newsदेश

मोदी ने काली पोस्टर विवाद पर टीएमसी को दिया कड़ा जवाब

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने मां काली का स्पष्ट साक्षात्कार किया था. वो कहते थे- ये सम्पूर्ण जगत, ये चर-अचर, सब कुछ मां की चेतना से व्याप्त है. यही चेतना बंगाल की काली पूजा में दिखती है. यही चेतना बंगाल और पूरे भारत की आस्था में दिखती है.

स्वामी आत्मस्थानानन्द की जन्मजयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में संन्यास की महान परंपरा रही है. पीएम मोदी ने कहा कि वानप्रस्थ आश्रम भी सन्यास की दिशा में एक कदम माना गया है. सन्यास का अर्थ ही है स्वयं से ऊपर ऊठकर समष्टि के लिए कार्य करना और जीना है. सन्यासी के लिए जीव सेवा में प्रभु सेवा को देखना होता है.

संकल्प की शक्ति को हम स्वच्छ भारत मिशन में भी देखते हैं. देशवासियों के संकल्प से परिणाम आज दुनिया देख रही है. आज भारत डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर के तौर पर उभरा है. कोरोना वैक्सीन का उदाहरण भी हमारे सामने है.

सैकड़ों साल पहले आदि शंकराचार्य हों या आधुनिक काल में स्वामी विवेकानंद, हमारी संत परंपरा हमेशा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का उद्घोष करती रही है. रामकृष्ण मिशन की तो स्थापना ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के विचार से जुड़ी हुई है.

हमारे संतों ने हमें दिखाया है कि जब हमारे विचारों में व्यापकता होती है, तो अपने प्रयासों में हम कभी अकेले नहीं पड़ते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *