दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 27th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अपने लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज दो गज की दूरी एक अनिवार्य जरूरत बन गई है और इस समय पूरी दुनिया परिवर्तनों के दौर से गुजर रही है.

2. पूर्वी लद्दाख में चीन से तनातनी के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ‘भारत के हित सुरक्षित रखने के लिए हमें अपने सैन्य बलों और उनकी योग्यता पर भरोसा रखना होगा. गौरतलब है कि भारत चीन की हर चाल पर पैनी नजर रख रहा है.

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पीएम नरेंन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के पहले तंज कसते हुए कहा कि, सवाल तो जायज है, लेकिन सरकार के जवाब का भारत कब तक इंतजार करेगा?  काश, कोविड एक्सेस स्ट्रैटेजी ही मन की बात होती.

4.  अकाली दल के एनडीए से अलग होने की खबर की चर्चा जोरों पर है जहां इसी बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि, जिस गठबंधन में शिवसेना और अकाली दल ना हो, उसे एनडीए नहीं कहा जा सकता है.

5.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 49,41,628 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 88,600 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 59,92,533 हो गई है.

6.  अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की रिटेल इकाई में अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.   बताया जा रहा है कि इसके बदले अमेरिकी कंपनी ने रिलायंस को 7500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

7.  संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी कराकल भारतीय सेना को 93,895 कारबाइन की आपूर्ति करेगी जहां मेक इन इंडिया मुहिम के तहत यह समझौता 2018 से लंबित था.

8. कृषि विधेयकों के पारित होने के 24 घंटे के भीतर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय रबी अभियान की शुरुआत की है जहां इसमें 2020-21 के लिए खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य लगभग 30 करोड़ टन निर्धारित किया गया है.

9. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज वर्चुअल तरीके से ‘डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट-2020’ का उद्घाटन करेंगे. गौरतलब है कि डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का एक कैलेंडर इवेंट है जिसे पूर्वोत्तर क्षेत्र को देश के अन्य हिस्सों के करीब लाने और राष्ट्रीय एकीकरण को मजबूत करने के उद्देश्य से संकल्पित किया गया है.

10. संसद में पारित तीन श्रम कानूनों को श्रमिक विरोधी करार देते हुए कांग्रेस ने कहा कि ये विधेयक ट्रेड यूनियन को कमजोर करेंगे और श्रमिकों के लिए सुरक्षा जाल को समाप्त करेंगे. साथ ही कांग्रेस की और से कहा गया है कि सरकार का ये दावा बिल्कुल झूठा है कि ये विधेयक कारोबारी सुगमता को बढाएगा.

11. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आठ राज्यों को निर्देश दिया है कि वे अपने यहां बाल संरक्षण गृहों में रह रहे बच्चों की उनके परिवारों के पास वापसी सुनिश्चित करें. जानकारी के मुताबिक इन राज्यों के संरक्षण गृहों में 70 फीसदी से ज्यादा बच्चे हैं.

12. केंद्र सरकार ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान समेत वाहन दस्तावेज का रखरखाव एक अक्तूबर से सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा. साथ ही बताया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वैध पाए गए वाहनों के दस्तावेज को निरीक्षण के लिए भौतिक रूप से दिखाने को नहीं कहा जाएगा.

13. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती को भी कोरोना हो गया हैं जहां इसके बाद उन्होने खुद को क्वारंटीन कर लिया है. साथ ही उन्होंने अपने संपर्क में आए सभी लोगों से कोरोना परीक्षण करवाने और सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

14. भाजपा की केंद्रीय इकाई के संगठन में फेरबदल के बाद उसकी बंगाल इकाई में असंतोष सामने आया जहां राष्ट्रीय सचिव पद से हटाए गए राहुल सिन्हा ने कहा कि उन्होंने जिस पार्टी की 40 साल तक समर्पित भाव से सेवा की, उसी का ये ‘पुरस्कार’ है.

15. महराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना नेता संजय राउत की मुलाकात को लेकर कई अटकले लगनी शुरू हो गई है जहां इस मुलाकात को लेकर संजय राउत ने कहा कि ‘मैं कुछ मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कल देवेंद्र फडणवीस से मिला. साथ ही राउत ने कहा कि वैचारिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं.

16.  जम्मू कश्मीर विद्युत विकास विभाग में 2012-13 और 2016-17 के लिए बिजली खरीद समझौतों और विद्युत राजस्व संग्रह के प्रदर्शन में कई खामियां सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि 2012 से 2017 में जम्मू कश्मीर में 14871 करोड़ रुपये की बिजली खरीद का घाटा हुआ है.

17. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के सुरक्षा कवर को बढ़ाकर जेड प्लस कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि बिहार की नीतीश सरकार ने हाल ही के मामलों के आधार पर VIP लोगों को प्रदान की गई सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद उनकी सुरक्षा को बढ़ाया है.

18.  श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के भक्तों को अब बाबा विश्वनाथ के दर्शन के साथ फूल और बेलपत्र चढ़ाने की अनुमति भी दे दी गई है. आपको बता दें कि कोरोना के चलते मंदिर प्रशासन ने फूल-माला अर्पण करने पर रोक लगा रखी थी.

19. अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Google जल्द प्ले-स्टोर की इन-ऐप परचेज से जुड़ी गाइडलाइन में बदलाव करने वाली है. बताया जा रहा है कि इन बदलाव के बाद डवलपर्स को किसी भी ऐप की परचेज पर कंपनी को 30 प्रतिशत कमीशन देनी होगी.

20. बिहार में महिला वोट बैंक को लुभाने के लिए चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पार्टी ‘महिला क्रांति महासम्मेलन’ करने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक इस सम्मेलन को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी सम्बोधित करने वाली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *