दोपहर की ताज़ा खबरें MIDDAY NEWS 31st OCTOBER 2020

1.  लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर देश में आज ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ मनाया जा रहा है. ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के मौके पर गुजरात के केवड़िया में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने असमाजिक तत्वों का समर्थन करने वाले लोगों को आड़े हाथों लिया और कहा कि ‘जिस तरह कुछ लोग असमाजिक तत्वों के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं, वो आज वैश्विकचिंता का विषय है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवारको उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, हमारी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि.

3. AIIMS अगले सप्ताह की शुरुआत में भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन ‘को वैक्सीन’ को संस्थान की ‘आचारसमिति’ के सामने पेश कर सकता है, ताकि अस्पताल में तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिल सके.

 4.  केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के संगठनात्मक मामलों का जायजा लेने के लिए पांच नवंबर से पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय यात्रा करेंगे. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. 

5. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ भारत में भी अल्पसंख्यक समुदाय के रोष दिखाने का दौर जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस का साथ देने की घोषणा के बावजूद शुक्रवार को भी कई जगह मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन किए गए।

6. सुप्रीम कोर्ट ने देश के अलग-अलग हाईकोर्टों के समक्ष लंबित पड़े दिवालिया कानून के प्रावधानों को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई खुद करने का फैसला किया है। जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस अजय रस्तोगी की पीठ ने दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 के प्रावधानों को चुनौती देने वाली याचिकाओं को हाईकोर्टों से अपने पास हस्तांतरित कर लिया।

7. भारतीय विमानन क्षेत्र में इतिहास रचते हुए हरप्रीत ए डी सिंह एलायंस एयर  की पहली महिला सीईओ CEO नियुक्त हुई हैं. बता दें की सरकार ने हरप्रीत ए डी सिंह को एयर इंडिया की सहायक एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किया है.

8. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बढ़ती सब्जियों के दाम पर कहा कि बढ़ती कीमतों के बीच 30,000 टन प्याज और आलू आयात  किए जाएंगे. आपको बता दें की केंद्र सरकार की तरफ से यह जानकारी एक ऐसे समय पर आई है, जब त्योहारी सीजन से ठीक पहले देशभर में सब्जियों के भाव लगातार बढ़ते दिख रहे हैं.

9. भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को सुखोई-30 लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिली जानकारी के मुताबिक यह स्वदेशी मिसाइल डीआरडीओ ने विकसित की है। बता दें की इस मिसाइल से बंगाल की खाड़ी में एक जहाज को निशाना बनाया गया।

10. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसमें उन सभी विचाराधीन कैदियों को 2-13 नवंबर के बीच चरणबद्ध तरीके से सरेंडर करने को कहा गया था साथ ही जिनकी जमानत अवधि कोविड-19 लॉकडाउन के चलते बढ़ाई गई थी।

11. सुप्रीम कोर्ट ने मादक पदार्थों से जुड़े एक मामले में अहम फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि एनडीपीएस एक्ट के तहत किसी पुलिस अधिकारी के सामने आरोपी के बयान को सुबूत नहीं माना जा सकता है। और साथ ही  इसे आरोपी को दोषी ठहराने के लिए आधार नहीं बनाया जा सकता है। 

12.  अब वाहन की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) चोरी होने या खोने जाने पर वाहन मालिक को एफआईआर दर्ज करानी होगी। एफाआईआर की कॉपी वाहन-4 पोर्टल पर अपलोड़ होने के बाद ही दूसरी नंबर प्लेट जारी हो सकेगी। प्लेट में विशेष सुरक्षा विवरण के चलते यह नई व्यवस्था लागू की गई है।

13. चुनाव आयोग का कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ का मध्यप्रदेश उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारक का दर्जा रद्द करने पर कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने उस शब्द का इस्तेमाल किसी का अनादर करने के लिये नहीं किया था। उन्होंने दावा किया कि पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने महिलाओं के संदर्भ में उस शब्द को अस्वीकार किया था लेकिन राहुल उनके खिलाफ नहीं थे।

14. पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह की अंतिम पत्नी महारानी जिंदन कौर के बेशकीमती आभूषणों की लंदन में नीलामी हुई। ये आभूषण जिंदन कौर की बड़ी पोती प्रिंस बांबा सुथरलैंड के पास थे। इनकी 62,500 पाउंड यानी 60 लाख रुपये से ज्यादा में नीलामी हुई

15. कोविड- 19 महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों को लगे झटके और इस दौरान जरूरतमंदों की मदद के लिए किए गए अतिरिक्त खर्च के कारण चालू वित्त वर्ष के दौरान केन्द्र और राज्यों का कुल राजकोषीय घाटा देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 13 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले करीब दुगुना होगा।

16. केंद्र सरकार ने अगले सत्र से सैनिक स्कूलों में भी ओबीसी आरक्षण लागू करने का फैसला किया है। बता दें की केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों में पहले से ही यह आरक्षण लागू किया जा चुका है। इसके तहत 27 फीसदी सीट ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षित रहेगी।

17. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी सोशल मीडिया यूजर समीत ठक्कर के बचाव में सामने आए हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र सरकार ने समीत ठक्कर के खिलाफ जो कार्रवाई की है, वह अवैध होने के साथ-साथ लोकतंत्र के लिए भी खतरनाक है। 

18. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शुक्रवार को कहा कि आम लोगों को लोकल ट्रेन सेवा मुहैया कराने के लिए रेलवे प्रशासन को राजनीति को बीच में लाए बिना महाराष्ट्र सरकार के सहयोग करना चाहिए। बता दें की मुंबई में पिछले सात महीनों से लोकल ट्रेन में आम लोगों को सफर की इजाजत नहीं है।

19.  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव पर निशाना साधते हुए कहा की, लालू यादव ने जेल जाने से पहले अपनी पत्नी को कुर्सी पर बैठाने के अलावा महिलाओं के लिए कुछ नहीं किया। 

20 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने धर्म परिवर्तन पर कहा है कि सिर्फ विवाह करने के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं है, क्योंकि ऐसा धर्म परिवर्तन किसी विशेष उद्देश्य के लिए किया जाता है। धर्म परिवर्तन के बाद विवाह करने वाले जोड़े द्वारा संरक्षण देने की मांग में दाखिल याचिका खारिज करते हुए यह आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: