दोपहर की ताजा खबरें. Mid day News 13th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व केंद्रीय मंत्री बालासाहेब विखे पाटिल की आत्मकथा का विमोचन किया और ‘प्रवर रूरल एजुकेशन सोसाइटी’ का नाम बदलकर ‘लोकनेते डॉ बालासाहेब विखे पाटिल प्रवर रूरल एजुकेशन सोसाइटी’ कर दिया है. आपको बता दे कि  इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहे.

2. UAE  में बसे भारतीयों को स्वदेश आने के लिए दूतावास में पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है  औऱ ये लोग सीधे एयर इंडिया एक्सप्रेस से टिकट बुक करा सकते हैं. एयर इंडिया ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए बताया, भारत और यूएई एयर बबल करार का हिस्सा हैं  इसलिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है.

3.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाएं समय से उठाए गए कदम हैं और उनसे अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ावा मिलेगा. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलटीसी के बदले नकद भुगतान और त्योहारों के मौसम में उपभोक्ता मांग को प्रोत्साहित करने तथा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये के अग्रिम भुगतान की घोषणा की है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेज से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 62 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोन के 55342 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 71 लाख से अधिक हो गई है.

5. WHO के प्रमुख “टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस” ने कोरोना  से निपटने की मुहिम में प्रयोग किए जा रहे भारत के आरोग्य सेतु एप की सराहना की है. ग्रेबेसियस ने कहा कि इसकी मदद से स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना क्लस्टर का पता लगाने और कोरोना टेस्टिंग करने में बड़ी मदद मिल रही है. 

6.  दिल्ली उच्च न्यायालय ने भगोड़े व्यवसायी और हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी द्वारा दायर याचिका को छह नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया है. आपको बता द कि चोकसी ने नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री “बैड बॉय बिलेनियर्स “  के खिलाफ याचिका दाखिल की है.

7.  केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद 16 अक्टूबर को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन सदस्य देशों के न्यायधीशों की सातवीं बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लेंगे.  वहीं इस संबंध में, कानून और न्याय मंत्रालय के कानूनी मामलों के विभाग के सचिव अनूप कुमार मेंदिरत्ता भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 13 और 14 अक्टूबर को विशेषज्ञों के कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक की मेजबानी करेंगे.

8.  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोविड-19 के बीच मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल किया है जिसके तहत बी श्रीरामुलू से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का प्रभार वापस ले लिया और चिकित्सा शिक्षा मंत्री के. सुधाकर को नया स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है.

9. न्यायाधीशों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के मामले में आंध्र प्रदेश की जगनमोहन सरकार द्वारा सीआईडी जांच पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने सोमवार को सीबीआई जांच के निर्देश दिए हैं। दरअसल सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के नेताओं द्वारा सोशल मीडिया पर कुछ कथित अपमानजनक टिप्पणियां की गई थी, जिसके बाद मामला अदालत के संज्ञान में आया.

10. RBI  ने असिस्टेंट मेंस एग्जाम की ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके मुताबिक ये परीक्षा 22 नवंबर को होगी और इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर एक नोटिफिकेशन भी अपलोड किया गया है.

11. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव राजद के चुनावी अभियान की शुरुआत आज बिहार के रोसड़ा से करनेवाले थे, मगर प्रशासन से सभा की अनुमति नहीं मिली. छात्र राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष आकाश यादव ने बताया कि केवल हेलीकॉप्‍टर उतारने की अनुमति मिली है जिससे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रशासनिक अनुमति नहीं मिलने के कारण अब सभा नहीं होगी.

12. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल में इस बार भी दुर्गा पूजा धूम धाम से मनाया जाएगा. ममता ने कहा कि देश के कुछ राज्य जैसे दिल्ली और यूपी ने इस बार दुर्गा पूजा मनाने की इजाजत नहीं दी है लेकिन हम कुछ शर्तों के साथ लोगों को मां दुर्गा का दर्शन करने की इजाजत दे रहे हैं.

13. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद जताते हुए कहा है कि भारत में कोरोना की वैक्सीन अगले साल की शुरुआत तक आ जाएगी. आपको बता दे कि हर्षवर्धन मंत्रियों के समूह की 21वीं बैठक में ये बात कही जहां इस दौरान उनके साथ नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और विदेश मंत्री एस.जयशंकर भी मौजूद थे.

14. महाराष्ट्र के नागपुर में पुलिस कमिश्नर ने 15 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के आदेश जारी किए हैं. दरअसल ये वो पुलिस वाले हैं जो पिछले काफी समय से ड्यूटी से गायब हैं या काम पर कम आते हैं या फिर ठीक से अपनी ड्यूटी नहीं करते.

15. कोरोना के दौर में बेरोजगार हुए युवाओं को यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार MSME के जरिए रोजगार मुहैया कराने की बड़ी तैयारी कर रही है. यूपी सरकार के प्रवक्ता और MSME मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि आत्मनिर्भर योजना के तहत यूपी सरकार प्रदेश के 14 से 15 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी कर रही है.

16.  विश्‍व प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर के द्वार से श्रद्धालुओं के लिए  आज से खुल रहे है जहां कोरोना के मद्देनजर 24 मार्च से ही अक्षरधाम मंदिर बंद था. आपको बता दे कि तकरीबन साढ़े छह महीने के बाद मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला किया गया है.

17. हाथरस मामले में पीड़िता के पिता की तबीयत बिगड़ गई है जहां उन्होनने खराब तबियत के बावजूद अस्पताल जाने से मना कर दिया है. वहीं मामले की सूचना जिला प्रशासन को हुई तो स्वास्थ्य विभाग से खुद सीएमओ पीड़िता के गांव रवाना हुए औऱ कहा कि वे खुद जाकर पीड़ि‍ता के पिता को इलाज के लिए मनाएंगे.

18.  त्योहारी सीजन में सीमेंट कंपनियों ने हिमाचल के उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है. दरअसल, एसीसी, अंबुजा और अल्ट्राटेक कंपनी ने सीमेंट का बैग दस रुपये महंगा कर दिया है. वहीं हैरत की बात तो ये है कि हिमाचल में तैयार होने वाला सीमेंट देश की राजधानी दिल्ली में सस्ती कीमतों पर बिक रहा है.

19.  सर्दी में दिल्लीवालों को प्रदूषित हवा से बचाने की कवायद दिल्ली सरकार ने शुरू कर दी है जहां प्रदूषण के लिहाज से 13 संवेदनशील स्थलों की माइक्रोलेवल पर निगरानी रखने के लिए एमसीडी के कमिश्नरों की तैनाती की गई है.

20.  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने पहली बार अपने देश के लोगों से माफी मांगी है. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कोरोना के समय लोगों के साथ खड़े न हो पाने की वजह से माफी मांगी. किम ने इस बात को स्वीकार किया कि वे उस विश्वास पर खरे नहीं उतरे हैं जो उत्तर कोरियाई लोगों को उनपर है और इसके लिए वह क्षमा चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: