सुबह की ताजा खबरें. Morning News 10th October 2020

1.  आज से भारतीय रेलवे में सीट रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आपको बता दे कि टिकट बुकिंग से जुड़े कुछ जरूरी नियम-कायदों को पहले की तरह बहाल किया जा रहा है जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

2. राजस्थान में पंचायती राज चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के लिए 32 पंचायत समितियों की 897 ग्राम पंचायतों में आज मतदान हो रहा है. आपको बता दे कि मतदान सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक चलेगा जहां इस दौरान 30 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

3.  भारतीय रेलवे जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच डबल डेकर ट्रेन को आज से फिर से चलाएगा. आपको बता दे कि जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला सुपरफास्ट डबल डेकर स्पेशल रेलसेवा आज से प्रतिदिन जयपुर से सुबह 06.00 बजे और हर दिन दिल्ली सराय रोहिल्ला से शाम पांच बजकर 35 मिनट पर रवाना होगी.

4. हाल ही में कोरोना की चपेट में आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज से सार्वजनिक समारोहों में भाग ले सकेंगे जहां उनके डॉक्टर ने ये जानकारी दी है. ट्रम्प के डाक्टरों ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप की सेहत में लगातार सुधार हुआ है.

5. भारतीय डाक विभाग राष्ट्रीय डाक सप्ताह मना रहा है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार को विश्व डाक दिवस के साथ हुई है और ये 14 अक्टूबर तक चलेगा. गौरतलब है कि  विश्व डाक दिवस हर साल नौ अक्तूबर को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की बर्न में स्थापना की वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जाता है.

6. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने झारखंड और यूपी में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिए प्रस्तावित उम्मीदवारों की सूची पर मुहर लगा दी है जहां इस सूची में झारखंड से एक जबकि उत्तर प्रदेश से पांच उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

7.  सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को हुई क्लैट-2020 की परीक्षा में कथित तकनीकी गड़बड़ी के चलते इसे रद करने या इसकी काउन्सलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. हालांकि शीर्ष अदालत ने शिकायत कर्ता उन पांच अभ्यर्थियों को यह भी सलाह दी है कि वे दो दिन के भीतर अपनी शिकायतें समस्या समाधान समिति को सौंपें.

8. देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस अब मुंबई के अंधेरी स्टेशन पर भी रुकेगी. आपको बता दे कि भारतीय रेलवे की PSU कंपनी IRCTC ने मुंबई के अंधेरी स्टेशन में इस ट्रेन का हाल्ट देने का कारण कोरोना को बताया है.

9. टाटा समूह की प्रमुख फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज पहली बार विश्व की सबसे ज्यादा मूल्यवान IT  कंपनी बन गई है  जहां टाटा की इस कंपनी ने एक्सेंचर को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि हासिल की है.

10. “महिंद्रा मेगा फेस्टिव ऑफर” के तहत बोलेरो की पिक-अप रेंज के ग्राहकों के लिए 1 लाख रुपये का फ्री कोरोना इंश्‍योरेंस दे रही है  जहां इस इंश्‍योरेंस में ग्राहक, पति/पत्नी और दो बच्‍चे शामिल होंगे. आपको बता दें कि फ्री इंश्योरेंस का ऑफर 1 अक्‍टूबर से 30 नवंबर तक लागू रहेगा.

11.  पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत ही खराब है और यहां कई असमाजिक संगठन हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.

12. NIA  ने भीमा कोरेगांव मामले में आठ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है जहां इन  आरोपियों में सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नौलखा, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर हनी बाबू और आदिवासी नेता फादर स्टैन स्वामी शामिल हैं.

13. TRP घोटाले में गिरफ्तार 4 आरोपियों विशाल भंडारी, बोमपेली राव मिस्त्री , शिरीष सतीश पट्टनशेट्टी और नारायण शर्मा को कोर्ट में रिमांड के लिए पेश किया गया. आपको बता दे कि इन चारों आरोपियों को कोर्ट ने 13 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

14. सूचनाओं की स्वत: आदान-प्रदान व्यवस्था के तहत भारत को स्विस बैंक खातों की जानकारी का दूसरा सेट मिला है जहां इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है. स्विटजरलैंड ने कहा कि 86 देशों के साथ 31 लाख वित्तीय खातों के बारे में जानकारी साझा की गई.

15. अंडमान एवं निकोबार में कोरोना के 17 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामले बढ़कर 3,952 हो गए. गौरतलब है कि कोरोना के मामले देश में लगातार बढ़ रहे है.

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा चुनाव में 20 रैलियां कर सकते हैं जहां ये सभाएं वर्चुअल और फिजिकल दोनों तरह से होंगी. सूत्रों की माने तो इन चुनावी सभाओं में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पीएम के साथ मंच साझा कर सकते हैं.

17. दिल्ली में कोरोना के होम क्वारंटाइन मरीजों के घर के बाहर अब पोस्टर नहीं लगेंगे. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, इससे लोगों को काफी समस्या हो रही थी और लोग लक्षण होते हुए भी जांच को आगे नहीं आ रहे थे.

18. DRDO  ने एंटी रेडिएशन ‘रुद्रम’ का सफल परीक्षण किया है जहां ‘रुद्रम’ का परीक्षण सुखोई फाइटर एयरक्राफ्ट की मदद से किया गया. आपको बता दे कि ये किसी भी तरह के सिग्नल या रेडिएशन को पकड़ सकती है और अपनी रडार पर लाकर उसे समाप्त कर सकती है.

19. माता वेष्णों देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है जहां केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन सेवा जल्द बहाल की जाएगी. साथ ही सिंह ने बताया कि नवरात्रि से पहले जम्मू-कश्मीर में कटरा के लिए ट्रेन सेवा बहाल करने पर रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ चर्चा की गई है.

20.  दिल्ली की केजरीवाल सरकार की कैबिनेट ने पर्यावरण और पेड़ों की रक्षा के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए दो अहम फैसले लिए हैं जिसमें कैबिनेट ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी  और स्मॉग टॉवर लगाने को मंजूरी दे दी है.

21.  बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने राजस्थान में खराब कानून वयवस्था का आरोप लगाते हुए प्रदेश सरकार और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधाते हुए कहा कि “भाजपा शासित राज्यों में राजनीतिक पर्यटन करने वाले राहुल गांधी जरा राजस्थान पर भी ध्यान दें.

22.  रेल यात्रियों की सुविधा में इजाफा करते हुए रेलवे ने एक और मजबूत कदम उठाया है जहां अब यात्रा के दौरान रेल यात्री खरीदारी भी कर सकेंगे. आपको बता दे कि भारतीय रेलवे ट्रेन में यात्रा के दौरान शॉपिग करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है. आपको बता दे कि रेलवे बोर्ड ने प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की अवधारणा को साकार करने की दिशा में यह कदम उठाया है.

23. हाथरस मामले में अब जांच तेज गति से बढ़ रही है जहां इस केस की जांच कर रही SIT परिवार से पूछताछ कर चुकी है. वहीं दूसरी तरफ लखनऊ न्यायालय से भी कुछ अधिकारियों ने पीड़िता के परिवार से मिलुकात की है.

24. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हिंदूराव अस्पताल में बीते कई दिनों से वेतन की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन के बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रशासन को 48 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया है. डॉक्टरों ने अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक से कहा है कि अगर अगले 48 घंटे में उनका वेतन जारी नहीं किया गया तो वह कोविड वार्ड से भी अपनी सेवाएं हटा लेंगे.

25. हरियाणा के बरोदा उपचुनाव में राजनीतिक दलों के लिए स्टार प्रचारकों को बुलाने पर भी कुछ बंदिशें रहेंगी जहां छोटे दल 15 और बड़े सियासी दल 30 से ज्यादा स्टार प्रचारकों को नहीं बुला पाएंगे. जबकि पहले ये संख्या 20 और 40 तक थी.

26. RJD  के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले से जुड़े एक और मामले में झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिल गई  है. हालांकि एक अन्य मामले में जमानत नहीं मिलने की वजह से फिलहाल उन्हें जेल में ही रहना होगा और उनकी रिहाई नहीं होगी.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार की अध्यक्षता व मुख्य विकास अधिकारी हीरा सिंह की उपस्थिति में विकास एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुयी जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई.

28. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर शाहबाद पटवाई क्षेत्र में एस डीएम राकेश कुमार ने खनन से लदा ओवर लोड 18 टेरा ट्रक पकड़ा है जिसमे अवैध खनन रेत भरा हुआ था. इस ट्रक को रामपुर शाहबाद ले जाया जा रहा था तभी एस डीएम ने अपनी गाड़ी लगा कर ट्रक को पकड़ कर सीज़ कर दिया.

29 हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि देवभूमि हिमाचल में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन के दो साल पूरे हो चुके हैं और ये योजना गंभीर बीमारी की स्थिति में गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार में विधानसभा चुनाव में पहले चरण का चुनाव प्रचार आज से परवान चढ़ता दिखेगा जहां राजनीतिक दलों ने चुनावी रंग जमाने के लिए कमर कस ली है. आपको बता दे कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कल से अब दूसरे चरण के लिए नामांकण शुरू हो गई है और प्रथम चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.