दोपहर के फटाफट समाचार | Midday News Headline 20th july 2020.

1.  उपराष्ट्रपति  एम. वेंकैया नायडू ने प्रिंट मीडिया की तारीफ करते हुए कहा कि प्रिंट मीडिया कोरोना से निपटने की मुहिम में अग्रिम पंक्ति में खड़ा है. साथ ही पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ और संसदीय संस्थानों के बीच सेतु के रूप में काम करने और दो तरफा संचार को सक्षम करने वाला बताते हुए नायडू ने कहा,  कोरोना के इस दौर में इस भूमिका को और भी अधिक महत्व बढ़ गया है.  

2. ED ने मेहुल चोकसी पर एक नया चार्जशीट दायर किया है जिसमें विस्तारपूर्वक बताया गया है कि, कैसे चोकसी ने लैब में बने हीरे और संपत्तियों को बेचकर भारत, दुबई और अमेरिका सहित शीर्ष वित्तीय संस्थानों में अपने ग्राहकों और उधारदाताओं को धोखा देने के लिए एक संगठित अभियान चलाया.  बताया जा रहा है कि नए चार्जशीट को अमेरिका, यूएई, हांगकांग और भारत में स्थित कंपनियों के कई शीर्ष अधिकारियों के बयानों के आधार पर दाखिल किया गया है.

3. कोरोना के बीच भारत विदेशी निवेशकों की सबसे पसंदीदा जगह बन गया है, जहां अप्रैल से जुलाई के बीच में वैश्विक स्तर के निवेशकों ने करीब 1500 अरब रुपये का निवेश किया है. भाजपा का दावा है कि कोरोना के कारण बदले हालात और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनियाभर के निवेशकों के बढ़े भरोसे से ही ये संभव हो सका है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर चीन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा और कहा कि पीएम मोदी ने सत्ता में आने के लिए अपनी नकली मजबूत छवि को गढ़ा जो उनकी सबसे बड़ी ताकत थी. राहुल ने आगे लिखा कि ये अब भारत की सबसे बड़ी कमजोरी है.  साथ ही राहुल ने अपने ट्विट में एक वीडियो को साझा किया है,  जिसमें चीन की रणनीति के बारे में बताया गया है.

5. भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 40425 मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11,18,043 हो गई है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलें के बीच राहत भरी बात ये है कि देश में अब तक कोरोना के 7,00,087 मरीज ठीक भी हो चुके है.  

6. उत्तरी गोवा स्थित रेडकर अस्पताल आज संभावित कोविड-19 टीके के मानव परीक्षणों की प्रक्रिया शुरू करेगा. आपको बता दे कि ये अस्पताल भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा विकसित कोवैक्सिन के मानव परीक्षणों के लिए सूचीबद्ध 12 संस्थानों में से एक है.

7. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेरते हुए कहा कि राजस्थान कांग्रेस द्वारा पिछले सप्ताह जारी किए गए ऑडियो क्लिप को सीएम गहलोत ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने बेटे की हार का बदला लेने के लिए तैयार किया है. उक्त ऑडियो क्लिप में शेखावत को लेकर कहा जा रहा है कि वे उन तीन लोगों में से एक थे, जिनकी आवाज ऑडियो क्लिप में सुनाई दे रही थी.

8. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 238.75 अंक ऊपर 37258.89 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.40 अंकों की बढ़त के साथ 10968.10 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

9. पुडुचेरी सरकार के मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन ने स्वास्थ्य निदेशक को पत्र लिखकर राज्य के उपराज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. इस पत्र में लिखा गया है कि उपराज्यपाल ने हमारे एक वरिष्ठ डॉक्टर से पूछताछ एवं  निंदा करके उनके सम्मान को ठेस पहुंचाया है, जिससे हम सभी डॉक्टर बेहद दुखी हैं.

10. हैदराबाद में दो लोगों को फेक अस्पताल चलाने के मामले में गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद शोएब सुभानी और मोहम्मद अब्दुल मुजीब नमक दो वयक्ति बिना किसी योग्यता के ‘समीर अस्पताल’ चला रहे थे. पुलिस ने बताया कि मोहम्मद अब्दुल मुजीब के नाम पर अस्पताल को जारी किया गया पंजीकरण प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की एक प्रति अटैच की गई है.

11. महाराष्ट्र के कपड़ा मंत्री असलम शेख को भी कोरोना हो गया हैं जिस कारण उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है. शेख ने कहा कि हालांकि वो एसिम्प्टोमैटिक हैं, लेकिन उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से अपील की है कि वो कोरोना का टेस्ट जरूर करा लें. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11 लाख के पार कर गई है.

12. सचिन पायलट व 18 अन्य विधायकों की विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को चुनौती देने वाली याचिका पर राजस्थान उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है जहां मामले से अलग वकीलों को अदालत के बाहर रहने को कहा गया है. सुनवाई के दौरान स्पीकर की तरफ से अदालत में पक्ष रख रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर के आदेश को सीमित आधार पर चुनौती दी जा सकती है लेकिन जो याचिका दायर की गई है उसमें वो आधार शामिल नहीं है.

13. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन आज एक महीने बाद अपने काम पर लौट रहे हैं. दरअसल उन्हें पिछेल दिनों कोरोना हो गया था और जिसके बाद उनकी दो प्लाज्मा थैरेपी की गई थी। अब वे पूरी तरह स्वस्थ हो चुके है.  गौरतलब है कि उनकी अनुपस्थिति में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को स्वास्थ्य मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.

14. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के पुनर्गठन की तैयारी चल रही है जहां देश के अन्य दूसरे श्राइन बोर्ड की तर्ज पर इसका नए सिरे से गठन होगा. आपको बता दे कि इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा बारीदारों को भी प्रतिनिधित्व मिलेगा जिसके लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पहल शुरू कर दी है.

15. हिमाचल प्रदेश में लगभग हर साल होने वाली सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में उठने वाले सवालों को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर ली है. दरअसल, पारदर्शिता लाने के लिए मुख्यालय ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें लिखित परीक्षा हमीरपुर स्थित हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग से कराने का सुझाव दिया गया है.

16. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लॉ क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत न्यायालय द्वारा लॉ क्लर्क के कुल 102 पदों के लिए भर्ती की जानी है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, allahabadhighcourt.in पर विजिट करके ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

17. दिल्ली स्थित AIIMS  में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटिर्यस तैयार हैं जहां ट्रायल देने के लिए उत्साहित वॉलंटियर्स ने एम्स में फोन, ईमेल और वाट्सऐप के जरिये संपर्क कर इच्छा जताई है. आपको बता दे कि लोगों का ये उत्साह जानकर एम्स के डॉक्टर भी खुश हैं.

18. UAE  का पहला मार्स मिशन “होप प्रोब “  ने  आज जापान के “तनेगाशिमा स्पेस सेंटर” से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भर ली है जिसको लेकर  यूएई की स्पेस एजेंसी का कहना है कि होप प्रोब सही तरीके से कार्य कर रही है और लॉन्चिंग के बाद से संकेत भेज रही है.  वहीं UN  ने UAE  के इस मिशन की तारीफ करते हुए कहा है कि यूएई का मार्स मिशन पूरी दुनिया के लिए एक योगदान है.

19. Google,  सर्च इंजन Chrome के नए फीचर पर काम कर रहा है  जहां ये फीचर यूजर्स को फर्जी फॉर्म पर अहम जानकारी दर्ज करने से रोकेगा. साथ ही Chrome के नए फीचर उन फर्जी फॉर्म की पहचान करेगा, जो विश्वसनीय नहीं लगेंगे.

20.  मनोरंजन वाले वीडियो का प्लेटफॉर्म टिकटॉक चीन  से नाता समाप्त करने के लिए लंदन में मुख्यालय बना सकता है और बताया जा रहा है कि इस संबंध में टिकटॉक की ब्रिटेन सरकार से बातचीत चल रही है. गौरतलब है कि चीन से संबंध होने के कारण टिकटॉक को भारत समेत कई देशों में बैन का सामना भी करना पड़ रहा है  जिसको देखते हुए कंपनी ये कदम उठा सकती है.

One thought on “दोपहर के फटाफट समाचार | Midday News Headline 20th july 2020.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: