सुबह की ताजा खबरें. Morning News 7th October 2020

1.  इसरो आज दोपहर 3 बजे पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 को PSLV – C 49 से लॉन्च करने जा रहा है जिस पर हर किसी की नजर टिकी हुई है. इसरो ने कहा कि इस सैटेलाइट का उपयोग कृषि, वन्य और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा. 

2. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान होने जा रहा है जहां आज बिहार के 78 सीटों पर मतदान होगा. गौरतलब है कि इस बार बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हो रहा है जिसके परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

3. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर आज से 30 नवंबर तक सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा है कि प्रदूषण और कोरोना से बचाव के लिए नवंबर माह में मास्क जरूर लगाएं.

4. रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी को बॉम्बे हाईकोर्ट से शुक्रवार को भी कोई राहत नहीं मिली जहां उनकी अंतरिम जमानत याचिका पर शनिवार को भी सुनवाई  जारी रहेगी.

5. भारत और इटली के बीच आयोजित द्विपक्षीय डिजिटल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के कोरोना पीड़ित लोगों के प्रति संवेदना जताई और कहा कि भारत की जनता की ओर से मैं इटली में कोरोना वजह से अपना जीवन खोने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।

6. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि झारखंड के पांच कोयला ब्लॉक सहित 37 कोयला ब्लॉकों की नौ नवंबर को होने वाली ई-नीलामी उसके आदेशों पर आधारित होगी. साथ ही अदालत ने केंद्र से कहा है कि वो कोयला ब्लॉकों के लिए बोली लगाने वाले सभी पक्षों को सूचित कर दे कि इससे जुड़े तमाम लाभ उसके अंतिम आदेश पर आधारित होंगे.

7. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने आर्टिकल 370 और 35A को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा.  दरअसल, एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा कि आर्टिकल 370 और 35A को हटाना जम्मू-कश्मीर के लिए उठाया गया सबसे गलत कदम है और सबसे बड़ी भूल है.

8. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को 20 लाख 60 हजार 220 पूर्व सैनिकों/परिवारिक पेंशनधारियों के लिए एक रैंक एक पेंशन (ओआरओपी) के तहत दी जाने वाली बकाया पेंशन राशि जारी कर दी।

9. CBI ने SBI की भोपाल शाखा में तैनात सहायक महाप्रबंधक एके जैन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा दर्ज किया है. आरोप है कि उप महाप्रबंधक ने 1 साल के भीतर अपने और अपने परिजनों के नाम पर ढाई करोड़ से ज्यादा की नगद धनराशि बैंकों में जमा कराई है.

10. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने बीजेपी पर एक बार फिर विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश करने का आरोप लगाया और कहा कि मध्यप्रदेश के मतदाताओं ने 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सच्चाई को वोट दिया है. साथ ही कमलनाथ ने कहा कि भाजपा को महसूस हो गया है कि वो बड़ी हार का सामना करने वाली है, इसलिए वे फिर से ‘हॉर्स ट्रेडिंग’ की कोशिश कर रहे हैं.

11. दिल्ली- एनसीआर में बृहस्पतिवार और कल शुक्रवार को प्रदूषण के गंभीर स्थिति में पहुंचने के बाद पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था ‘सफर’ ने लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी है जिसमें कहा गया है कि जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलें.

12.  दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे है जहां इसी बीच दिल्ली एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की चिंता बढा दी है.

13. सुप्रीम कोर्ट ने सपा सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को शुक्रवार को बड़ी राहत दी जहां उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर उप्र के रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने के आदेश पर रोक लगा दी है. आपको बता दे कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला की उम्र 25 साल से कम होने के कारण उनकी विधायकी रद्द करते हुए स्वार सीट पर उपचुनाव का आदेश दिया था.

14. अमेरिका में चुनावी अनिश्चितता और कोरोना के मामलों के नए उभार के बीच फेडरल रिजर्व ने अपनी मुख्य ब्याज दर को लगभग शून्य फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बरकरार रखा है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख “जेरोम पॉवेल” ने कहा कि जब तक लोगों को हालात सामान्य होने का भरोसा नहीं होगा, तब तक पूरी तरह आर्थिक भरपाई संभव नहीं है.

15.  इस साल की शुरवात में पूर्वी दिल्ली में हुए मामलों के मुख्य आरोपी ताहिर हुसैन को पार्षद पद से हटाने के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. आपको बता दे कि इसके खिलाफ ताहिर हुसैन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी जिसकी सुनवाई करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने ताहिर हुसैन को नगरपालिका निकाय के पार्षद के रूप में आयोग्य ठहराए जाने के EDMC के फैसले पर रोक लगा दी है.

16.  कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में अनेक पदों पर भर्तियां हो रही हैं  जहां मैनेजर के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 05 नवंबर, 2020 से शुरू हो चुकी है. ऐसे में इन पदों के लिए इक्छुक उम्मीदवार cochinshipyard.com/Career पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

17. रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के लिए अब क्लोन ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. दरअसल, रेलवे ने यात्रियों को राहत देते अब वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेनों में कन्फर्म सीटें दे कर भेजने का फैसला किया है जहां क्लोन ट्रेन मुख्य ट्रेन से एक घंटे बाद चलाई जाएंगी.

18. भारतीय सेना के अध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने अपने नेपाल दौरे के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की है. आपको बता दे कि जब से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद शुरू हुआ है, तब से यह सबसे बड़े स्तर की वार्ता है.

19. कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि दिवाली के मौके पर पटाखों  के इस्तेमाल पर बैन रहेगा और राज्य सरकार इस बारे में आदेश जारी करेगी. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना चलते पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगाने का फैसला लिया गया है.

20. भारत कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. सरकारी वैज्ञानिकों के मुताबिक फरवरी 2021 में देश को कोवैक्सीन मिल सकती है. कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि हम अपने कुछ साथी देशों के साथ कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के संचालन की संभावना तलाश रहे हैं.

21. लंबे समय से घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों  को जल्द से जल्द बंद करने के लिए सरकार नई गाइडलाइंस ला सकती है. दरअसल, सूत्रों की माने तो इस गाइडलाइंस में जमीन बेचने की जिम्मेदारी एनबीसीसी जैसी एजेंसी को नहीं देने का प्रावधान किया जा सकता है.

22. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे के दौरान कल कोलकाता के गौरानगर में मतुआ समुदाय के सदस्य के घर खाना खाया. इस दौरान पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष और कैलाश विजयवर्गीय मौजूद थे.

23. राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के आवेदन की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है. आपको बता दे कि सरकार द्वारा चौथी बार आवेदन करने की तिथि बढ़ाई है.

24. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने 100 दिनों में भ्रष्टाचार को खत्म करने का दावा किया था, लेकिन आज यूपी के थाने के दरोगा दस हजार से कम पर बात भी नहीं करते. साथ ही उन्होने कहा कि यदि कोई झूठी एफआईआर हो गई तो उसे खत्म कराने के लिए पचास हजार लिए जा रहे हैं.

25. दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले की तीसरी लहर के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मास्क लगाने का प्रचार किसी आंदोलन की तरह किए जाने की जरूरत है. साथ ही उन्होने कहा कि जिस प्रकार से लोगों ने कोरोना पहले की दो लहर का सामना किया है, वैसे ही वे तीसरी लहर का भी सामना करेंगे और यह जल्द ही समाप्त हो जाएगी.

26. हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क 15 नवंबर से देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए खुल जाएगा जहां पार्क प्रशासन ने पर्यटकों की सफारी के लिए 150 किमी का ट्रैक भी तैयार कर लिया है. आपको बता दे कि सफारी के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है.

27. कृषि कानूनों के विरोध में पूर्व मंत्री नवजोत सिद्धू ने अपने निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी विधानसभा के तहत आने वाली वल्ला सब्जी मंडी में एक किसान रैली को संबोधित किया और कहा कि  केंद्र सरकार कृषि सुधार कानून लागू कर पंजाब की आवाज को दबाना चाहती है. साथ ही सिद्धू ने एक बार फिर अपनी ही सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि पंजाब सरकार अपने संवैधानिक अधिकारों का प्रयोग कर इस समस्या का समाधान कर सकती है.

28. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर क्षेत्र में खेतों की सिचाई के लिए ग्राम सिंहपुर में बांध का निर्माण किया गया है. इसी बांध से मुख्य नहर एवं माइनर नहरे निकाली गई है जिसमे सिचाई के एवज में नहरों की मरम्मत के नाम पर किसानों से मनमाना टैक्स भी वसूला किया जा रहा है जिससे किसान काफी परेशान है. वहीं लवकुशनगर के पास अक्टोहा की पुलिया के पास ये नहर फुट जाती है जिससे नहर का पानी कैब किसानों के खेत मे भर जाता है जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के कस्बा चरखारी में दस दिवसीव सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस टीमें बनाकर पूरे नगर में टीम के सदस्य घर घर जाकर क्षय रोगियों को चिन्हित कर उनके बलग़म की जाँच करवाई जा रही है.

30. यूपी के पीलीभीत बरखेड़ा से हमारे संवादाता अवध सक्शैना बता रहे है कि थाना प्रभारी निरीक्षक कमल सिंह   ने पुलिस फोर्स के साथ पीलीभीत बरखेड़ा कस्बे में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया है. इस दौरान जिन दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे अतिक्रमण किया उन लोगों से अतिक्रमण हटाने की अपील की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: