दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 23rd September 2020

1.  पूर्वी लद्दाख में LAC पर चल रहे मामले में कमी लाने के लिए भारत और चीन अग्रिम मोर्चे पर अपने और सैनिकों को नहीं भेजेंगे तथा दोनों देश, LAC पर किसी तरह के एकतरफा बदलाव से भी बचेंगे. आपको बता दे कि दोनों देशों की सेनाओं ने साझा बयान जारी कर इन फैसलों के बारे में जानकारी दी है.

2.  संसद के मानसून सत्र का आज 10वां दिन है जहां राज्यसभा से निलंबित आठ सांसदों का धरना समाप्त हो चुका है और विपक्ष ने सांसदों के निलंबन वापस नहीं लिए जाने तक पूरे सत्र का बायकॉट करने का फैसला किया है. वहीं विपक्ष के सांसदों के द्वारा किए गए दुर्व्यवहार को लेकर उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने उपवास रखा था जिसे आज उन्होंने समाप्त किया है.

 3. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि राज्यसभा सत्र का बायकॉट करने वाले विपक्षी दलों ने सदन में विपक्ष के नेता के कार्यालय में एक बैठक बुलाई है जहां इस बैठक में लोकसभा में पारित कृषि विधेयकों को लेकर आगे की रणनीति बनाई जाएगी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 45,47,614 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 83347 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 56 लाख से अधिक हो गई है.

5. बंगलूरू में हाल ही में हुए मामले से संबंधित दो मामलों की जांच का जिम्मा एनआईए ने आधिकारिक तौर से अपने हाथ में ले लिया है. आपको बता दे कि एनआईए ने आईपीसी और गैर यूएपीए के तहत दो मामले दर्ज किए हैं.

6. चीन के साथ चल रहे मामले के बीच भारतीय नौसेना आज से ऑस्ट्रेलिया की नौसेना के साथ मिलकर संयुक्त अभ्यास शुरू करेगी. बताया जा रहा है कि हिंद महासागर में होने वाले इस दो दिवसीय अभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं जटिल नौसैनिक कौशल, और हेलिकॉप्टर अभियानों की पूरी रेंज के साथ उतरेंगी.

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 1.26 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया गया. साथ ही उन्होंने कहा कि 2018 में योजना के शुरू होने के बाद से अब तक 12.5 करोड़ ई-कार्ड जारी किए गए हैं.

8. भोपाल, सूरत सहित देश के पांच ट्रिपल आइटी को भी राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने वाले विधेयक को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई है. आपको बता दे कि  लोकसभा में ये विधेयक पिछले ही सत्र में पारित हो चुका था और अब इसके साथ ही अब ये पांच ट्रिपल आइटी भी बाकी के ट्रिपल आइटी की तहत डिग्रियां और नए कोर्स शुरू कर सकेंगे.

9. भारत में विकसित हो रही कोवि़ड-19 की वैक्सीन के लिए डीजीसीए ने नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जहां दिशा-निर्देशों में बड़ी फार्मा कंपनियों के लिए सुरक्षा, प्रतिरक्षा को ध्यान में रखा गया है. साथ ही नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक भारत में विकसित हो रही किसी भी वैक्सीन को मानव परीक्षण में कम से कम 50 फीसदी प्रभावी होनी चाहिए.

10. ईडी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी से मंत्रालय में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच करने को कहा है. बताया जा रहा है कि ईडी ने यह निर्देश प्रधानमंत्री कार्यालय को दी गई एक शिकायत के संबंध में दिया है.

11.  नागर विमानन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि जिन लोगों ने 24 मई तक के लिए हवाई यात्रा के टिकट बुक कराए थे, उन्हें क्रेडिट शेल और इंसेंटिव स्कीम के तहत पैसा रिफंड किया जाएगा. गौरतलब है कि एनजीओ प्रवासी लीगल सेल की तरफ से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही शीर्ष अदालत ने 9 सितंबर को निदेशालय को रिफंड के मामले में स्थिति स्पष्ट करने के आदेश दिए थे.

12. भारतीय रेलवे फेस्टिवल सीजन को देखते हुए जल्द ही 80 और स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी में है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ा सकता है.

13. मंगलवार की देर रात बिहार पुलिस के डीजीपी रह चुके गुप्तेश्वर पांडेय ने अपने पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली है. आपको बता दे कि उन्होंने सरकार को VRS के लिए आवेदन दिया था, जिसे सरकार ने स्वीकृत कर लिया है.

14. राजस्थान में अब सभी विभागों में तबादलों के आवेदन ऑनलाइन ही लिए जाएंगे और जल्द ही सभी विभागों में यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दे कि सीएम अशोक गहलोत ने प्रशासनिक सुधार विभाग की समीक्षा बैठक में ये अहम फैसला लिया है.

15 .मुंबई में हुई झमाझम बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया है और सड़के तालाब जैसी हो गईं. वहीं मुंबई की सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव और मौसम विभाग के अनुमान को देखते हुए बीएमसी ने आज मुंबई में सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी है.

16.ICMR  के डायरेक्टर डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना के सांस के रोगियों पर कोई भी वैक्सीन 100 फीसदी कारगर नहीं हो सकती. हालांकि, भार्गव ने ये भी कहा कि ऐसे मरीजों के लिए वैक्सीन को अधिकतम कारगर बनाने की पूरी कोशिश की जाएगी.

17. दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला आयुक्तों को आदेश जारी किया है कि इन मरीजों की पहचान कर उन्हें कोविड अस्पतालों या कोविड सेंटर में भर्ती किया जाए. गौरलतब है कि दिल्ल में कोरोन के मामले फिर से बढ़ने लगे है.

18.  श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अन्य राज्यों से आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ाकर एक हजार प्रतिदिन कर दी है और इसके साथ ही दिव्य अटका आरती में शामिल होने की भी अनुमति दी गई है. मगर इसके लिए ऑनलाइन और करंट बुकिंग करवानी होगी.

19. मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय यादव होंगे जहां वे चीफ जस्टिस अजय कुमार मित्तल की जगह लेंगे. आपको बता दे कि अजय कुमार मित्तल 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

20. पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आखिरकार ममता सरकार केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत और पीएम किसान सम्मान निधि योजना को प्रदेश में लागू करने पर राजी हो गई है. सीएम ममता बनर्जी ने खुद इस बाबत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि बंगाल सरकार केंद्र की इन योजनाओं का क्रियान्वयन के लिए पूरी तरह तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.