दिनभर की बड़ी खबरें. 16th September 2020

1.      “योशिहिडे सुगा” जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं  जहां पिछले आठ सालों में वह इस पद काबिज होने वाले पहले नेता हैं. गौरतलब है कि शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों के चलते प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सुगा को नया प्रधानमंत्री चुना गया है. 

2.      बहरीन के इजराइल के साथ शांति स्थापित करने के फैसले की ओमान ने तारीफ की है जिसके बाद माना जा रहा है कि इस कड़ी में अब अगला नंबर ओमान का ही है. उधर ईरान ने बहरीन के इस कदम को धोखा बताते हुए नाराजगी जताई है.

3.      रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं और हमारा युवा वह शक्ति है जिसके माध्यम से हम सबसे अधिक लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही उन्होने कहा कि इस शक्ति को पहचानते हुए, पीएम मोदी ने सभी क्षेत्रों में युवाओं पर जोर दिया है.

4.      लद्दाख में चीन के साथ जारी मामले के बीच मोदी सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल होंगे. गौरतलब है कि ये  बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा चीन के साथ मामले पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हो रही है.

5.      गुजरात के जामनगर में स्थित आयुर्वेद संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने के मकसद से लाए गए एक विधेयक को आज संसद की मंजूरी मिल गई. आपको बता दे कि  ‘आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान विधेयक, 2020’ बुधवार को राज्यसभा में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया.

6.      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को बधाई दी और जताई की कि दोनों नेता संयुक्त रूप से दोनों देशों के बीच ‘विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी’ को नई उंचाइयों पर ले जाएंगे.

7.      भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान कहा कि किसानों की मदद के लिए मोदी सरकार संसद में तीन बिल लेकर आई है जिससे किसानों को अपने उत्पाद बेचने में मदद की मिलेगी. साथ ही उन्होने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी कांग्रेस इन बिलों पर ऐतराज जताकर किसानों को गुमराह कर रही है.

8.      मौसम विभाग द्वारा 19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा केरल में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. गौरतलब है कि वर्तमान में मानसून ने देश के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे दी है.

9.      सरकार ने कोरोना के बीच गुणवत्ता मानकों को लागू करने के लिए घरेलू खिलौना उद्योग को अगले साल जनवरी तक चार और महीनों की मोहलत दी है. आपको बता दे कि एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई है.

10.    दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है जिसने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की चिंता में इजाफा हुआ है.

11.    बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की नीतीश सरकार को अपने टारगेट पर लिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्वीट को कोट करते हुए तेजस्वी ने लिखा,  6 वर्ष हो चुके हैं साहब, शीघ्र की परिभाषा क्या होती है?  साथ ही तेजस्वी ने कहा कि 15 वर्षों में नीतीश कुमार जी और बीजेपी  ने मिलकर बिहार के युवाओं को भरमाने और ठगने के अलावा कुछ नहीं किया.

12.    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश के 86.85 लाख बुजुर्गों, विधवा, दिव्यांगजनों के खाते में तीन महीने की पेंशन भेजी है. इस दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से बात की और कहा कि सरकार हर वक्त उनके साथ खड़ी है और कोई खुद को अकेला न समझे.

13.    झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति एसके द्विवेदी और न्यायमूर्ति दीपक रोशन ने शपथ ग्रहण की. आपको बता दे कि दोनों को फरवरी 2019 में उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.

14.    हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य की सीमा के अंदर दाखिल होने को लेकर संशोधित निर्देश जारी कर दिए हैं जहां राज्य प्रबंधन सेल की ओर से जारी नए आदेशों के अनुसार किसी भी व्यक्ति को हिमाचल की सीमा के अंदर दाखिल होने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं रहेगी.

15.    15.   RBI  के गवर्नर शक्तिकांत दास ने  आज  उद्योगों को आश्वासन देते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक प्रणाली में तरलता सुनिश्चित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा. गौरतलब है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में -23.9 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई थी.

16.    टेक कंपनी Infinix ने भारत में Infinix Note 7 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है जहां इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. आपको बता दे कि इसके अलावा यूजर्स को इस स्मार्टफोन में MediaTek Helio G70 प्रोसेसर और 4GB रैम का सपोर्ट मिला है.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक न्यूजपेपर पढ़ने और हमेशा खबरों से रूबरू रहने की आदत इंसान के दिमाग को और तेज करने में मददगार है. शोधकर्ताओं की माने तो रोजाना अखबार पढ़ने का आइक्यू लेवल दूसरों का तुलना में अक्सर अधिक होता है.

18.       कोरोना के बीच शीर्ष टीमों के नाम वापिस लेने के कारण विश्व बैडमिंटन महासंघ ने डेनमार्क में होने वाले थॉमस और उबेर कप टूर्नामेंट को अगले साल तक के लिये स्थगित कर दिया है.

19. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी एक एंगल से जुड़े मामले में आज एनसीबी के समक्ष पेश हुईं. आपको बतादे कि एनसीबी ने सुशांत की टैलेंट मैनेजर जया साहा को भी पूछताछ के लिए तलब किया है.

20. ब़ालीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के पति और अमेरिकन पॉप सिंगर निक जोनस आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं जहां इस ख़ास दिन पर प्रियंका ने उनके लिए एक ख़ास वीडियो बनाया है जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. आपको बता दे कि इस वीडियो में निक की ज़िंदगी से जुड़ी कई यादें हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *