सुबह की ताजा खबरें. Morning News 13th August 2020

1.  त्योहारों से पहले एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को खुशखबरी दी है जहां एयर इंडिया भी भोपाल से मुंबई के बीच ईवनिंग में चल रही फ्लाइट को आज से नियमित करने का फैसला लिया है.

2. आरजेडी नेता और महागठबंधन में बिहार के मुख्यमंत्री पद के चेहरे तेजस्वी यादव अपने बड़े भाई तेजप्रताप यादव नामांकन के लिए आज हसनपुरा जाएंगे औऱ पर्चा दाखिल करने के बाद दोनों नेचा रोसड़ा में चुनावी रैली के जरिये आरजेडी के चुनाव प्रचार की शुरवात करेंगे.

3. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना मुक्त हो गए है जहां नायडू 29 सितंबर को जांच में कोरोना पॉजटिव पाए गए थे. उप राष्ट्रपति सचिवालय ने कहा है की ‘उप राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ऊषा नायडू, दोनों कोविड-19 की जांच में कोविड -19  मुक्त पाए गए हैं. बयान के अनुसार नायडू की सेहत अच्छी है और वह जल्दी ही अपनी सामान्य गतिविधियां शुरू कर सकते हैं.

4. दिल्ली में युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लक्ष्य के साथ स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की शुरुआत की जा रही है. बताया जा रहा है कि ये एक ऐसी यूनिवर्सिटी होगी जो सिर्फ पढ़ाई नहीं कराएगी बल्कि छात्रों को नौकरी और खुद के व्यवसाय के लिए तैयार करेगी.

5. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में सोमवार की सुबह बेहद हंगामाखेज रही औऱ सारे शहर की बिजली गुल हो जाने से मुंबई के लोग काफी परेशान हुए. इसी बीच केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि केंद्र से विशेषज्ञों की एक टीम मुंबई जाकर जांच करेगी कि इतने बड़े स्तर पर पावर कट की क्या असली वजह रही.

6.  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में कोरोना अब सामुदायिक स्तर पर फैल चुका है और कोविड-19 हवा के जरिए फैल रहा है, इसके भी सबूत मिले हैं. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू हैं और ऐसे में सीएम के बयान ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

7.  सुशांत सिंह राजपूत मामले में आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने अपनी पड़ोसी डिंपल थवानी के खिलाफ सीबीआई से लिखित शिकायत की है. आपको बता दे कि रिया ने सीबीआई को पत्र लिखकर डिंपल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

8.  भारत में पिछले चार महीनों में 18,006 टन कोविड-19 बायोमेडिकल कचरा पैदा हुआ और इसमें महाराष्ट्र का योगदान सबसे ज्यादा रहा. आपको बता दे कि ये जानकारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से मिली है.

9. भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों में दी गई जानकारी के मुताबिक देश में खुदरा महंगाई अगस्‍त माह के 6.69 की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो गई. वहीं देश में उपभोक्ता मुद्रास्फीति, जो अगस्त में 6.69 प्रतिशत पर थी, सितंबर में 7.34 फीसदी दर्ज की गई.

10.  जलवायु परिवर्तन के खिलाफ आवाज उठाने वाली स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लोगो से जो बिडेन को वोट देने के लिए कहा है. ग्रेटा का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आगामी अमेरिकी चुनाव का परिणाम अहम है.

Local :

11.  सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान के घटना की अदालत की निगरानी में सीबीआई जांच के लिए याचिका पर सुनवाई एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया, क्योंकि इस मामले में कोई वकील पेश नहीं हुआ.

12. कांग्रेस का हाथ छोड़ भाजपा का दामन थामने वाली सुंदर खुशबू ने कहा कि राष्ट्र के तौर पर अगर आगे बढ़ना है तो हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे नेता की जरूरत है जो देश को सही दिशा में ले जा सकें.

13. कोरोना के कारण केंद्र की ओर से जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर का भुगतान करने में असमर्थता जाहिर करने पर राज्य कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों को 50 साल के लिए 12 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने का ऐलान किया है. आपको बता दे कि ये 12,000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए दिया जा रहा है.

14.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नीतीश कुमार ने कल अपनी वर्चुअल चुनाव रैली का आगाज किया जहां रैली में छह जिलों के ग्यारह विधानसभा क्षेत्र शामिल के वोटर शामिल हुए. गौरतलब है कि बिहार में पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को चुनाव होगा.

15.  निर्भय सब-सोनिक क्रूज के उड़ान परीक्षण के दौरान इसमें एक खामी आई जहां फिलहाल खामी का पता लगाया जा रहा है. आपको बता दे कि ये जानकारी सोमवार को डीआरडीओ द्वारा दी गई.

16.  बिहार में चुनावी तैयारी के बीच RJD  ने मुजफ्फरपुर की कांटी विधानसभा सीट से इसराइल मंसूरी को अपना प्रत्याशी बनाया है. आपको बता दे कि इसराइल को बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव ने सिंबल सौंपा है.

17. नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के चीन प्रेम पर भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला ने अपने इंटरव्यू में चीन की विस्तारवादी मानसिकता को न्यायोचित ठहराया है. संबित पात्रा ने आगे कहा कि ऐसा नहीं है कि केवल फारूक अब्दुल्ला ऐसा कहते हैं. यदि आप इतिहास में जाएंगे और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हाल फिलहाल के बयानों को सुनेंगे तो आप पाएंगे कि ये दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं.

18. भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रायोजित तीन छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए दिल्ली सरकार के SC/ST/OBC/अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.  इस छात्रवृत्ति योजनाओं में प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप शामिल हैं. ऐसे में आवेदन के इच्छुक छात्र – छात्राएं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, scholarship.gov.in पर या मंत्रालय के पोर्टल, minorityaffairs.gov.in पर जाकर या नेशनल स्कॉलरशिप मोबाईल अप्लीकेशन के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

19. नए किसान कानूनों के खिलाफ विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार को घेर रही है जहां इस बीच आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन का आयोजन किया. आपको बता दे कि इस प्रदर्शन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए औऱ इस दौरान उन्होने कृषि कानून को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि 2014 में जब बीजेपी वाले वोट मांगने आए थे तब बोले थे कि हम स्वामिनाथन रिपोर्ट लागु करेंगे, MSP 1.5 गुना लागत का देंगे. लेकिन इन्होने चुनाव जीतने के बाद MSP ही समाप्त कर दी.

20. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत डीजल जनरेटर को पर पूरी तरह बैन कर दिया गया है. आपको बता दे कि अब सड़कों की साफ-सफाई के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा.

21.  मथुरा  के श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद के मामले में जिला जज की कोर्ट में अपील दाखिल की गई है जहां कोर्ट ने 2 घंटे तक वादी पक्ष की दलील सुनने के बाद मामले की सुनवाई 16 अक्टूबर तक के लिए टाल दी है.

22. हाथरस मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने सुनवाई करते हुए पीड़ित परिवार व आरोपी अफसरों के बयान दर्ज कराए हैं औऱ ये मामला अभी कोर्ट में विचारधीन है. आपको बता दे कि इस केस की अगली सुनवाई 2 नवंबर को होगी.

23. “पारले जी “ कंपनी ने फैसला किया है कि वो न्यूज चैनलों पर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन नहीं करेगी जहां कंपनी का ये कदम सोशल मीडिया यूजर्स को खूब पसंद आया है. आपको बता दे कि इसके बाद ट्विटर पर #ParleG ट्रेंड करने लगा.

24. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने कोरोना को मात दे दी हैं जहां सोमवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. गौरतलब है कि 16 सितंबर से वे गाजियाबाद के कौशांबी स्थित यशोदा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती थे.

25. CBSE  ने कक्षा दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर डिक्लेयर कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की सीबीएसई दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठे हों, वे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर अपना रिज्लट चेक कर सकते है.

26. कृषि कानूनों को लेकर पंजाब में किसानों के आंदोलन समाप्त करवाने के लिए केंद्र सरकार सक्रिय हो गई है जहां केंद्र सरकार ने 29 किसान संगठनों को दोबारा न्यौता दिया है और 14 अक्टूबर को सरकार से बातचीत के लिए बुलाया गया है.

27. चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 3 व्यक्तियों से 1.32 करोड़ रुपये का 2.88 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है और इस मामले में 3 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. आपको बता दे कि इससे पहले मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने शुक्रवार को दुबई से आने वाले एक यात्री से 25.45 लाख मूल्य का लगभग 500 ग्राम सोना जब्त किया था.

28. खुद की प्रतिष्ठा से जुड़ा दुमका विधानसभा उपचुनाव के अखाड़े में अपने छोटे भाई बसंत सोरेन को उतारने के बाद झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन ने जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि दुमका के साथ ही बेरमो विधानसभा उपचुनाव में भी झामुमो महागठबंधन की जीत होगी.

29. बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले RJD ने एक चुनावी गीत रिलीज किया है जहां ‘तेजस्वी भव: बिहार’ नाम के इस वीडियो सॉन्ग में बिहार की स्थिति दिखाई गई है. वहीं गीत में कहा गया है कि तेजस्वी यादव बिहार में लौट रहे हैं और साथ ही  इस गाने में में बिहार की नीतीश सरकार को घेरा है.

30. पंजाब में केंद्र सरकार के कृषि कानून को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खेती बचाओ यात्रा के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने जिस तरह का व्यवहार किया उसके बाद पार्टी के अंदर अब उनके खिलाफ आवाज उठने लगी है. इसी बीच कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने नवजोत सिंह सिद्धू को नसीहत देते हुए कहा है कि उन्हें अब अपनी अलग पार्टी बना लेनी चाहिए.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: