दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 28th September 2020

1. क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की आज 113वीं जयंती है जहां इस मौके पर देश उन्हें नमण कर रहा है. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने भगत सिंह को याद करते हुए कहा कि वीरता एवं पराक्रम की उनकी गाथा देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करती रहेगी.

2.  फ्रांस ने भारत को पांच और राफेल विमान सौंप दिए हैं जहां माना जा रहा है कि अक्तूबर में दूसरे बैच के ये पांचों राफेल विमान भारत पहुंचेंगे. खबर है कि इन्हें पश्चिम बंगाल में कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा ताकि चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली हो सके.

3. खबर है कि  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस सप्ताह पंजाब में किसानों द्वारा किए जा रहे कृषि कानूनों के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर सकते है. आपको बता दे कि पिछले सप्ताह ही सरकार ने तीन कृषि विधेयकों को संसद से पारित किया है जिसके विरोध में देशभर में किसान सड़को पर उतर आए है.

4. एक निजी अखबार को दिए इंटरव्यू में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि “अर्थव्यवस्था अलग तरह की चुनौतियों का सामना कर रही है और कोरोना कब खत्म होगा इस बारे में कुछ पक्का नहीं कहा जा सकता.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 50,16,520 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 82170 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 60 लाख से अधिक हो गई है.

6. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में 29 सितंबर से मौद्रिक नीति समिति यानि एमपीसी की बैठक शुरू होने वाली है. जानकारी के मुताबिक RBI 1 अक्तूबर को बैठक के फैसलों का खुलासा करेगा लेकिन अधिकतर विशेषज्ञों का मानना है कि रेपो रेट में कटौती की गुंजाइश कम है.

7. शिवसेना ने कहा कि किसानों के हित में NDA से बाहर आने का शिरोमणि अकाली दल का फैसला सराहनीय है. गौरतलब है कि भाजपा नेतृत्व वाले NDA छोड़ने वाला अकाली दल शिवसेना और टीडीपी के बाद तीसरा दल है.

 8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज  IMA देहरादून में बनने वाली दो टनल का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे  जहां IMA में दो सुरंगों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 45 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है.

9.  सुप्रीम कोर्ट में आज लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई को 5 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया. दरअसल आज केंद्र सरकार ने सुनवाई के दौरान कोर्ट से समय मांगा और कहा की वो इस मामले में RBI से बातचीत कर रही है और बहुत जल्द कोई समाधान निकाला जाएगा.

10. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अब जल्द ही सर्दियों का मौसम आने की संभावना है और इस बार मानसून की मेहरबानी के बाद ठंड भी अच्छी पड़ने की उम्मीद है. साथ ही अनुमान लगाया गया है कि दिल्लीवासियों को अगले सप्ताह से उमस और गर्मी से राहत मिलेगी, क्योंकि दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अगले सप्ताह से गिरावट आने के आसार नजर आ रहे है.

11. खबर है कि केंद्र की मोदी सरकार आज अनलॉक-5 का ऐलान कर सकती है. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच सरकार अब कौन सी रियायतें देती है.

12. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी  ने आज जानकारी दी कि सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वैकल्पिक ईंधन के बारे में नये रगुलेशन को नोटिफाई कर दिया है. साथ ही उन्होने बताया कि CNG से भी कम उत्सर्जन वाले H-CNG की टेस्टिंग पूरी हो गई है.

13.  आज यानि 28 सितंबर से पूरे UP में कमर्शियल गाड़ियों को लेकर नया नियम लागू हो गया है जहां उत्तर प्रदेश में अब प्राइवेट गाड़ियों की तर्ज पर ही कमर्शियल गाड़ियों का भी रजिस्ट्रेशन डीलर के जरिए ही किया जा सकेगा.

14. राजस्थान में 947 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के चुनाव के पहले चरण का मतदान आज जारी है जहां आज मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ है. आपको बता दे कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

15. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज उन्नाव के दौरे पर है जहां इस दौरान वे उन्नाव में आज 131.05 करोड़ रुपये से हुए विभिन्न कार्य का लोकार्पण और 24 करोड़ के कार्य का शिलान्यास करेंगे.

16. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नए कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मंजूरी देने पर निराशा जताई और कहा कि ये निराशाजनक और दुखदायक है.

17. हरियाणा में सत्‍ता में भागीदारी की प्रतीक्षा इंतजार कर रहे BJP और JJP  के नेताओं को जल्‍द ही खुशखबरी मिलेगी. दरअसल, खबर है कि बरोदा उपचुनाव से पहले हरियाणा में भाजपा और जजपा के कई नेताओं को सत्ता में हिस्सेदारी मिल सकती है.

18. झारखण्ड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को भी कोरोना हो गया है जहां फिलहाल वे रांची के मेडिका अस्पताल में भर्ती है. गौरतलब है कि झारखण्ड में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है.

19. पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में दो नवंबर से स्नातक की कक्षाएं शुरू होने जा रही है जहां इसका फैसला राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्चतर शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के बीच हुई एक बैठक में हुआ है.

20. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं से आगे आकर गांधी गिरी के जरिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के लिए जागरूक करने की अपील की है. गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रह है जिसे नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार नित नए उपाया कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.