दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 1st october 2020

1.  उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके 75वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि राष्ट्रपति रामनाथ    कोविंद का जन्म आज ही के दिन 1945 में उत्तर प्रदेश में कानपुर के परौंख गांव में हुआ था.

2. देश में आज यानि 1 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 लागू हो गया है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है. साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कठोर हिदायत दी है कि वे किसी भी तरह से इन गाइडलाइंस में बदलाव न करें।

3. कोरोना लॉकडाउन के बाद दुनियाभर में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन की शुरुआत की गई है जहां इसी कड़ी में मिशन के सातवें चरण के तहत अब यूएई से 40 हजार भारतीयों की स्वदेश वापस लाया जाएगा.

4.  संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता शिखर सम्मेलन में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत का लक्ष्य 26 मिलियन हेक्टेयर विकृत और वनोन्मूलित जमीन को फिर से बहाल करना और 2030 तक भूमि-क्षरण तटस्थता को प्राप्त करना है. साथ ही उन्होने कहा कि ये एक लक्ष्य है जो हमारी महत्वाकांक्षा को दर्शाता है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 52 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86821 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 63 लाख के पार कर गई है.

6.  यूपी के हाथरस में हुए मामले को लेकर देशभर में नाराजगी है जहां इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अधय्क्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज पीड़िता के परिवार से मिलने हाथरस जाएंगे. आपको बता दे कि हाथरस में अभी धारा 144 लागू है.

7. फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप, बॉलीवुड अभिनेत्री पायल घोष द्वारा उनके उपर लगाए गये आरोपों के मामले में पूछताछ के लिए आज मुंबई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन पहुंचे. आपको बता दे कि पायल घोष ने अनुराग कश्यप को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए कहा है कि अगर उन्हें न्याय नहीं मिलता है तो वो भूख हड़ताल पर बैठेंगी.

8. खबर है कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका से आने वाला वीवीआईपी विमान “एयर इंडिया वन” आज दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच सकता है. गौरतलब है कि भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खरीदे गए दो बोइंग-777-300 ईआर विमान लगभग तैयार हो गए हैं.

9. . ICICI बैंक ने प्रमुख लोन की दरें 0.05 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है जहां नई दरें आज से लागू हो गई है औऱ बताया जा रहा है कि इस फैसले से बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी.

10. इसरो साल 2025 में अपना मिशन वीनस लांच करेगा, जिसमें फ्रांस भी हिस्सेदारी करेगा जहां ये दावा फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने बुधवार को किया है. हालांकि इसरो की तरफ से सीएनईएस के इस दावे का कोई जवाब नहीं दिया गया है.

11. LAC पर पांच पिछले महीनों से जारी मामले को समाप्त करने की दिशा में एक बार फिर भारत और चीन के बीच अगले दौर की कूटनीतिक वार्ता हुई जिसमें भारत ने भारत ने स्पष्ट कहा कि LAC पर किसी भी गलतफहमी को दूर करने और शांति बहाल करने के लिए जरूरी है कि सैन्य बैठक में बनी सहमतियों को शीघ्र लागू किया जाए.

12. फिल्म अभिनेता और यूपी के गोरखुर लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद रविकिशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है जहां राज्य की योगी सरकार ने उन्हे वाई प्लस कैटिगिरी  की सुरक्षा मुहैया कराई है. आपको बता दे कि इस बात की  जानकारी खुद रविकिशन ने आज सुबह ट्वीट करके दी.

13.  बिहार में  विधानसभा चुनाव को देखते हुए  अक्टूबर में निर्धारित दारोगा  और सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. आपको बता दे कि BPSC   ने दारोगा मुख्य लिखित परीक्षा की नई तिथि  की घोषणा कर दी है जहां 11 अक्टूबर को निर्धारित परीक्षा अब 29 नवंबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी.

14. केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में आज शिरोमणी अकाली दल किसान मार्च के रूप में चंडीगढ़ कूच कर रहा जहां इसमें शिअद कार्यकर्ता, किसान संगठन और सूबे के दो लाख लोग शामिल होने का पार्टी ने किया है.

15. राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें राज्य में नवनिर्मित छह नगर निगमों के चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया था. आपको बता दे कि कोर्ट ने सरकार को चुनाव 31 अक्तूबर तक कराने का निर्देश देते हुए कहा कि जब पंचायत चुनाव आसानी से हो सकते हैं, तो निकाय चुनावों को नहीं टाला जा सकता.

16. दिल्ली जल बोर्ड ने पानी के बकाये बिल पर छूट की अवधि 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है  जहां इसके तहत E, F G और H श्रेणी की कॉलोनियों के उपभोक्ताओं का बकाया बिल माफ कर दिया गया है.  

17.    बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानी एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.  गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान ने बिहार में चुनावी सरगर्मियों को और भी बढ़ा दिया है.

18. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल—1 की सौगात लोगों को जल्द मिलगे जहां जयपुर एयरपोर्ट दिनोंदिन यात्रियों की बढ़ती संख्या के बाद जल्द ही टर्मिनल—1 को तैयार किया जा रहा. बताया जा रहा है कि नववर्ष—2021 की शुरुआत में नया टर्मिनल शुरू होने के बाद विदेशों के लिए विमानों का संचालन भी  यहां से शुरू हो सकेगा.

19. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड में हर खेत तक पानी और हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की बात कही है जिसके तहत सीएम ने सिंचाई और पेयजल की परियोजनाओं को पूर्ण प्राथमिकता दिए जाने के आदेश दिए है.

20. ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना के लिए 50 करोड़ डॉलर और मुंबई मेट्रो के लिए 24.1 करोड़ डॉलर कर्ज की मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि RRTS की कुल लंबाई 82.15 किलोमीटर होगी .

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: