सुबह की ताजा खबरें. Morning News 17th September 2020

1.  पीएम नरेंन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है जहां इस मौके राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू, गृहमंत्री अमित शाह आदि कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि पीएम मोदी के आज पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर भाजपा देशभर में सेवा सप्ताह मना रही है.

2. देशभर में आज विश्वकर्मा पूजा का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. आपको बता दे कि आज लोग शिल्प कला वास्तुकला के जन्मदाता भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर रहे है और उनकी आराधना में लीन है.

3.  अभिनेत्री और टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने फिल्म इंडस्ट्री की आर्थिक हालातों का जिक्र करते हुए लोकसभा में सरकार से पैकेज की मांग की. उन्होने कहा कि कोरोना के कारण मुश्किल का सामना कर रहे हैं. सरकार से अनुरोध है कि वह मनोरंजन उद्योग के लिए राहत पैकेज का एलान करे.”

4.  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सरकार से मांग की है कि प्याज के निर्यात पर लगे बैन को तुरंत हटा लिया जाए. इसको लेकर फडणवीस ने केंद्रीय व्यापार मंत्री पीयूष गोयल को चिट्ठी लिखी है जहां इसमें उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से किसान दुखी हैं.

5.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोसी रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित करेंगे  जहां इस बात की जानकारी बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते है बिहार में नई परियोजनाओं और शिलान्यास का सिलसिला चल पड़ा है.

6.  केंद्रीय कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है. दरअसल, विपक्ष की और से सवाल पूछा गया था कि क्या अधिकतम 30 साल की सेवा अवधि पूर्ण होने के बाद केंद्र व राज्य सरकारों के कर्मचारियों को सेवानिवृत्त करने का प्रस्ताव है?

7. यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गो के लिए 40 और ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इसमें से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) होंगी, जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

8.  मौसम विभाग द्वारा 19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा केरल में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. गौरतलब है कि वर्तमान में मानसून ने देश के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे दी है.

9. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने राज्‍य के 12 क्षेत्रीय दलों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए हैं जहां विधानसभा चुनाव की घोषणा अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में संभावित है. इसको देखते हुए आयोग का यह कदम चुनावी तैयारियों की एक कड़ी है.

10. खाद्य पदार्थो, ईंधन एंव विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादों की कीमतें ऊंची होने के कारण बीते महीने अगस्त में थोक महंगाई दर बढ़कर 0.16 फीसदी हो गई. आपको बता दे कि कल जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 0.16 फीसदी दर्ज की गई है जो कि इससे पूर्व महीने में शून्य से नीचे थी.

11.  संसद भवन एनेक्सी में हुई बीएसी बैठक में कांग्रेस नेता शामिल हुए जहां इसकी अध्यक्षता निचले सदन के अध्यक्ष ओम बिरला ने की. वहीं बैठक के बाद लोकसभा स्पीकर ने बयान में कहा कि सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा हुई और सभी दलों के नेताओं ने अपने सांविधानिक दायित्व को निभाने का संकल्प लिया है.

12. रोजगार की अनिश्चतता लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंता का कारण होती है, लेकिन केंद्र सरकार ने माना है कि देश के शहरी इलाकों में 10.7 फीसदी और ग्रामीण इलाकों में 29.3 फीसदी लोगों के पास स्थाई रोजगार नहीं है. साथ ही बताया गया कि ये लोग अस्थाई प्रकृति के कामकाज से जुड़े हुए हैं या बड़े संस्थानों में भी इन्हें अस्थाई तौर पर रखकर कामकाज लिया जाता है.

13. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये की लागत से नए संसद भवन इमारत के निर्माण के लिए लगाई गई बोली को जीत लिया है. आपको बता दे कि नया संसद भवन नई दिल्ली में केंद्रीय विस्टा को पुनर्विकास करने की नरेंद्र मोदी सरकार की योजना के हिस्से के तौर पर बनाया जाएगा.

14.  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगा मामले में अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट के तहत आज कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी. आपको बता दे कि इस मामले में पुलिस ने सफूरा जरगर और ताहिर हुसैन सहित कुल 15 लोगों को आरोपी बनाया है.

15.  सपा नेता अबू आजमी को भी कोरोना हो गया  है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही उन्होने कहा कि पिछले दिनों जो भी लोग उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरोना टेस्ट करवा लें.

16. केंद्र सरकार ने बैंक उपभोक्‍ताओं  की मुश्किलों को कम करने के लिए एक संशोधन विधेयक) संसद के मानसून सत्र  के दौरान लोकसभा में पेश किया है. इसको लेकर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के निचले सदन में कहा कि केंद्र सरकार बैंकिंग रेग्‍युलेशन एक्‍ट, 1949 में संशोधन कर बैंक उपभोक्‍ताओं के हितों की रक्षा सुनिश्चित करना चाहती है.

17. लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि चीन डिजिटल चाल में लिप्त है औऱ वो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को तार-तार करने में लगा है. साथ ही उन्होने कहा कि मैं आईटी मंत्री से अनुरोध करता हूं कि चीन की इस नई मानसिकता पर ऐतराज जताते हुए उसपर लगाम लगाया जाए.

18. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना के दौरान 42 करोड़ गरीबों को 68,820 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी है. गौरतलब है कि वित्तमंत्री ने 26 मार्च को 1.70 लाख करोड़ रुपये की पीएम गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी.

19. बिहार लोक सेवा आयोग ने 66वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी किया है जहां बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. आपको बता दे कि इक्छुक व योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर विजिट कर प्रारंभ तिथि से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

20. भारत ने पाकिस्तान को असमाजिक तत्वों का केंद्र बताते हुए कहा कि उसे मानवाधिकारों पर भाषण देने का कोई अधिकार नहीं है क्योकि पाकिस्तान अल्पसंख्यक हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों पर बेहिसाब दुर्वव्हार किए जा रहा हैं. साथ ही भारत ने पाकिस्तान का साथ देने वाले तुर्की को भी नसीहत दी कि भारत के मामले में टांग अड़ाने की बजाय वह अपने यहां लोकतंत्र का हाल देखे.

21. केंद्रीय राजस्व विभाग के अंतर्गत कार्यरत भारतीय राजस्व सेवा से जुड़े कई अधिकारियों के प्रोमोशन और नई नियुक्तीयों का मसला फंसा हुआ है. बताया जा रहा है कि काफी पहले ही नियम के मुताबिक प्रोमोशन और नियुक्तीयों का समाधान हो जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक नहीं हुआ है.

22.  कांग्रेस  ने देश में कोरोना के मामलों की संख्या 50 लाख के पार चले जाने पर सरकार को घेरते हुए कहा कि जब देश में कोरोना अपने चरम पर है तो सरकार गायब है. गौरतलब है कि कोरोना के मुद्दे पर सरकार लगातार मोदी सरकार को घेर रही है.

23.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के साथ सीमा मामले के मुद्दे एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. अपने ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा कि आप ‘क्रोनोलॉजी’ समझिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई सीमा में नहीं घुसा है. इसके बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन ने देश में घुसपैठ किया है. अब गृह राज्य मंत्री ने कहा कि घुसपैठ नहीं हुआ है.

24.  बहुजन समाजवादी पार्टी ने यूपी में विधानसभा की सभी आठ सीटों पर उपचुनाव में भाग लेने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि इसके लिए प्रभारियों का एलान जल्द किया जाएगा जिसकी घोषणा पार्टी अध्यक्ष मायावती के निर्देश पर सेक्टर इंचार्ज करेंगे.

25.  कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए हिमाचल सरकार ने प्रदेश में पांच जगह 50-50 बिस्तरों वाले मेक शिफ्ट अस्पताल बनाने का फैसला लिया है. बताया जार रहा है कि इसके तहत शिमला, नालागढ़, टांडा, नाहन और ऊना में प्री फेबरिकेटिड अस्पताल बनेंगे जिससे कोरोना से निपटने में मदद मिलेगी.

26.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के डीएम अवधेश तिवारी को राज्य सरकार द्वारा हटाकर सत्येंद्र कुमार को महोबा का नया डीएम बनाए गया है. वहीं अवधेश तिवारी को कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा में विशेष सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है.

27. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कैबिनेट में प्रदेश के बैरियरों को खोलने का फैसला सुनते ही बाहरी राज्यों से बुधवार को हजारों की संख्या में लोग प्रदेश में आने के लिए परवाणु बैरियर में उमड़ पड़ें, लेकिन यहां पर लोगों को कई घंटों तक कतारों में लग कर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

28.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्डस लिमिटेड के अन्तर्गत आने वाली कृति महिला मण्डल के सौजन्य से समिति की अध्यक्षा संगीता सिन्हा एवं उपाध्यक्षा श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय के मार्गदर्शन में बिरकुनिया गाँव की एक युवती का बी.एड में दाखिला करवाया गया. गौरतलब है कि कृति महिला मंडल मुहिम प्रयास के तहत एनसीएल के निकटवर्ती क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण, स्वावलंबन, कौशल विकास, बाल शिक्षा एवं बाल पोषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है.

29.  राजस्थान से हमारे संवादाता बता रहे है कि राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री और सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह कुंदरपुर के एक पत्र ने राजस्थान की राजनीति में गहमागहमी बढ़ा दी है. दरअसल, भरत सिंह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखकर सबसे ज्यादा बर्खास्त मंत्री को हटाने की मांग की है.  हालांकि उन्होंने पत्र में किसी का नाम नहीं लिखा है.

30.  छत्तीसगढ़ से हमारे संवादाता बता रहे है कि छत्तीसगढ़ बीजेपी  की नामी आदिवासी नेत्री व केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह को भी कोरोना हो गया है. मिली जानकारी के मुताबिक उनकी तबीयत फिलहाल ठीक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *