दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 16th September 2020

1.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ चल रहे सीमा  मामले के मुद्दे पर लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं करेगा और भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति के लिए पूरी तरह तैयार है. वहीं राजनाथ सिंह के इस बयान पर अब चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत के रक्षा मंत्री का बयान उकसाने वाला है और इससे सीमा पर सर्दियों के मौसम में मामला बहुत बढ़ सकता है.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा और ट्विट कर कहा कि ‘कोरोना काल में भाजपा सरकार ने एक से एक खयाली पुलाव पकाए: 21 दिन में कोरोना को हराएंगे, आरोग्य सेतु एप सुरक्षा करेगा, 20 लाख करोड़ का पैकेज, आत्मनिर्भर बनो, सीमा में कोई नहीं घुसा, स्थिति संभली हुई है. साथ ही राहुल ने अपने ट्विट में कहा, ‘लेकिन एक सच भी था: आपदा में ‘अवसर’ #PMCares.

3. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में कहा कि एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार के लिंक के साथ एक शेन्जेन आधारित टेक कंपनी विदेशी टारगेटों के अपने वैश्विक डाटाबेस में 10,000 से अधिक भारतीयों को ट्रैक कर रही है. मैं सरकार से जानना चाहता हूं कि क्या उसने इस पर ध्यान दिया है. यदि हां, तो क्या कार्रवाई की गई है ?

4. आज राज्यसभा की कार्यवाही की शुरुआत में ही विपक्ष ने भारतीय सीमा पर चीन की घुसपैठ का मुद्दा उठाया जहां इस पर गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि भारत-चीन सीमा पर पिछले 6 महीने के अंदर कोई घुसैपठ की घटना नहीं हुई है. वहीं सरकार के इस बयान पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 39,42,361 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 90,123 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 50 लाख के पार कर गई है.

6.  संसद के मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन है जहां किसानों से संबंधित तीन अध्यादेशों को लेकर कई किसान संगठन आज सड़क से लेकर संसद तक धरने के मूड में हैं. बताया जा रहा है कि संसद के बाहर भारतीय किसान यूनियन से बड़ी संख्या में जुड़े किसान धरना प्रदर्शन करेंगे. इस धरना में हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से जुड़े किसान शामिल होंगे.

7. भारतीय औषधि महानियंत्रक डॉ. वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 की वैक्सीन का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है. आपको बता दे कि . डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया है.

8. जीएसटी कंपनशेसन के मामले पर जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब 5 अक्टूबर को होगी जहां पहले ये बैठक 19 सितंबर को प्रस्तावित थी. इसी बीच बताया जा रहा है कि जीएसटी दरों में किसी प्रकार के बदलाव की संभावना नहीं है.

9. जामिया मिलिया इस्लामिया एग्ज़ीक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में तय किया गया कि इस बार भी जामिया में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ही होगा. गौरतलब है कि कोरोना की वजह से लगातार जामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन के ऑनलाइन आवेदन की तिथि लगातार बढ़ती जा रही थी.

10. तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता की करीबी सहयोगी और आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद “वी शशिकला” को जुर्माना भरने की शर्त पूरी करने पर अगले साल 27 जनवरी में रिहाई मिल सकती है. दरअसल, इसी बीच कर्नाटक कारागार विभाग ने बताया है कि शशिकला अगर 10 करोड़ रुपये का आर्थिक फाइन जमा करा देती हैं तो उन्हें रिहा किया जा सकता है.

11. केंद्र सरकार ने संसद के मानसून सत्र के दौरान बताया कि चीनी मिलों गन्‍ना सत्र 2019-20 के लिए बकाया 75,585 करोड़ रुपये में से किसानों को 62,591 करोड़ रुपये का कर दिया है  और अब 11 सितंबर 2020 तक चीनी मिलों पर गन्‍ना किसानों का सिर्फ 13,000 करोड़ रुपये बकाया है.

12. पिछले एक हफ्ते से यूपी  में लगातार तबादले देखने को मिल रहे हैं जहां इसी कड़ी में मंगलवार देर रात भी योगी सरकार ने 17  IAS  समेत 2 पीसीएस अधिकारीयों का तबादला कर दिया. आपको बता दे कि महोबा डीएम अवधेश तिवारी को हटाते हुए उनकी जगह सतेंद्र कुमार को कलेक्‍टर नियुक्‍त किया गया है.

13. तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पीएम किसान सम्मान निधि में हुए घोटाले के बाद केंद्र ने साफ किया है कि किसानों की पहचान करना राज्यों का काम है. वहीं घोटाला करने वालों पर सख्ती शुरू हो गई है, ताकि फिर किसी राज्य में ऐसा न हो.

14. गोल्डमैन की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारत का ई-कॉमर्स कारोबार साल 2024 तक करीब 99 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. बताया जा रहा है कि अगले चार साल में इसकी वृद्धि भी 27 फीसद तक रहने की उम्मीद है.

15.  भारत में चीन की जासूसी को लेकर लगातार तीसरे दिन बड़ा खुलासा हुआ है जहां अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक चीन प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों, राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिवों समेत 370 से ज्यादा लोगों की जासूसी कर रहा है. बताया जा रहा है कि इस मामले में एनटीआरओ ने अपनी जांच भी शुरू कर दी है.

16.  देश में सिर्फ चार घंटे के नोटिस पर मार्च में हुए लॉकडाउन को लेकर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मंगलवार को सवाल उठाया जिस पर केंद्र सरकार ने लिखित में जवाब दिया है. सरकार ने कहा कि दुनिया के कई देशों के अनुभवों को देखने के साथ विशेषज्ञों की सिफारिश पर ये कदम उठाया गया और लोगों की आवाजाही से देश भर में कोरोना फैलने का चांस था.

17.  केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि भारत में 2019 में विमान मामलों की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 0.82 प्रतिशत रही है, जबकि वैश्विक दर 3.02 प्रतिशत है. उन्होने कहा कि इस लिहाज से भारत बेहतर हवाई सुरक्षा प्रदान करने वाले देशों में शुमार है.

18.  भविष्य की दिल्ली के लिए मास्टर प्लान-2041 के लिए दिए जाने वाले सुझावों की कड़ी में युवा वर्ग को भी जोड़ा जाएगा. जानकारी के मुताबिक इसके तहत डीडीए द्वारा युवा वर्ग के विचारों को जानने के लिए युवा सभाओं का आयोजन किया जाएगा जहां इसमें युवा अपने सुझाव प्राधिकरण को दे सकेंगे.

19.  बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक है जिसके तहत राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में लगी है. इसी बीच बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी आज एक बैठक करने जा रही है जह इसमें पार्टी के सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है. आपको बता दे कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने ये बैठक बुलाई है.

20. झारखंड सरकार ने राज्यवासियों को राहत देते हुए प्रदेश के निजी अस्पतालों में कोविड-19 जांच की कीमत 1500 रुपये तय कर दी है. इस संबंध में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, हम जांच की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए हम सरकारी अस्पतालों में टेस्ट ड्राइव बढ़ा रहे हैं और निजी अस्पतालों में कीमत कम कर रहे हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *