह विभाग को चिट्ठी लिखी है.

28.  हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित हुई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं जहां कैबिनेट ने विभिन्न विभागों में विभिन्न श्रेणियों के करीब 1439 पद भरने की भी मंजूरी दी है.

29. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मालगाड़ियों की पंजाब में आवाजाही की तुरंत बहाली के लिए केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का निजी दखल देने की मांग की है. दरअसल,  किसानों द्वारा रेल रोकने के फैसले को आंशिक रूप में वापस लेने के बावजूद ये आवाजाही केंद्र की ओर से राज्य में बंद रखी गई है.

30. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को एक बार फिर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा से मुलाकात करके पूर्व में की गई शिकायतों पर कार्रवाई के बारे में जानकारी मांगी है. साथ ही सागर की सुरखी विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि कई मतदाताओं के नाम तीन-तीन जगह पर हैं.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *