सुबह की ताजा खबरें. Morning News 28 September 2020

1. बीजेपी के युवा मोर्चा के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या आज बिहार पहुंचेगे. वहीं इससे पहले उन्होने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पर तंज कसते हुए कहा कि वे लोग बेरोजगारी के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने कभी नौकरी नहीं की.

2. बिहार विधान परिषद की चुनाव की अधिसूचना आज जारी कर दी जाएगी औऱ आज ही यानि 28 सितंबर को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है. आपको बता दे कि नामांकन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर तक है।

3. कोरोना के कारण उत्तराखण्ड में थमी अंतरराज्यीय परिवहन सेवाएं आज से एक बार फिर रफ्तार पकड़ सकती है क्योकि राज्य सरकार ने अंतरराज्यीय परिवहन को मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि उत्तराखण्ड से आज से दो अलग-अलग राज्यों के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू होने की उम्मीद है.  

4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद से पारित तीनों कृषि विधेयकों को स्वीकृति दे दी है. गौरतलब है कि एक और जहां किसान देशभर में इस बिल का विरोध कर रही है तो वहीं सरकार का कहना है कि इस बिल को किसानों के हित को ध्यान में रखकर लाया गया है.

5. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने ट्वीट कर बताया है कि उनके द्वारा महीने भर पहले शुरू किया गया ‘डिजिटल अपनाएं’ अभियान सफल रहा है और इसके तहत अकेले सरकारी बैंकों की तरफ से करीब एक करोड़ खाताधारकों को डिजिटल माध्यम के जरिये भुगतान करने को तैयार किया जा चुका है.

6. अमेरिका ने अहम क्षेत्रों में मीडियम से हाई स्किल वाली  एच-1बी नौकरियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम  शुरू करने की घोषणा की है. अमेरिका ने कहा है कि वो इस प्रशिक्षण कार्यक्रम पर 15 करोड़ डॉलर खर्च करेगा.

7.  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना सांसद संजय राउत के बीच शनिवार को हुई मुलाकात के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की है. वहीं दोनो नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात में किस मुद्दे पर चर्चा हुई इसकी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हो सकी है.

8. पश्चिम बंगाल परिवहन निगम ने 39 रूपय में रिवर क्रूज की शुरुआत करने का फैसला किया है जिससे पर्यटक कम कीमतों पर रिवर क्रूज का आनंद उठा सकेंगे. बताया जा रहा है कि WBTC का ये कदम पर्यटकों को गंगा नदी से कोलकाता शहर की विरासत देखने का यादगार अनुभव देने के लिए लिया है.

9. शिवसेना नेता सांसद संजय राउत और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मुलाकात के बाद सियासी गलियारे में कई तरह की चर्चा होने लगी है जहां इसी बीच कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि  ‘जब एक सत्तारूढ़ पार्टी का नेता ऐसे नेता से मिलता है जिसके खिलाफ बगावत की जा रही थी तो ऐसे में और क्या तर्क निकाला जाए. सवाल तो उठेगा ही.

10. RBI ने बैंक धोखाधड़ी रोकने के लिए एक जनवरी 2021 से चेक के लिए ‘सकारात्मक भुगतान व्यवस्था’ शुरू करने का निर्णय किया है.  जानकारी के मुताबिक इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए महत्वपूर्ण ब्योरा के बारे में दोबारा से पुष्टि करने की जरूरत होगी.

11.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र को उन रिपोर्ट्स की जानकारी है जिनमें दावा किया गया है कि कोविड-19 न केवल श्वसन संत्र से संबंधित बीमारी है बल्कि ये हृदय समेत कई अन्य अंगों को भी प्रभावित करती है.

12. ऐसा बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजी समर्थन उपलब्ध करा सकता है. गौरतलब है कि संसद के हाल में समाप्त सत्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 20,000 करोड़ रुपये के कोष को मंजूरी दी गई है.

13.  सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने पीएम नरेंद्र मोदी के उस दृष्टिकोण की साराहना की है, जिसमें उन्‍होंने आश्‍वासन दिया था कि वैश्विक स्‍तर पर कोरोना से निपटने में भारत हरसंभव सकारात्‍मक कदम उठाएगा.

14.  शिरोमणि अकाली दल के एनडीए से बाहर हो जाने के बाद बीजेपी ने कहा है कि वो 2022 में पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी 117 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी. साथ ही भाजपा की ओर से ये भी दावा किया गया कि अकाली दल के कई नेता बीजेपी में शामिल हो सकते है.

15.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, जो देश अपने सैन्य साजो-सामान के लिए आयात पर निर्भर करता है, वो कभी भी मजबूत नहीं हो सकता. साथ ही उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना देश के ‘आत्म-सम्मान’ और ‘संप्रभुता’ से जुड़ा है.

16.  देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बीच अब वायु प्रदूषण का मामला सामने आने लगा है जहां दिल्ली में बीते शनिवार की सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में थी. जानकारों के मुताबिक गुणवत्ता का स्तर आज और खराब हो सकता है जहां इसको लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है.

17. मध्यप्रदेश में उपचुनाव से पहले सीएम शिवराज के एक ट्विट को लेकर विपक्ष ने नाराजगी जाहिर की है. दरअसल, शिवराज सिंह ने एक ट्वीट कर कहा है कि ‘मेरे प्रिय दोस्तों, मध्य प्रदेश, बिहार, कर्नाटक समेत देश के कई जगह चुनाव होने वाले हैं. हमें कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पूरा ध्यान रखना है और ‘हाथ’ पूरी तरह “सैनिटाइज” कर साफ कर देना है’. वहीं सीएम के इस ट्वीट के बाद सियासी घमासान मच गया है और कांग्रेस इस मामले की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंच गई है.

18. उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अनुमति मिलने पर आखिरकार 7 महीने बाद एक बार फिर से ऋषिकेश में गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग शुरू हो गई है. गौरतलब है कि कोरोना और मानसून सीजन के चलते ऋषिकेश के राफ्टिंग जोन पर्यटकों के लिए बंद हो गए थे.

19. मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा उप चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने 9 और उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है जहां इससे पहले पार्टी ने 15 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की थी. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में इनदिनों विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा आगामी उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर है.

20.  हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने हरियाणा में होम मिनिस्टर स्क्वॉड बनाने की घोषणा की है जहां ये स्क्वॉड सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर काम करेगा. आपको बता दे कि अनिल विज ने एडीजीपी लॉ एंड आर्डर नवदीप विर्क को स्क्वॉड के गठन के लिए कहा है.

21. हिमाचल सरकार ने पर्यटन नीति-2019 में निवेशकों को लुभाने के लिए दी गईं रियायतों का लाभ लेने हेतु आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आपको बता दे कि इसके लिए सरकार ने जिला और राज्य स्तर पर दो कमेटियों का गठन किया है.

22. ऐसा लग रहा है कि सुरेश रैना और चेन्नई सुपर किंग्स के रास्ते-रास्ते अलग-अलग हो गए हैं क्योकि रैना ने CSK को Twitter पर अनफॉलो कर दिया है  गौरतलब है कि रैना इस बार IPL शुरू होने से ठीक पहले निजी वजहों से UAE से भारत वापस लौट आए थे.

23. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हिंदी के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार की सभी सूचनाएं संस्कृत भाषा में जारी करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इसी क्रम में कोविड-19 की समीक्षा बैठक का प्रेस नोट हिंदी के साथ ही संस्कृत भाषा में जारी किया गया है.

24.  दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार अस्थायी पदों को स्थायी करने पर विचार कर रही है. इसी बीच खबर है कि वित्त विभाग ने प्रधान सचिवों और सचिवों को सर्कुलर जारी कर उनसे इस बारे में अपने-अपने विभागों से प्रस्ताव पेश करने को कहा है.

25. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या करीब नौ हजार पहुंचाने का लक्ष्‌य तय किया है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ से कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तैयारी कर रही है.

26. श्रीनगर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टु ने एक बार फिर पीपुल्स कांफ्रेंस से अपना नाता तोड़ दिया है. आपको बता दे कि उन्होने कश्मीर में अपनी सियासी पारी पीपुल्स कांफ्रेंस के साथ ही शुरु की थी और बाद में वे पीडीपी छोंड़ नेशनल कांफ्रंस में शामिल हो गए थे.

27. पश्चिम बंगाल भाजपा महिला मोर्च की अध्यक्ष अग्निमित्रा पॉल को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होने अपने ट्विट में साथ ही अनुरोध किया है कि जो भी लोग पिछले 5 दिनों में उनके संपर्क में आए है वे कोरोना जांच करवा ले.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में एंटी भूमाफिया प्रकरणों की समीक्षा की. इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट ने समस्त अधिकारियों को सख़्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि उनकी विभागीय भूमि पर कोई भी गलत कब्ज़ा है तो तत्काल टीम की सहायता से भूमि को कब्ज़ा मुक्त करायें और अपने अधिकार में लें.

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादात महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगूराम मुसाफिर ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला के शिमला दौरे को सफल करार देते हुए कहा है कि उनकी इस यात्रा से  पार्टी  कार्यकर्ताओं का  मनोबल बढा है.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि शासकीय महविद्यालय लवकुशनगर के आधार पंजीयन केंद्र में आधार कार्ड बनवाने वाले व्यक्तियों से आधार ऑपरेटर 50 रूपए की बदले 200 से लेकर 500 रूपए तक चार्ज ले रहे है जिससे लोगों को आधार रजिस्ट्रेशन के लिए जगह जगह भटकना पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.