दिनभर की बड़ी खबरें. 4th October 2020

1. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग की गिनती शुरू हो गई है और अभी जो बिडेन आगे चल रहे हैं, लेकिन राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच का फासला ज्यादा नहीं है. आपको बता दे कि अमेरिका में 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की जरूरत है.

2. चीन की चेतावनी के बावजूद अमेरिका ताइवान की सैन्य शक्ति को लगातार मजबूत कर रहा है. आपको बता दे कि पिछले दिनों हुए समझौते के तहत अमेरिका की सरकार ने ताइवान को 60 करोड़ डॉलर () के सशस्त्र ड्रोन बेचने को मंजूरी दे दी है.

3. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज तीन दिवसीय नेपाल दौरे के लिए काठमांडू पहुंचे हैं. जैसा की  बीते कुछ महीनों से दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है, ऐसे में भारतीय सेना प्रमुख का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

4. महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बाद अब केरल में भी मामला दर्ज करने से पहले सीबीआई को राज्य सरकार की मंजूरी लेनी होगी जहां केरल की कैबिनेट में इसका फैसला लिया गया.  आपको बता दे कि इससे पहले कई गैर भाजपा शासित राज्य ऐसा फैसला कर चुके हैं।

5. रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने प्रतिक्रिया दी है. अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने एक बार फिर लोकतंत्र को शर्मसार किया है. साथ ही अर्नब की गिरफ्तारी को शाह ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला बताया है. 

6. SBI को मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में अच्छा-खासा मुनाफा हुआ है जहां बैंक का शुद्ध लाभ जुलाई से सितंबर तिमाही में 51.9 फीसद बढ़कर 4,574 करोड़ रुपये रहा है.

7. बिहार में एक चुनावी जनसभाको संबोधित करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम व इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोरोना को परास्त करने में न सिर्फ देश बल्कि दुनिया में बिहार ने मिसाल कायम किया है. उन्होने कहा कि यहां रिकवरी दर 96 फीसद के आसपास है, जबकि विश्व की महाशक्ति अमेरिका में आज भी कोरोना के कारण हालात नियंत्रण में नहीं हैं.

8. समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे और रामपुर की स्वार सीट से विधायक अब्दुल्ला आजम खान) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि वो इस मामले में अब अगले हफ्ते सुनवाई करेगा.

9. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सांसदों और विधायकों के मामलों पर तेजी से सुनवाई पूरी करने के लिए अदालत कुछ और आदेश पारित करेगी. वहीं सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने दूसरे मामलों में व्यस्तता की वजह से सुनवाई टालने की मांग की.

10. MSME के जरिए रोजगार देने में प्रदेश पांचवे स्थान पर रहा है.  आपको बता दे कि MSME के जरिये रोजगार सृजन के मामले में राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य यूपी से पीछे हैं.

11. उत्तर प्रदेश में वाजिब दाम पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने और जमाखोरी पर सख्ती के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्याज की स्टॉक लिमिट तय करने के निर्देश दिए हैं.   खबर है कि प्रदेश सरकार जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगी.

12.  राष्ट्रपति की ओर से मुलाकात के लिए समय देने से मना करने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं. आपको बता दे कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ यहां पर नवजोत सिंह सिद्धू के साथ ही सभी मंत्री और कांग्रेसी विधायक धरना दे रहे हैं.

13. हिमाचल सरकार ने दिवाली से पहले नवंबर की शुरुआत में करीब 11 लाख एपीएल कार्ड धारक परिवारों को एक और झटका दे दिया है. दरअसल, राज्य के  डिपुओं में मिलने वाला सरसों का तेल बुधवार से छह रुपये प्रति लीटर महंगा मिलेगा। यही नहीं, माश, मलका मसूर और चना दाल के दाम भी पांच-पांच रुपये प्रतिकिलो बढ़ा दिए हैं.

14. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान हो चुका है जहां तीसरे चरण के चुनाव के लिए राजनेता जमकर प्रचार कर रहे हैं. इसी कड़ी में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार के अररिया में चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने ईवीएम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा कि  ‘ईवीएम’ ईवीएम नहीं है, बल्कि ‘एमवीएम’ है जिसका मतलब है  ‘मोदी वोटिंग मशीन.’

15. CBDT ने एक अप्रैल से तीन नवंबर, 2020 के बीच 39.49 लाख से अधिक करदाताओं को 1,29,190 करोड़ से अधिक रुपये का रिफंड जारी किया है. आपको बता दे कि आयकर विभाग ने आज ये जानकारी दी है.

16. Google की तरफ से एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स से Google Chrome के नए अपडेट को तुरंत इंस्टॉल करने की सलाह दी है। कंपनी का दावा है कि नए अपडेट से ब्राउजर पर हैकिंग का खतरा पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

17. कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि पानी कई तरह से शरीर को साफ रखने के साथ स्वस्थ रखने का काम करता है. शोधकर्ताओं के अनुसार मिनरल वॉटर में मैग्नीशियम और सोडियम काफी मात्रा में होते हैं, इससे कब्ज में राहत मिलती है.

18. IPL – 2020 की प्लेऑफ की चारों टीमें तय हो चुकी हैं  जहां मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  के बाद मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंची. आपको बता दे कि मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए आखिरी मुकाबले में हैदराबाद ने 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की जिससे हैदराबाद के फैंस खुशी से झूम उठे.

19. बिग बॉस के घर में आज एक और वाइल्ड कार्ड एंट्री होने वाली है। टीवी एक्टर और जैस्मिन भसीन के ख़ास दोस्त एली गोनी बिग बॉस के घर में दाखिल हो चुके हैं। आज के एपिसोड में एली को घर में आते हुए दिखाया जाएगा.

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं जहां अब एक्ट्रेस जल्द ही रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सर्कस’ की शूटिंग शुरू करेंगी. गौरतलब है कि जैकलीन पहली बार रोहित की किसी फिल्म में नज़र आने वाली हैं.     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: