दोपहर की ताज़ा खबरें MIDDAY NEWS 29th OCTOBER 2020

1.  कोरोना वैक्सीन को लेकर  आज पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जैसे ही वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी वो प्रत्येक नागरिक को मुहैया कराई जाएगी और कोई भी भारतीय टीकाकरण से नहीं छूटेगा.

2. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने काम में देरी और लापरवाही को लेकर एक बार फिर अधिकारियों की क्लास लगाई है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नई दिल्ली के द्वारका की नई NHAI इमारत के उद्घाटन क दौरान गडकरी ने कहा कि जिन अधिकारियों ने अपना काम करने में देरी की है उनकी तस्वीरें भी 12 साल के लिए इस इमारत में टांग दी जाएं.

3.  देश में जारी कोरोना  के बीच इसरो इस साल की अपनी पहली सैटेलाइट सात नवंबर को लॉन्च करेगा. इसरो ने बुधवार को कहा कि वो पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन को लॉन्च करने वाला है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में  अबतक कोरोना के 73 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है . वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में  कोरोना के  49881 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 80 लाख से अधिक हो गई है.

5. NIA ने  जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और दिल्ली के नौ ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया है.  बताया कि जिन नौ ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया है, उनमें छह गैर सरकारी संगठन और ट्रस्ट शामिल हैं. आपको बता दे कि  सीमा पार से होने वाली  फंडिंग को लेकर NIA की तरफ से ये तलाशी अभियान चलाया गया है.  

6.  इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की दिग्गज कंपनी “लार्सन एंड टूब्रो”  को पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट मिल गया है  जहां सरकार ने कंपनी को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 25,000 करोड़ रुपये का ठेका दिया है. आपको बता दे कि ये ठेका कंपनी को  मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए दिया है.

7. बसपा प्रमुख मायावती ने आज बडा़ बयान देते हुए कहा कि हमारी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान सांप्रदायिक ताकतों से निपटने के लिए सपा से हाथ मिलाया था,  लेकिन उनके परिवारिक अंतरकलह के कारण बसपा के साथ गठबंधन कर भी वो ज्यादा लाभ नहीं उठा पाए. साथ ही मायावती ने स्पष्ट कहा है कि राज्यसभा चुनावों में हम सपा प्रत्याशियों को बुरी तरह हराएंगे और इसके लिए हम अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे. उन्होने आगे कहा कि  इसके लिए अगर हमें भाजपा या किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को अपना वोट देना पड़े तो हम वो भी करेंगे.

8. केंद्र सरकार ने दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की निगरानी और हालातों को काबू में रखने के लिए एक कमीशन का गठन किया है. इसका मकसद  दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में प्रदूषण को नियंत्रित करना होगा. आपको बतादे कि  इस कमीशन में 1 चेयरमैन होगा और उसके अलावा 17 सदस्य होंगे.

9.  मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं जहां इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह का सपा प्रत्याशी को उम्मीदवारी वापस लेने के लिए कहने वाला एक कथित ऑडियो वायरल हो रहा है. वहीं वायरल हो रहे इस ऑडियो को लेकर भाजपा, कांग्रेस को जमकर घेर रही है तो वहीं दूसरी तरफ, कांग्रेस ने कहा है कि वो कम से कम विधायक तो नहीं खरीद रहे.

10. डाटा सुरक्षा बिल पर संसद की संयुक्त समिति ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की प्रतिबंध नीति पर भी सवाल उठाए. समिति की अध्यक्ष व भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा, ट्विटर की प्रतिबंध नीति को लेकर भी स्पष्टता नहीं है और उसकी कार्रवाई बहुत व्यक्तिपरक है. साथ ही मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ऐसा लगता है कि ट्विटर खुद कानून बन गया है और इन परिस्थितियों में वो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर संविधान के अनुच्छेद 19 का उल्लंघन कर रहा है.

11. देश में पिछले तीन साल से प्रति व्यक्ति चीनी की खपत नहीं बढ़ी है.  सरकार का कहना है कि जिन्हें लगता है कि भारतीय ज्यादा चीनी खाते हैं, उनके ‘मिथकों एवं गलतफहमियों’ को दूर करने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान सालाना चीनी की खपत 19 किलोग्राम प्रति व्यक्ति पर स्थिर है.

12. देश में प्याज की आसमान छूती कीमतों से लोगो परेशान है जहां इसी बीच  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने  कहा कि प्याज के एक लाख टन का बफर स्टॉक जारी किए जाने समेत अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं. साथ ही तोमर ने कहा कि प्याज के दाम बढ़ने को लेकर सरकार गंभीर है.

13.  बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान लगातार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  को घेर रहे है जहां इसी कड़ी में वैशाली के राजापाकर के चुनावी सभा करने पहुंचे चिराग पासवान ने मंच से एलान किया कि नीतीश सरकार के बेलगाम अधिकारी भी उनके निशाने पर हैं.  चिराग ने कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो नीतीश कुमार के गुड बुक वाले अधिकारियों को भी वो जेल भेजेंगे.

14. DMRC और नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड  की मेट्रो सेवा लेने वाले यात्रियों को अब जल्द ही एक कार्ड की सुविधा मिलने वाली है जहां दोनों मेट्रो के कॉरिडोर पर एक ही कार्ड से यात्री सफर कर सकेंगे. आपको बता दे कि इसके लिए  डीएमआरसी और एनएमआरसी के अधिकारियों के बीच ऑनलाइन बैठक हुई है.

15.  हिमाचल में दो नवंबर से खुलने जा रहे स्कूलों में जनवरी और फरवरी में भी नियमित कक्षाएं लगेंगी . साथ ही आपको बता दे कि कोरोना  के चलते इस बार हिमाचल प्रदेश में  शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी.

16.  राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन एक बार फिर शुरू हो सकता है जाहं  आरक्षण की मांग न माने जाने से नाराज गुर्जर समाज 2 दिन बाद सड़क पर उतरने का ऐलान किया है.  आपको बता दे कि गुर्जर समाज ने भरतपुर जिले के बयाना में स्थित पीलूपुरा से आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है

17.   छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 1649 नए लोगों में कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है  जिससे राज्य में कोरोना के मामलों की संख्य बढ़कर 1,77,608 हो गई है.

18. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वो NSDC के साथ मिलकर भारत में अगले 10 महीनों के दौरान एक लाख से अधिक महिलाओं को डिजिटल कौशल सिखाएगा. कंपनी ने बताया कि इस गठजोड़ के तहत 70 घंटे से अधिक की पाठ्य सामग्री निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.

19.  प्राइवेट सेक्टर के Axis Bank को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,849 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ हुआ.  आपको बता दे कि बैंक को पिछले साल की समान तिमाही में 18 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

20. अमेरिका में  3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां ये चुनाव अमेरिका के इतिहास का सबसे महंगा चुनाव बनने जा रहा है. इस चुनाव में पिछले राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले दोगुनी राशि खर्च होने का अनुमान है और इस बार करीब 14 अरब डॉलर खर्च होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *