सुबह की ताज़ा ख़बरें MORNING NEWS, 29th OCTOBER 2020

1 कोरोना को देखते हुए आज ईद ए मिलादुन नबी पर मुस्लिम धर्म के लोगों ने नमाज घर पर ही पढ़ने का फैसला किया है

2 भारत के साथ संबंधों को और घनिष्ठ करने की इच्छा से, अमेरिका ने बुधवार को भारत को विमान वाहकों के लिए लड़ाकू जेट की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना को अपने एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है।

3 सऊदी सरकार ने अगले महीने होने वाली जी-20 समिट के लिए एक विशेष नोट जारी किया है। इसके पिछले हिस्से पर जी-20 देशों के नक्शे हैं। खास बात ये है कि इसमें कश्मीर, गिलगित और बाल्तिस्तान को पाकिस्तान का हिस्सा नहीं दिखाया गया है तो वहीँ पाकिस्तान की सरकार ने इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है

4 नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि कोरोना वायरस महमारी के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं के परिचालन पर रोक को 30 नवम्बर तक बढ़ा दिया गया है। भारतीय विमानन नियामक ने एक परिपत्र में कहा, की चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी जा सकती है।”

5 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पश्चिमी चंपारण की सभा में विपक्ष पर जमकर साधा निशाना उन्होंने कहा अब रावण के पुतले की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी के पुतले जलाए जा रहे हैं। हम झूठ बोलने में मोदी की बराबरी नहीं कर सकते

6 बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने 9 सितंबर को कंगना रनोट के मुंबई के पाली हिल्स स्थित ऑफिस को अवैध बताकर तोड़ दिया था। इस मामले में सूचना के अधिकार (RTI) के तहत लगाई गई अर्जी में खुलासा हुआ है कि कंगना के खिलाफ केस लड़ने के लिए BMC अब तक वकीलों को 82 लाख रुपए का पेमेंट कर चुकी है।

7 गाजियाबाद में बसपा नेता मलूक नागर के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग का छापा पड़ा है, इसके साथ ही मलूक नागर के हापुड़, गढ़, ग्रेटर नोएडा में परी चौक और दिल्ली के ठिकानों पर भी कार्रवाई चल रही है। जानकारी के अनुसार मलूक नागर की ससुराल व परिवार से जुड़े लोगों के ठिकानों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

8 राजस्थान के नगर निगम और आने वाले जिला परिषद तथा पंचायत चुनाव से पहले सत्ताधारी दल कांग्रेस को झटका लगा है। कांग्रेस के लगभग एक दर्जन से ज्यादा छोटे-बड़े कार्यकर्ता व पूर्व पदाधिकारियों ने भाजपा का दामन थाम लिया।

9 पैगंबर कार्टून विवाद के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की तरफ से पैगंबर मोहम्मद के अपमानजनक कार्टून पर बचाव करने को लेकर बांग्लादेश में जोरदार प्रदर्शन हुआ। फ्रांस विरोधी इस प्रदर्शन के दौरान हजारों लोगों ने इस मार्च हिस्सा लिया।

10 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर में अपनी सरकार में मंत्री बिसाहूलाल सिंह का एहसान मानते हुए कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री बनाने में इनका बड़ा योगदान रहा है। इतने मेच्योर, सीनियर और पांच बार के विधायक बिसाहूलाल सिंह ने उनसे कहा कि इस सरकार को हटाना है और इस्तीफा देकर बाहर आ गए।

11 शेयर मार्किट में भरी गिरावट देखने को मिली है, सेंसेक्स में 573, निफ्टी में 156 अंकों की गिरावट के साथ BSE में लिस्टेड कंपनियों का एम कैप 1.41 लाख करोड़ घटा

12 जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई, जिसमें दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद देर शाम करीब सात बजे सुरक्षा बलों ने बडगाम जिले के चंदूरा इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था।

13 गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच रोजाना दो सीप्लेन चलेंगी। स्पाइसजेट ने कहा कि वह गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शनिवार से रोजाना दो सीप्लेन उड़ानों का संचालन करेगी

14 शहरों में खतरनाक स्तर पर पहुंच रहे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार अनूठी पहल करने जा रही है। इसमें सेंसर की मदद से वाहन की श्रेणी, ईंधन का प्रकार, उत्सर्जन मानक आदि का पता किया जा सकेगा। खास बात यह है कि तय मानक से अधिक प्रदूषण फैला रहे वाहनों के ड्राइवरों को एसएमएस के जरिए अलर्ट मैसेज भी भेजा जाएगा।

15 राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद को धन मुहैया कराने के मामले में जम्मू-कश्मीर में 10 अलग-अलग स्थानों पर एक साथ छापेमारी की है। इनमें श्रीनगर और बड़गाम शामिल हैं। श्रीनगर में 6 जगहों पर छापेमारी की गई है।

16 सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मामले में ‘पिंजरा तोड़’ मुहिम की कार्यकर्ता देवांगना कलिता को जमानत देने के खिलाफ आप सरकार की अपील को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि प्रभावशाली व्यक्ति होना जमानत खारिज करने का आधार नहीं हो सकता।

17 केरल उच्च न्यायालय ने सोने की तस्करी से जुड़े मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के निलंबित अधिकारी एम. शिवशंकर की अंतरिम जमानत याचिकाएं खारिज तक दी है, जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें हिरासत में ले लिया है।

18 डेटा संरक्षण विधेयक के संबंध में संसद की संयुक्त समिति के समक्ष माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के प्रतिनिधि उपस्थित हुए। इस दौरान समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी ने कहा कि डाटा सुरक्षा पर संयुक्त समिति ने लद्दाख को चीन के भाग के तौर पर दिखाने के लिए ट्विटर से पूछताछ की है

19 गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा। मंत्रालय ने अनलॉक 5 के दिशानिर्देश को ही 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय के मुताबिक, लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

20 राजस्थान के बूंदी में एक ढोंगी बाबा द्वारा देवता को खुश करने के नाम पर चार दलित महिलाओं के साथ अभद्र व्यय्हार करने का मामला सामने आया है। पीड़ित महिलाओं ने आरोपियों के खिलाफ थाने में शिकायत दी है।

21 त्योहारी सीजन के दौरान दिल्ली के लिए एचआरटीसी की बस सेवा शुरू होने की संभावना नहीं है। दिल्ली सरकार को बस सेवा शुरू करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को एक बार फिर स्वीकृति नहीं मिल पाई है। फिलहाल एचआरटीसी की वोल्वो सेवा शुरू करने की भी कोई तैयारी नहीं है।

22 अमेरिका ने एक बार फिर परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के जल्द प्रवेश का समर्थन करते रहने की बात दोहराई। टू प्लस टू वार्ता के दौरान अमेरिका ने हरियाणा स्थित ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप (जीसीएनईपी) के सहयोग वाले एमओयू की अवधि भी बढ़ा दी है।

23 यूपी में उपचुनाव को लेकर पुलिस ने तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रदेश में कानून-व्यवस्था को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी कड़ी में उपचुनाव के पहले अपराधियों के 58 नए गिरोह पुलिस ने रजिस्टर कर दिए हैं। बता दें कि कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं।

24 उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दिवाली के बाद जिले में शासन ने 65 जोड़ों की शादी के लिए गोरखपुर को 33.15 लाख रुपये का फंड दिया है। जिसकी तैयारियां जिला प्रशासन ने शुरू कर दी हैं।

25 द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने शहर के रहने वाले सीए शैलेंद्र श्रीवास्तव की प्रैक्टिस पर छह माह का प्रतिबंध लगा दिया है। दस हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया है। इन पर गलत प्रैक्टिस और संस्थान के मानकों के अनुरूप कार्य न करने का आरोप साबित हुआ है।

26 राज्यसभा चुनाव के लिए बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम के प्रस्तावक के तौर पर नाम वापसी की अर्जी देने वाले बसपा विधायकों ने बुधवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। विधायकों के इस फैसले से बसपा प्रत्याशी की उम्मीदवारी पर संकट खड़ा हो गया है।

27 सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 के मद्देनजर राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) द्वारा चिह्नित यौनकर्मियों को पर्याप्त मात्रा और एकरूपता में सूखा राशन प्रदान किया जाए।

28 जान कुमार सानू ने बिग बॉस में कंटेस्टेंट से मराठी में बात नहीं करने के लिए कहा था, उसको लेकर शिवसेना और एमएनएस ने शो की शूटिंग रोकने की धमकी दी है। दलों ने रियलिटी शो की शूटिंग रोकने की धमकी दी है। राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी शिवसेना ने भी मांग की है कि शूटिंग की अनुमति रद्द की जानी चाहिए

29 यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में 21 दिसंबर 2019 को हुए बवाल में पुलिस ने 110 लोगों के खिलाफ कोर्ट मे चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट के दायरे में आने वालों में सपा सांसद आज़म खां के कई करीबी भी शामिल हैं। बता दें की रामपुर में सीएए और एनआरसी के विरोध में जलसे का आयोजन किया गया था

30 यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि पुलिस अधीक्षक श्री अरुण कुमार श्रीवास्तव ने मिशन शक्ति” के तहत स्थापित हेल्प-डेक्स का निरीक्षण किया गया साथ ही आने वाले फरियादियों के बैठने की व्यवस्था, कर्मियों की ड्यूटी टाइमिंग तथा उपलब्ध कराये गये संसाधनो का बारीकी से निरीक्षण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *