सुबह की ताजा खबरें. Morning News 23rd September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के बढ़ते मामले के बीच आज देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. आपको बता दे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में पीएम कोरोना की स्थिती  औऱ प्रबंधन के बारे में फीडबैक लेंगे.

2. भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बने दवाब क्षेत्र की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार बने हैं.

3.  कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कृषि अध्यादेशों के खिलाफ किसानों का साथ देने का एलान किया है जिसके तहत सिद्धू आज किसानों के समर्थन में सड़कों पर उतरेंगे और उनके द्वारा अमृतसर में धरना दिए जाने की भी खबर है.

4. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत द्वारा बीएमसी कार्रवाई को पक्षपातपूर्ण बताने वाली याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. गौरतलब है कि एक्ट्रेस कंगणा रनौत और शिवसेना के बीच चल रहा मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

5. लोकसभा में महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा ने बुजुर्गों को मिलने वाले पेंशन का मुद्दा उठाते हुए सवाल किया कि क्या ‘बुजुर्गों को मिलने वाले 500-1000 रुपये के पेंशन से आज के समय में क्या उनका गुजारा चल सकता है?  उन्होने साथ ही कहा कि  मैं सरकार से उनके प्रति ध्यान देने का आग्रह करती हूं.

6.  बिहार में नीतीश सरकार ने कोरोना के दौरान लॉकडाउन में बंद किए गए स्कूलों को दोबारा 28 अगस्त से खोलने का फैसला किया है जहां इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

7. हैदराबाद की विशेष मनी लॉन्ड्रिंग कोर्ट ने एक चीनी नागरिक “यान होंग” समेत तीन लोगों को पूछताछ के लिए आठ दिन की ईडी रिमांड पर भेजा है जहां इन लोगों पर चाइनीज़ एप्स द्वारा ऑनलाइन सट्टा खिलाने का आरोप है.

8.  BJP की कर्नाटक इकाई ने उन खबरों को बेबुनियाद और गलत करार दिया है जिसमें कहा जा रहा है कि सीएम बीएस येदियुरप्पा को हटाकर राज्य में नेतृत्व परिवर्तन किया जाएगा.

9. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट का उत्पादन शुरू कर दिया है. आपको बता द कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोरोना वैक्सीन प्रोजेक्ट में पार्टनर है और भारत में इस वैक्सीन का ट्रायल करवा रहा है.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे  के साथ एक मीटिंग करने जा रहे हैं जहां  इस मीटिंग के दौरान दोनों नेता वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे. गौरतलब है कि पिछले महीने ही महिंदा राजपक्षे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं.

11.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि भारत में कोरोना रिकवरी के मामलों की संख्या 44 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है और ये विश्व में कोरोन के मरीजों के ठीक होने की सबसे बड़ी संख्या है.

12.  दिल्ली हाईकोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम को दोषी ठहराए जाने के पीछे “सच्ची कहानी” होने का दावा करने वाली एक किताब के प्रकाशन पर रोक लगाते हुए ट्रायल कोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया है.

13. प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के. विजय राघवन ने कहा कि देश में 30 समूह कोरोना के खिलाफ टीका बनाने की कोशिश कर रहे हैं जहां इनमें बड़े उद्योग समूह, वैज्ञानिक संस्थान और व्यक्तिगत स्तर पर वैज्ञानिक शामिल हैं.

14. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नोएडा में फिल्म सिटी बनाने के यूपी सरकार के एलान और इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक पर तंज कसा और कहा कि अब सपा काल की ‘फ़िल्म सिटी’ का श्रेय लेने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार कैंची लेकर फीता काटने को तैयार खड़ी है पर अब न तो उनके अभिनेता का अभिनय काम आ रहा है, न ही कोई डॉयलाग। उनकी फ्लॉप पिक्चर उतरने वाली है क्योंकि प्रदेश की असली तस्वीर बनाने वालों की एडवांस बुकिंग हो गयी है.

15. उत्तराखण्ड विधानसभा सत्र को लेकर जिला अधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने विधानसभा के 300 मीटर की परिधि के भीतर धारा 144 लगा दी है. डीएम ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है.

16.  हरियाणा सरकार ने तत्काल प्रभाव से 25 IPS और 9  HPS  अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं  जहां इसमें कुरुक्षेत्र, सिरसा, झज्जर, भिवानी और चरखी दादरी समेत कई जिलों के एसपी भी बदल दिए गए हैंयॉ

17. राजस्थान विश्वविद्यालय ने यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट, uniraj.ac.in पर विजिट कर तीसरी मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

18. केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि बिल को लेकर ऐतराज बढ़ता जा रहा है जहां अब पंजाब के आढ़तिया एसोसिएशन (ने तीनों कृषि बिल के ऐतराज में प्रस्ताव पास कर विरोध दर्ज कराया है. एसोसिएशन का कहना है कि इससे 28 हजार लाइसेंसधारक आढ़तिया, उनके क्लर्क और पंजाब की 1860 मंडियों के मजदूर प्रभावित होंगे.

19. संसद में सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2015 से नवंबर 2019 के बीच कुल 58 देशों की यात्रा की और इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपये खर्च हुए. सरकार का कहना है कि प्रधानमंत्री के इन दौरों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी तथा संबंधों में मजबूती आई है.

20.  हिमाचल प्रदेश से मानसून के इस सप्ताह विदा होने की संभावना है जहां इस बार प्रदेश में मानसून के दौरान अभी तक सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है. वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ने से प्रदेश में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है.

21. ED ने दुबई में इकबाल मिर्ची के परिवार के सदस्यों से संबंधित 15 संपत्तियों को PMLA  2002 के तहत जब्त किया है. इन संपत्तियों में एक होटल मिडवेस्ट होटल अपार्टमेंट और 14 अन्य वाणिज्यिक और आवासीय संपत्तियां हैं, जिनका कुल मूल्य 203 करोड़ रुपये बताया गया है.

22.  शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल ने कृषि विधेयक को लेकर अपनी पुत्रवधु हरसिमरत कौर बादल द्वारा केंद्रीय कैबिनेट से दिए गए इस्तीफे को सही ठहराया है. बादल ने कहा कि मुझे खुशी भी है और गर्व भी है कि मेरी पार्टी किसानों व समाज के अन्य शोषित वर्गों के लिए डटकर खड़ी हुई है.

23. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए आमजन के साथ सामाजिक संगठनों ने सरकार का पूरा सहयोग किया और कोरोना कोष में सहायता राशि जमा कराने से लेकर गरीबों को राशन पहुंचाने में आमजन पीछे नहीं रहा.

24. मध्यप्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार ने बड़ा दांव चला है. दरअसल, सरकार ने किसानों को खुश करने के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश में किसानों  को किसान कल्याण योजना के तहत अब 6,000 नहीं बल्कि 10,000 रुपये सालाना मिलेंगे.

25. हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार में  स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि लोगों को कोरोना से बचाने के लिए प्रशासन व्यापक पैमाने पर जन जागरूक अभियान चलाए और जिला में सूचना-शिक्षा-संचार अभियान के लिए ठोस कार्ययोजना बनाइ जाए.

26.  मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है जहां मां के भक्त अटका आरती में फिर शामिल हो सकते हैं. गौरतलब है कि 6 महीने के उपरांत एक बार फिर श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की सुबह शाम होने वाली दिव्य अटका आरती में शामिल होने की इजाजत दे दी है.

27.  हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी के नव नियुक्त प्रभारी राजीव शुक्ला दो दिवसीय हिमाचल के दौरे पर 4 सितंबर को शिमला आएंगे जहां उन्के आगमन पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उनका  जोरदार स्वागत करने की तैयारी की जा रही है.

28. बिहार के सहरसा से हमारे संवादाता अंबुज कुमार बता रहे है कि सहरसा में जनअधिकार पार्टी की बैठक जाप नेता प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में बैठक संप्न्न हुई.  इस बैठक में जनअधिकार पार्ट के राष्ट्रीय कोषाअध्यक्ष व भावी प्रतयाशी सहरसा विधानसभा रंजन प्रियदर्शी ने कहा कि पार्टी के सभी उम्मीदवार चुनाव में सफलता ही नहीं रिकार्ड तोड़ बहुमत से विधानसभा पहुंचेगे और राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव को बिहार के सीएम की कुर्सी पर बैठाएंगे.

29.  मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि जिले के खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को 25 हजार की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है. साथ ही आपको बता दे कि जिले के  खाद्य विभाग में इस तरह के कारनामें हो रहे है कि आप सुनकर दंग रह जाएँगे क्योंकि इस विभाग की जिले की अधिकारी महोदया सब जान कर सब देखकर भी अंजान बनी रहती है.

30. यूपी के शक्तिनगर से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि शक्तिनगर थानांतर्गत एनसीएल खड़िया परियोजना के सुरक्षाकर्मियों ने खदान में गस्त के दौरान न्यू सीएचपी के पास से एक व्यक्ति को करीब 20 मीटर चोरी के केबिल चोरी के साथ पकड़ा और पुलिस के हवाल कर दिया. आपको बता दे कि फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: