देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 4th October 2020

1. दिल्ली की विशेष अदालत ने सीबीआई और ईडी को एयरसेल मैक्सिस मामले की जांच दो दिसंबर तक पूरी करने की मोहलत दी है. आपको बता दे कि मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम, उनके बेटे कार्ती चिदंबरम और अन्य लोग आरोपी हैं.

2. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड पर एक वीडियो के जरिए कई आरोप लगाए हैं. 4 मिनट 20 सेकंड के वीडियो में राहुल ने उन मजदूरों और प्रवासियों का जिक्र किया है जो  कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद मीलों-मील पैदल चल अपने घर पहुंचे.

3. ईडी ने बताया कि हवाला डीलर नरेश जैन ने अपने साथियों के साथ मिलकर 565 करोड़ रुपये काला धन बनाए.  28 अक्तूबर को दिल्ली की एक अदालत में दायर चार्जशीट में ईडी ने दावा किया कि नरेश एक विशाल ट्रांस नेशनल मनी लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन में शामिल था.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत मे अब तक कोरोना के 76 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले घंटे में कोरोना के 46254 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 83 लाख से अधिक हो गई है.

5. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय नेपाल दौरा आज (बुधवार) से शुरू हो रहा है। बीते कुछ महीनों से दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। ऐसे में भारतीय सेना प्रमुख का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

6. एक पुराने मामले में मुंबई पुलिस ने  आज सुबह रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी पर कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया है. दरएअसल, आज  मुंबई पुलिस  गोस्वामी के निवास पर पहुंची और उन्हें गिरफ्तार किया गया. वहीं, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गोस्वामी की हिरासत को प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला बताया है.

7. कृषि कानूनों के मुद्दे पर पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल को राष्ट्रपति भवन द्वारा मुलाकात के लिए समय दिए जाने से इनकार करने के बाद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह  धरने पर बैठेंगे. अमरिंदर सिंह ने दिल्ली पुलिस की सलाह मानते हुए राजघाट की जगह अब राष्ट्रीय राजधानी स्थित जंतर मंतर पर धरना देने का फैसला किया है.

8. CJAR ने सुप्रीम कोर्ट को मंगलवार को सूचित किया कि उसने कोर्ट की रजिस्ट्री में 25 लाख रुपये जमा करा दिए हैं. वहीं संगठन ने राशि जमा कराने में हुई देरी के लिए माफ करने का अनुरोध किया. गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने मेडिकल कॉलेज घोटाले में उच्चतर न्यायपालिका में कथित रिश्वत की एसआइटी से जांच कराने के लिए ओछी जनहित याचिका दायर करने पर इस संगठन पर ये जुर्माना लगाया था.

9. अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा की दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने वाली कंपनी एंट फाइनेंशियल को शंघाई और हांगकांग के शेयर बाजार में सूचीबद्ध किए जाने के कार्यक्रम को अंतिम घड़ी में मंगलवार को निलंबित कर दिया गया.  आपको बता दे कि अलीबाबा समूह की कंपनी एंट फाइनेंशियल को पांच नवंबर को सूचीबद्ध होना था.

10. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. इलेक्टोरल वोटों की गिनती में बाइडेन को 227 और ट्रंप को 204 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. वहीं वोटों की गिनती के बीच बाइडेन ने देश को संबोधित करते हुए अपनी जीत की उम्मीद जताई है.

11. भारतीय वायुसेना को और ताकतवर बनाने के लिए आज तीन और राफेल विमान भारत पहुंच रहे हैं. गौरतलब है कि इन विमानों के पहुंचने से वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा और भारत के दुश्मन भारत की और नजर उठाकर देखने की हिमाकत नहीं करेंगे.

12. उत्तराखण्ड प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज होने जा रहा है जहां  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में स्वास्थ्य, शहरी विकास, उच्च शिक्षा, औद्योगिक विकास विभाग समेत कई अन्य विभागों के प्रस्तावों पर चर्चा होगी.

13. एनुअल स्टेट्स ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट 2020 के प्रथम चक्र में इसका खुलासा हुआ है कि हिमाचल के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकारी स्कूलों के प्रति मोह कम हो रहा है. बताया गया  है कि  साल 2018 के मुकाबले 2020 में छह फीसदी लड़कों और दो फीसदी लड़कियों ने सरकारी स्कूल छोड़ निजी स्कूलों में दाखिले लिए हैं।

14.  जम्मू कश्मीर मे जिला विकास परिषद के अंतिम आरक्षण की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी गई है जिसके तहत प्रत्येक जिला परिषद में 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। साथ ही अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए भी आबादी के अनुपात में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

15. उत्तर प्रदेश में प्याज की आसमान छूती कीमतोंपर अंकुश लगाने के लिए योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके मद्देनजर व्यापारियों के पास प्याज की स्टॉक लिमिट तय करने के निर्देश दिए हैं. यानी अब यूपी में अब प्याज के थोक और खुदरा व्यापारी एकनिश्चित सीमा तक ही प्याज रख सकेंगे.

16. दिल्ली में फिर एक बार कोरोना के मामले में बढ़ोतरी देखी जा रही है जहां मंगलवार को दिल्ली में कोरोन के 6725 मामले सामने आए. इसी बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कहना है कि इसे दिल्ली में कोरोना की तीसरी वेव का आ जाना कहा जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने अब एग्रेसिव तरीके से टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है.

17. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक बार फिर सीएम नीतीश कुमार को  निशाने पर लेते हुए कहा कि जेडीयू सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की योजनाओं के नाम पर वोट मांग रही है. चिराग ने कहा कि जेडीयू के नेता आते हैं और सिर्फ़ केंद्र सरकार की योजना गिनवा कर चले जाते हैं.

18. उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक ने सोमवार को कहा कि फर्राटा धाविका दुती चंद को ओडिशा खनन निगम में समय से पहले पदोन्नति मिला है. गौरतलब है कि इससे पहले वित्तीय सहायता के मामले में इस एथलीट और राज्य सरकार के बीच विवाद हुआ था.

19. Nokia अपने लोकप्रिय और क्लासिक फोन को नए डिजाइन और फीचर्स के साथ लेकर आ रही है.  कंपनी ने कुछ समय पहले ही Nokia 5310 को नए अवतार में पेश किया था, वहीं अब कंपनी Nokia 6300 और Nokia 8000 को फिर से बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है.

20. दिल्ली में बीते तीन-चार दिनों से गिर रहा न्यूनतम तापमान बुधवार को कुछ बढ़ा जरूर लेकिन वह नाकाफी रहा. दरअसल, मंगलवार की सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं बुधवार सुबह 8.30 बजे तक का तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *