सुबह की ताजा खबरें. Morning News 4th October 2020

1.  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की प्रीलिम्स परीक्षा आज  से शुरू हो रही है, देशभर में 72 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. उम्मीदवारों को ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के साथ-साथ ‘व्यक्तिगत स्वच्छता’ के नियमों का पालन करना होगा.

2.  कुवैत के अमीर महामहिम शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर सम्‍मान स्‍वरूप 4 अक्टूबर, 2020 को एक दिवसीय राजकीय शोक मनाया जाएगा

3.  राजधानी दिल्ली में सर्दी  ने दस्तक देना शुरू कर दिया है औऱ वायु प्रदूषण का मामला एक बार फिर से़ दिल्ली पर मंडराने लगा है. आज वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना है।

4.  यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि हाथरस  मामले में एसआईटी जांच चल रही है। एसआईटी ने अपनी पहली रिपोर्ट दे दी है। उन्होंने कहा कि दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और डीजीपी एचसी अवस्थी ने शनिवार को दोपहर हाथरस पीड़ित परिवार से मुलाकात की

5.  राहुल गांधी के हाथरस जाने पर केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पलटवार किया है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि लोग कांग्रेस की रणनीति के बारे में जानते हैं, इसलिए उन्होंने 2019 में भाजपा के लिए ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की। 

6.  केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों और तीन अन्य जिलों के चार थानों को अफ्सपा के तहत छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है। सरकार ने इन क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति और विद्रोही गतिविधियों की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है।

7.  राजस्थान के सांगानेर के पवालिया ग्राम पंचायत के जन्म-मृत्यु रजिस्टर में हेराफेरी कर नवनिर्वाचित सरपंच के बड़े भाई की बेटी को सरपंच की बेटी बताकर तीन संतान होने का विवाद खड़ा कर दिया। दरअसल, पंचायतीराज के नियमानुसार 1995 के बाद तीन संतान होने पर कोई व्यक्ति सरपंच बनने की योग्यता खो देता है। मामले में हाईकोर्ट द्वारा सरपंच के पक्ष में निर्णय देने के बाद भी कलेक्ट्रेट की ओर से एसडीओ सांगानेर को वापस जांच के आदेश दिए गए।

8.   बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के बाद से हो चुकी है। पहले चरण में 73 सीटों में से कई सीटें हाई प्रोफाइल हैं। जिस पर पूरे देशवासियों की निगाहें लगी रहेंगी। पटना के  हिस्ट्रीशीटर रहे अनंत सिंह और बक्सर जिला से पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

9.  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चार दिन पहले नवजात बच्ची की हत्या कर उसे शिव मंदिर प्रांगण में फेंकने वाले दंपती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, बच्ची की नानी ने ही अपनी बेटी के अवैध संबंध की बात छिपाने के लिए डिलीवरी के बाद नवजात की सर्जिकल ब्लेड और चाकू से हत्या कर दी थी।

10   दिल्ली मेट्रो ने आज होने जा रही संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा  में मेट्रो रेल की सेवाएं सुबह 6 बजे से शुरू करने का ऐलान किया है। यूपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे से सेवा शुरू कर दी जाएगी.

11  कांग्रेस कल यानी 5 अक्टूबर को हाथरस मामले के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन करेगी,  इस मामले से लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है और साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर इस्तीफे का दबाव बनाया जाने लगा है

12  मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के चीचली थानाक्षेत्र में अनुसूचित जाति की एक 35 वर्षीय महिला ने खुदकुशी कर ली। महिला के साथ गांव के ही तीन लोगों ने दुर्व्यहार किया था। पीड़ित महिला इसकी रिपोर्ट लिखवाने के लिए तीन दिन तक पुलिस थाने व गोटी टोरिया पुलिस चौकी के चक्कर काटती रही, लेकिन किसी ने उसकी नहीं सुनी।

13  केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि हाथरस मामले  में दलित बेटी के साथ जो अमानवीय कृत्य हुआ उस पूरे मामले से सम्बंधित डीएम, एसडीएम की भूमिका भी संदेह के घेरे में आती है। इसलिए हाथरस के डीएम और एसडीएम पर भी कार्रवाई होनी ही चाहिए। उन्होंने इस मामले की सीबीआई से जांच की मांग भी उठाई है।

14  सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा है कि पत्नी के आत्महत्या करने पर यह मानकर नहीं चला जा सकता कि उसने खुदकुशी पति के उकसाने पर ही की है। इस मामले में यूं ही पति को जिम्मेदार नहीं माना जा सकता, बता दें  जस्टिस एनवी रमन की पीठ ने पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपी पति को बरी कर दिया।

15  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी चीफ शरद पवार ने कहा कि आरक्षण के मामले में खुदकुशी कोई समाधान नहीं हैं। साथ ही, उन्होंने आश्वासन दिया है कि राज्य सरकार मराठा समुदाय के लोगों को दिए गए आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाने वाले अंतरिम आदेश को वापस कराने का प्रयास कर रही है.

16  राजस्थान की गहलोत सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कार्यालय नहीं आने वाले कर्मचारियों की अनुपस्थिति को नियमित करने का फैसला किया है। सीएम ने इन कर्मचारियों को लॉकडाउन अवधि की हाजरी माफी देने का ऐलान किया है।

17.   हाल ही में भारतीय वायु सेना में आधिकारिक रूप से शामिल किया गया राफेल लड़ाकू विमान पहली बार आठ अक्तूबर को वायुसेना दिवस परेड में हिस्सा लेगा। लड़ाकू विमान को आधिकारिक रूप से 10 सितंबर को अंबाला  में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था।

18  गुजरात के सूरत जिले के डिंडोली में पड़ोसी महिला से झगड़ा करने वाले युवक ने पुलिस के डर से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। युवक पड़ोसी महिला से झगड़ा कर रहा था, इसी बीच किसी ने पुलिस को फोन कर दिया। पुलिस के आने से पहले ही युवक ने बेइज्जती के डर से घर में फांसी लगा ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया।

19  राजस्थान के सांगानेर के पवालिया ग्राम पंचायत के जन्म-मृत्यु रजिस्टर में हेराफेरी कर नवनिर्वाचित सरपंच के बड़े भाई की बेटी को सरपंच की बेटी बताकर तीन संतान होने का विवाद खड़ा कर दिया। दरअसल, पंचायतीराज के नियमानुसार 1995 के बाद तीन संतान होने पर कोई व्यक्ति सरपंच बनने की योग्यता खो देता है। इस मामले में हाईकोर्ट द्वारा सरपंच के पक्ष में निर्णय देने के बाद भी कलेक्ट्रेट की ओर से एसडीओ सांगानेर को वापस जांच के आदेश दिए गए।

20  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर जनपद वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और मेरठ की विशेष निगरानी करते हुए इन जिलों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाए।

21  गोंडा जिले में अवैध कटान के मामले में धन उगाही का आडियो वायरल होने के बाद एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने देर रात करनैलगंज कोतवाल व दीवान को तत्काल प्रभाव से एसपी ने निल कर दिया है। मामले के सामने आने के बाद इसकी जांच रिपोर्ट एएसपी ने एसपी को सौंप दी

22  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं 2021 के बोर्ड परीक्षार्थी को उपस्थिति में 15 फीसदी की छूट देगा। यह छूट लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाये छात्रों को दी जायेगी। अगर छात्र तकनीकी कारणों से ऑनलाइन क्लास में जुड़ नहीं पाए और उनका स्कूल अटेंडेंस नहीं बन पाया तो ऐसे छात्रों को बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 15 फीसदी की छूट दी जायेगी।

23  उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग में जेई (सिविल एवं मैकेनिकल) के 1904 रिक्त पदों पर जल्द से जल्द बहाली की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। दोनों संवर्गों के रिक्त पदों का पूरा ब्योरा एकत्र किया जा चुका है। विभागीय स्तर पर सारी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद खाली पदों पर चयन के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के पास अधियाचन भेजा जाएगा।

24  यूपी के समाज कल्याण विभाग की ओर से गरीब छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की योजना में फर्जीवाड़े की जांच के लिए शासन स्तर पर गठित तीन सदस्यीय समिति बीएड, बीटीसी, इंजीनियरिंग,मैनेजमेंट, आईटीआई, के पाठ्यक्रम संचालित करने वाली शिक्षण संस्थाओं का पूरा ब्योरा खंगालेगी। यह जांच कमेटी सरकारी अनुदानित के साथ ही निजी शिक्षण संस्थानों की मण्डलवार औचक जांच करेगी।

25  यूपी जिला पंचायतों के दायरे में आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में कुल वसूली का 60 प्रतिशत पैसा विकास के कामों पर खर्च होगा। बाकी धनराशि का उपयोग औद्योगिक क्षेत्र के बाहर जिला पंचायतों द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश भेजे गए हैं।

26  लखनऊ की जिला जेल समेत सूबे की  25 संवेदनशील जेलों के बंदीरक्षक बॉडी वार्न कैमरे पहन कर ड्यूटी करेंगे। डीजी आनन्द कुमार की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने इन जेलों में बॉडी वार्न कैमरे (बीडब्लूसी) लगाने की मंजूरी दे दी है। इसमें विजुअल के साथ आवाज भी रिकार्ड होगी, जिसकी रिकॉर्डिंग कंट्रोल रूम से होगी। एक सप्ताह पहले केंद्र सरकार ने यूपी समेत राजस्थान, तेलंगाना और पंजाब की जेलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत बॉडी वॉर्न कैमरे लगाने की अनुमति दी थी।

27  कोरोना के चलते  पिछले छह महीने से बंद अंतरराष्ट्रीय सीमाएं खुलना शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में चीन-नेपाल के बीच स्थित तातोपानी बार्डर को खोल दिया गया। जबकि, भारत-नेपाल के बीच बार्डर पर अब तक ताले लटके हुए हैं। जिस कारण भारत में सीमांत के व्यापारियों की नाराजगी बढ़ती जा रही है।

28  राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग ने  टीबी की रोकथाम के लिए टीबी रोगी खोज अभियान का प्रथम चरण शुरू किया गया हैं, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों, एएनएम एवं आशा सहयोनियों द्वारा जिलों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सामूहिक रूप से इस संघन टीबी रोग खोज अभियान को आयोजित किया जा रहा है।

29  हरियाणा के जींद में डीआरडीए स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) शाखामें  दिनदहाड़े 12 साल का लड़का  20 लाख रुपये लेकर चम्पत हो गया। पुलिस ने बताया कि 12 साल का बच्चा बैंक में घुसा और हेड कैशियर का केबिन खुला रह जाने पर वहां से 20 रुपये लेकर चम्पत हो गया। यह पूरी घटना बैंक के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

30 राजस्थान में बीकानेर के राजकीय डूंगर महाविद्यालय ने कहा है सभी बीए बीएड और बीएससी बीएड कॉलेज अपनी प्रोफाइल आवश्यक रूप से भर लें। साथ ही परीक्षार्थियों के लिए अपने डाटा में करेक्शन करने की डेडलाइन 5 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: