दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 4th October 2020

1.   लद्दाख में चीन से तनातनी के बीच भारत म्यांमार से सटी सीमाओं पर सुरक्षा मजबूत करेगा.  सूत्रों के अनुसार भारत म्यांमार के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के अलावा तटीय जहाजरानी समझौते भी कर सकता है.

2. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गोवा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास देश के लिए बड़ा विचार है. साथ ही उन्होने कृषि कानून का विरोध कर रहे पंजाब सरकार को घेरते हुए कहा कि पंजाब में हो रहे प्रदर्शन के पीछे की वजह वहां की सरकार है.

3.  बिहार विधानसभा चुनाव में शिवसेना भी ताल ठोकेगी जहां महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बिहार चुनाव में उम्मीदवार उतारने की हरी झंडी दे दी है. आपको बता दे कि शिवसेना की बिहार इकाई ने राज्य की चुनिंदा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का प्रस्ताव दिया है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 55 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 75829 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 65 लाख से अधिक हो गई है.  

5.  NCB के उपनिदेशक केपीएस मल्होत्रा को भी कोरोना हो गया हैं. आपको बता दे कि वे, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से संबंधित मादक पदार्थ एंगल की जांच कर रहे थे औऱ अब कोरोना होने के बाद केपीएस मल्होत्रा मुंबई से दिल्ली लौट आए हैं.

6.  श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि कृषि मंत्रालय का बजट वर्ष 2009-10 के दौरान 12,000 करोड़ रुपये था, जो अब 1.34 लाख करोड़ रुपये हो गया है. उन्होने आगे कहा कि ये किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

7. UPSC आज देशभर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कर रहा है, जहां इस साल सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है.

8.  कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार में संस्कृति और पर्यटन मंत्री सीटी रवि ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया क्योकि उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. आपको बता दे कि सीटी रवि कल दिल्ली का दौरा करेंगे और संगठन के कामकाज की जिम्मेदारी संभालेंगे.

9.  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने स्वीकार किया है कि, बंगाल में कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर पहुंच गया है. ममता बनर्जी इस बात को माना जाना इसलिए भी अहम मानी जा रही हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल में अगले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा का त्योहार शुरू होने वाला है, जिसमें बड़ी संख्या में भीड़ जुटती हैं.

10. केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता राम विलास पासवान के दिल का ऑपरेशन हुआ है जहां उनके बेटे चिराग पासवान ने इस बात की जानकारी दी है. आपको बता दे कि राम विलास पासवान पिछले पांच दशक से भी अधिक समय से राजनीति में सक्रिय हैं.

11. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने आरोप लगाया है कि केंद्र ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में महराष्ट्र को बदनाम करने की साजिश रची. सावंत ने कहा कि एम्स की रिपोर्ट से साबित हो गया कि मुंबई पुलिस की जांच सही थी. साथ ही उन्होंने साजिशकर्ताओं का पर्दाफाश करने के लिए SIT का गठन करने की मांग की है.

12.  कोरोना को मात देने वाले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्लाज्मा दान किया है और इसके साथ ही वे पहले ऐसे केंद्रीय मंत्री बन गए हैं जिन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया है. आपको बता दे कि उन्होंने कटक के SCB मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा दान किया,  ताकि कोरोना मरीजों की जान बचाई जा सके.

13.  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हाल ही में पारित तीन कृषि कानून गेम चेंजर फैसले हैं जो किसानों के जीवन में सुधार लाएंगे और उनकी आय को बढ़ा कर दोगुना करेंगे. साथ ही उन्होने कहा कि किसानों को सशक्त बनाना मोदी सरकार की प्राथमिकता है.

14.  बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का एलान हो गया जहां आरजेडी 144 सीट और कांग्रेस 70 सीटों पर पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं महागठबंधन में वाम दलों को 30 सीटें मिली हैं.

15. लॉकडाउन के कारण बंद होने के लगभग 6 महीने के बाद बेंगलुरू का इस्कॉन मंदिर को 5 अक्तूबर से आगंतुकों के लिए फिर से खुलने जा रहा है जहां म़ंदिर में प्रवेश के दौरान प्रोटोकॉल का पालन लोगों को करना होगा. आपको बता दे कि मंदिर की ओर से ये जानकारी दी गई है.

16.  बदलते मौसम के साथ पांच राज्यों की बैठक के बाद वायु प्रदूषण की स्थितियों से निपटने के लिए केंद्र और राज्यों ने प्रयास तेज कर दिए हैं. केंद्र का कहना है कि इस मौसम में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण की वजह केवल पराली नहीं है, बल्कि वहां के उद्योगों में प्रदूषण मानकों की अनदेखी और अन्य कारणों से होता है.

17. हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले फर्स्ट और सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की तैयारी शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि पुरानी कक्षा के 50 फीसदी अंकों,  वर्तमान कक्षा की इंटरनल असेसमेंट के 30 फीसदी और शिक्षक असेसमेंट के 20 फीसदी अंकों के आधार पर परिणाम तैयार करने की योजना बनाई गई है.

18. कृषि कानूनों के विरोध और किसानों के समर्थन में पंजाब के मोगा से आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की विशाल ट्रैक्टर रैली की शुरूआत होने जा रही है जहां इस ट्रैक्टर रैली में हजारों की संख्या में किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे.

19. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भले ही पंजाब जाएं, मगर हरियाणा में माहौल खराब करने के लिए उन्हें आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आपको बता दे कि कृषि कानूनों के विरोध और किसानों के समर्थन में कांग्रेस पार्टी ने पंजाब और हरियाणा में ट्रेक्टर रैली करने का ऐलान किया है जिसमें राहुल गांधी भी हिस्सा लेंगे.

20. ऐसी खबर है कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर RJD  आज पहले चरण के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा किसी भी वक्त कर सकती है. दरअसल बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को होना है जिसमें काफी कम वक्त रह गया है. ऐसे में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर स्थिति साफ होने के बाद आरजेडी द्वारा आज अपने उम्मीदावारों की सूची जारी किए जाने की खबर सामने आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.