दिनभर की बड़ी खबरें. 27th September 2020

1. WHO के प्रमुख “टेड्रोस ग्रेबेसियस” ने पीएम नरेंद्र मोदी के उस आश्वासन की सराहना की है जिसमें पीएम मोदी ने था कि भारत कोविड-19 से निपट रहे देशों की मदद के लिए अपने वैक्सीन उत्पादन क्षमता का इस्तेमाल करेगा. ग्रेबेसियस ने कहा कि कोरोना को को केवल संसाधनों के आदान-प्रदान के जरिए ही हराया जा सकता है. 

2. मलेशिया में सात महीने से सत्ता संभाल रहे पीएम मुहिद्दीन यासीन के नेतृत्व वाले गठबंधन ने अपने पहले चुनाव में विपक्ष को शिकस्त दे दी है. आपको बता दे कि इससे यासीन के आलोचकों का मुंह बंद हो गया है, जो उन पर बिना चुनाव जीते ही सत्ता संभालने का तंज कसते रहे है.

3.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट 2020 फेस्ट का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के बिना भारत और भारतीय संस्कृति अधूरी है. भारतीय संस्कृति की तब तक पूरी तरह से कल्पना नहीं की जा सकती जब तक उसमें पूर्वोत्तर संस्कृति नहीं मिलती.

4. बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान हो चुका है. इसी बीच बिहार में शांतिपूर्ण मतदान को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में शुरुआत में सीएपीएफ की 300 कंपनियां भेजने का फैसला लिया है.

5. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार चारों श्रम संहिताओं को दिसंबर में एक साथ लागू करने की तैयारी कर रही है और इससे श्रम क्षेत्र के सुधारों का अंतिम चरण पूरा हो जाएगा.

6. भाजपा युवा मोर्चा के नवनियुक्त अध्यक्ष और सांसद तेजस्वी सूर्या ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि वे बंगलूरू में NIA के एक स्थायी विभाग की स्थापना करें, क्योंकि शहर असमाजिक तत्वों की गतिविधियों का अड्डा बन गया है.

7. बिहार पुलिस महानिदेशक के पद से VRS लेने वाले गुप्तेश्वर पांडेय ने आज जेडीयू ज्वाइन कर ली है जहां पटना स्थित पार्टी कार्यालय में उन्होने जेडूयी की सदस्यता ग्रहण की. खबर है कि वे बक्‍सर से विधान सभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतर सकते है.

8.  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों से किए गए सभी वादों को पूरा किया गया है. साथ ही उन्होंने जनता के प्रतिनिधियों को जनता के साथ खड़े होने और कोरोना के इस दौर में उनकी मदद करने के लिए भी बधाई भी दी.

9. शिवसेना नेता संजय राउत से हुई मुलाकात को लेकर पूर्व मुख्‍यमंत्री फडनवीस ने कहा कि संजय राउत शिवसेना के अखबार सामना के लिए मेरा साक्षात्कार लेना चाहते थे और इस पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित की गई थी. साथ ही उन्होने कहा कि इस बैठक में कोई राजनीतिक बातचीत नहीं हुई.

10. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले वोटरों को लुभाने के लिए नित नई घोषणाएं भी की जा रही है जहां इसी बीच बिहार के युवाओं और बेरोजगारों पर फोकस रखने वाले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार बनेगी तो वे राज्य के 10 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी देंगे.

11. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के कारण हिमाचल प्रदेश के पर्यटन पिछले 6 महीनों तक 55 हजार करोड़ रूपये का आर्थिक नुकसान हुआ है. गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 6 हजार होटल, होम स्टे और रेस्टोरेंट पिछले 5 महीने तक बंद रहे थे.

12. हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कृषि विधेयकों के खिलाफ अपने आंदोलन का दूसरा चरण शुरू करने का एलान कर दिया है. गौरतलब है कि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां संसद से पास हुए कृषि बिल को लेकर लगातार केंद्र की मोदी सरकार को घेर रही है.

13. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाने वाले अमृतसर के तरुण चुघ को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बड़ी जिम्मेदारी दी है जहां नड्डा ने उन्हें कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष मनोनीत किया है.

14.  पूर्व सांसद अजॉय कुमार ने एक बार फिर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है. गौरतलब है कि पूर्व सांसद और झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अजॉय कुमार पिछले साल सितंबर में ही आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे.

15. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सितंबर महीने में अब तक भारतीय बाजारों से 476 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी कर ली है. आपको बता दे कि इसके पीछे एक बड़ा कारण यूरोप व दूसरे देशों में कोरोना का फिर से उभरना माना जा रहा है.

16. Amazon की तरफ से इस साल भी Great Indian Festival सेल का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें भारी डिस्काउंट ऑफर किया जाएगा. हालांकि Amazon की Great Indian Festival सेल किस तारीख को शूरू होगी, फिलहाल इस बारे में कोई सूचना नही दी गई है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक यदि बच्चे प्री-स्कूल के दिनों में फलों के जूस का लगातार ज्यादा सेवन करते हैं तो उनके अंदर किशोरावस्था से पहले ही बेहतर खान-पान की प्रवृत्ति विकसित होती है और ऐसा करने से उनका वजन भी नहीं बढ़ता है.

18. IPL-2020  में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि IPL-2020  का ये 9वां मैंच है.

19. बॉलीवुड को रोमांस की एक अलग परिभाषा सिखाने वाले फिल्म निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर बॉलीवुड सितारों समेत उनके चाहने वालों ने उन्हें याद किया है. गौरतलब है कि यश चोपड़ी ने 1959 में अपने करियर की शुरुआत की थी.

20. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े एक मामले की जांच कर रही NCB ने एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान के मोबाइल फोन जब्त कर लिए है. आपको बता दे कि दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान से एनसीबी ने शनिवार को मादक पदार्थों का सेवन और लेन-देन के आरोप में पूछताछ की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *