दोपहर की ताजा खबरे. Mid Day News 7th November 2020

1. त्योहारों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पंजाब सरकार से अपील की है कि वो राज्य में आने वाली और यहां से दूसरी जगह जाने वाली सभी ट्रेनों के परिचालन को अनुमित दे। इसके अलावा पंजाब सरकार से कहा गया है कि वो पूरे रेलवे सिस्टम की सुरक्षा को सुनिश्चित करें.           

2.  सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा आज मुख्य सूचना आयुक्त पद की शपथ लेंगे जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें शपथ दिलाएंगे. आपको बता दे कि सिन्हा ने 1 जनवरी, 2019 में सूचना आयुक्त के तौर पर ज्वाइन किया था.

3. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक याचिका में केंद्र सरकार को चीन के साथ उसकी कारोबारी नीतियां सार्वजनिक करने का निर्देश देने की मांग की गई जहां सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को दो हफ्तों में याचिका की प्रति केंद्र सरकार को मुहैया कराने का निर्देश दिया है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 78 लाख से अघिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 50357 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की  संख्या बढ़कर 84 लाख के पार कर गई है.

5. केंद्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित होने वाली सामग्री पर नियमन के लिए मौजूदा कानूनी ढांचे में कोई कमी नहीं है और इसके लिए पर्याप्त मैकेनिज्म मौजूद है।

6. धनतेरस-दिवाली से ठीक पहले केंद्र सरकार आपको सोने में निवेश के जरिए कमाई करने का शानदार मौका दे रही है.  आपको बता दे कि सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज VIII का सब्सक्रिप्शन 9 नवंबर यानी सोमवार से शुरू हो जाएगा.

7. दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों का हाल ही में ऑडिट (हुआ था जहां इस ऑडिट में खुलासा हुआ है कि यहां एक सिक्योरिटी गार्ड को 40 हजार रुपये वेतन का हर महीने भुगतान किया जा रहा था. जबकि सामान्य तौर पर एक गार्ड को 14 से 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है.

8. रिपब्लिक टीवी के एडिडर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी की जमानत पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू होगी. गौरतलब है कि शनिवार को अर्नब गोस्वामी की जमानत पर सुनवाई आज तक के लिए टाल दी गई थी.

9. चार देशों के संयुक्त नौसेना अभ्यास मालाबार 2020 के 24वें संस्करण का पहला चरण शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में संपन्न हो गया जहां तीन नंवबर से शुरू हुए इस संयुक्त अभ्यास में भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाएं भाग ले रही हैं.

10. केंद्र सरकार ने पब्लिक डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम  से 43 लाख 90 हजार फर्जी और अवैध राशन कार्ड को रद्द कर दिया है.  दरअसल, सरकार की तरफ से ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि योग्य लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सब्सिडी वाला अनाज वितरित किए जा सकें. 

11. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे औऱ आखिरी चरण के मतदान हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के वोटरों से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने कहा- बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं.

12. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी  ने मैन्युफैक्चरर्स से कहा है कि वो सस्ते ई-वाहन बनाएं. साथ ही उन्होंने मैन्युफैक्चरर्स से कुछ समय तक मुनाफ कमाने को भूल जाने का आह्वाहन किया भी किया है.

13. दिल्ली यूनिवर्सिटी आज शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कटऑफ जारी करेगा. आपको बता दे कि डीयू की पांचवीं कट-ऑफ सूची हर कॉलेज द्धारा अलग-अलग लिस्ट जारी की जाएगी.

14. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है जहां राज्य की 78 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. आपको बता दे बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जाएगा.

15. अमेरिका में मतदान के दो दिन बाद भी राष्ट्रपति पद की तस्वीर साफ नहीं हो सकी है जहां मतगणना के बीच डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने 264 निर्वाचक मंडल मतों के साथ निर्णायक बढ़त बना ली है. वहीं, मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप 214 मतों के साथ व्हाइट हाउस की दौड़ में पिछड़ते दिख रहे हैं.

16. IIT दिल्ली का आज 51वां दीक्षांत समारोह है जहां इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल वर्चुअल तौर पर शामिल हुए और छात्रों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने छात्रों को आगे आकर देश के लिए नए नए इनोवेशन करने का आह्वान किया है.

17. मध्यप्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस द्वारा ईवीएम पर शंका जताए जाने को आधारहीन बताया है. सनवेर से भाजपा के उम्मीदवार तुलसी सिलावट ने कहा है कि कांग्रेस ईवीएम से डर रही है. उन्होने कहा कि जब कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ईवीएम के जरिये चुनाव जीती थी, तब तो कांग्रेस ने सवाल नहीं उठाया था.

18. देश में वायु प्रदूषण के मामले में उत्तरप्रदेश के कई शहरों में स्थिति चेतावनी भरी है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एअर क्वालिटी इंडेक्स  के मुताबिक, लखनऊ का एयरक्वॉलिटी इंडेक्स 447 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की गंभीर स्थिति तक पहुंच गयाहै. इसके साथ ही लखनऊ देश के तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है.

19. रिसर्च फर्म IDC ने कहा है कि भारत में स्मार्टफोन मार्केट की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ यूनिट्स हो गई, जबकि इस दौरान चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में वर्ष दर वर्ष आधार पर गिरावट देखी गई है.

20. मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के नतीजों से पहले कुर्सी की लड़ाई तेज होती नजर आ रही है जहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने नतीजों के अगले दिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है. आपको बता दे कि यह बैठक 11 नवंबर को शाम 6:00 बजे होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: