दोपहर की बड़ी ख़बर MIDDAY NEWS 20th OCTOBER 2020

1. कोरोना के बीच देशभर में ज्यादातर अदालतें अभी भी मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल ही कर रही हैं जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट और जिला अदालतों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 1500 अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लाइसेंसों की खरीद की प्रक्रिया शुरू की है.

2. इस्राइल, भारत स्थित अपने दूतावास में अगले साल जनवरी से एक ‘वॉटर अटैची’ नियुक्त करेगा जो भारत में जल प्रबंधन और कृषि क्षेत्र में इस्राइली सहयोग बढ़ाने की जिम्मेदारी संभालेगा. भारत में इस्राइल के राजदूत रॉन मालका ने बताया कि इसके साथ ही बहुत जल्द पूर्वोत्तर राज्यों के लिए विशेष राजदूत भी नामित किया जाएगा ताकि इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाया जा सके.

3. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 18 अक्तूबर को देश के अंदर 1.8 लाख से यात्रियों ने उड़ान भरी जबकि कोरोना के चलते 25 मई से फिर से शुरू घरेलू उड़ानों से अब तक 1.39 करोड़ लोग सफर कर चुके हैं.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 67 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 46791 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 75,97, 064 हो गई है.

5. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस और राहुल गांधी को 1962 में दी गई अपनी खुद की सलाह सुननी चाहिए क्योकि उस समय भारत और चीन के बीच हुए मामले की वजह से भारत को अपनी कई हेक्टेयर जमीन गंवानी पड़ी थी. आपको बता दे कि शाह ने यह बात राहुल गांधी के उस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कही जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि अगर वर्तमान में केंद्र में उनकी सरकार रहती तो वे 15 मिनट में चीन को भगा देते.

6. केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत की तर्ज पर ग्रामीण भारत के स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे में और सुधार लाने के लिए ‘आयुष्मान सहकार’ योजना शुरू करने का ऐलान किया है. आपको बता दे कि इस योजना के तहत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य सेवा के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराएगा.

7. पंजाब विधानसभा के विशेष सत्र की दूसरे दिन की कार्यवाही के दौरान राज्य सरकार की ओर से वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ एक प्रस्ताव और चार एक्ट पेश किए. विधानसभा में बिल पेश करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वे केंद्रीय कृषि कानून की आलोचना करते हैं और केंद्र सरकार इस एक्ट को वापस ले, इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है.

8. देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में नया अकादमिक सत्र 1 दिसंबर से शुरू होगा जहां कोरोना को देखते हुए प्रवेश प्रक्रिया की समय सीमा को और बढ़ाया गया है. आपको बता दे कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी.

9. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चुनावी जनसभा आज अक्तूबर से शुरू हो रही है जहां आज वे कैमूर में चुनावी जनसभा को संबोधित  करेंगे. वहीं आज ही वे इसके बाद अरवल और रोहतास में एनडीए के उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित कर लोगों से जनसमर्थन मांगेगे.

10.  भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बंगाल की रैली में सीएए को लेकर कहा था कि जल्द ही राज्य में सीएए को लागू किया जाएगा. वहीं तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने जेपी नड्डा के इस बयान पर उन्हें घेरते हुए कहा कि ‘जेपी नड्डा कह रहे हैं कि राज्य में जल्द सीएए लागू किया जाएगा. भाजपा सुन ले, हम आपको कागज दिखाने से पहले ही दरवाजा दिखा देंगे.

11.  ऐसा बताया जा रहा है कि  इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो को पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है जहां L&T ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 24 हजार 958 करोड़ रुपए की सबसे कम बोली लगाई है. आपको बता दे कि सरकार का ये प्रोजेक्ट यह प्रोजेक्ट मुंबई-अहमदाबाद के लिए होगा.

12.  हरियाणा में पिछले 24 घंटे में 1201 कोरोना के नए केस सामने आए हैं, जबकि 1160 मरीज स्वस्थ हो गए हैं जिससे राज्य में स्वस्थ होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 139511 हो गई हैं. आपको बता दे कि हरियाणाम  में कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 92.25 प्रतिशत पहुंच गई है.

13. मध्य प्रदेश में उपचुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की भूमिका बदलने की तैयारी कर ली है जिसके तहत वे चुनाव में अब नई भूमिका में नजर आएंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग से जुड़े मामलों को लेकर दिग्विजय सिंह को नई जिम्मेदारी दी है.

14.  बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आज चुनाव प्रचार के लिए रवाना होने से पहले बड़ा बयान देते हुए कहा है कि NDA के लोग हताश और निराश हो चुके हैं. उन्होने आगे कहा कि एनडीए के नेताओं ने एक अकेले के लिए सारे लोगों को लगा रखा है, लेकिन विश्व की सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी बीजेपी के पास मुख्यमंत्री का एक चेहरा तक नहीं है.

15. केरल उच्च न्यायालय ने तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डा अडानी एंटरप्राइजेज को पट्टे पर देने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दायर राज्य सरकार और अन्य की याचिकाओं को खारिज कर दिया है. गौरतलब है कि केरल सरकार ने इस मामले में स्थगन आदेश के लिए 21 अगस्त को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था.

16. केदारनाथ यात्रा का आंकड़ा 53 हजार के पार पहुंच गया है जहां बाबा केदार के दर्शन करने के लिए लगातार श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. आपको बता दे कि देवस्थानम बोर्ड की ओर से अब तक 70 हजार ई-पास जारी किए जा चुके हैं.

17. दुनिया के जाने माने उद्योगपति एवं परमार्थ कार्यों से जुड़े अरबपति बिल गेट्स को कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर भारत से बड़ी उम्मीदें हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने, खासकर व्यापक स्तर पर टीका बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे.

18. हरियाणा में पंचायती राज चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य चुनाव आयोग ने इस बार ब्लॉक समिति सदस्य का चुनाव भी ईवीएम से कराने का निर्णय लिया है। अभी तक सरपंच व जिला परिषद सदस्य के लिए ही ईवीएम से वोट पड़ते थे। अबकी बार केवल पंच पद के लिए ही बैलेट पेपर से मतदान होगा.

19. दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नया मशीन लर्निंग ट्रांसलेटर ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है. इस सॉफ्टवेयर की खासियत है कि यह 100 भाषाओं का अनुवाद करने में सक्षम है।

20. सऊदी अरब की एक महिला कलाकार ओहुद अब्दल्ला अल्माल्कीने कॉफी के दानों से दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाकर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में अपना नाम दर्ज कराया है. आपको बता दे कि इस उपलब्धि को हासिल करने वाली वह देश की पहिला महिला बन गई हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.