सुबह की ताजा खबरें. Morning News 19th September 2020

1. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज “बेंगलुरू टेक समिट – 2020 ”  का करेंगे उद्धाटन, इस वर्ष ” NEXT IS NOW ” रखा गया है समिट का मुख्य विषय.

2. आज से शुरू  होने जा रही है  यूपी बीएड की काउंसिलिंग, ऑनलाइन होगी पूरी प्रकिया.

3.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में निकली है 13  कंसल्टेंट पदों पदों पर भर्ती, इक्छुक उम्मीदवार आज से CPCB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन.

4. ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने के बाद अब लिखित में भारत सरकार से मांगी माफी. गौरतलब है कि ट्वविटर की इस हरकत पर मोदी सरकार ने ट्विवटर को लगाई थी फटकार.

5.  अर्धसैनिक बलों में भर्ती के इंतजार में बैठे हजारों आवेदकों के लिए राहत भरी खबर,  सूत्रों की माने तो उम्मीदवारों जल्द मिलेंगे नियुक्ति पत्र.

6. विदेशी निवेशक जमकर कर रहे भारतीय शेयर बाजारों में निवेश, FPI ने सितंबर तिमाही में भारतीय शेयर बाजारों में 6.3 बिलियन डॉलर का किया

 इनवेस्टमेंट.

7.  कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बोले इंफोसिस  के सह संस्थापक  नारायण मूर्ति, कहा –  सभी को मुफ्त में मिले कोरोना की वैक्सीन, वर्क फ्रॉम होम कोई स्थायी हल नहीं.

8. अमेरिका की नवनिर्वाचित  “जो बाइडन”  सरकार में भारतीय अ‍मेरिकी विवेक मूर्ति और अरुण मजूमदार को बनाया जा सकता है मंत्री,  अमेरिका मे इसको लेकर भारतीय – अमेरिकी समुदाय में है उत्साह का माहौल.

9.Microsoft का डायनैमिक्स 365 प्रोजेक्ट भारत में लॉन्च, भारत में लंबे समय से था लोगों को इस पोजेक्ट के लॉन्च होने का इंतजार.

10. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने  कपिल सिब्बल के बयान की कि आलोचना, कहा –  ‘बिना कुछ किए बोलना आत्मनिरीक्षण नहीं होता. 

11.JNU के दीक्षांत समारोह में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  कहा- यहां के छात्रों ने दुनिया भर में  छोडा़ है अपना असर

12. देश में कोरोना के बढ़के मामलों के बीच ICMR की चेतावनी स्वास्थय संस्थानों से कहा –  कोविड-19 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के अंधाधुंध उपयोग से बचे

13.बेलगावी सीमा मामले में  कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने की एनसीपी नेता अजीत पवार के बयान की निंदा  कहा –  सारी दुनिया जानती है कि महाजन आयोग की रिपोर्ट अंतिम है.

14. देश के किसानों को मिलेगी बिजली-पानी की सुविधा, EES और DNRE के बीच इसके लिए हुआ समझौता .

15.  बिहार में मिली जीत के बाद भाजपा ने शुरू की अब  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तैयारी, राज्य का  हर माह दौरा करेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा.

16.  दिल्ली में कोरोा के बढ़ते मामले के बीच केंद्र ने संभाला मोर्च, कोविड  -19 से निपटने के लिए गठित की 10 टीमें.

17. यूपी में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का योगी सरकार ने किया स्वागत कहा-  जल्द होंगी बाकी 37 हजार भर्तियां

18. मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण विराजमान के वाद में प्रतिवादी जिला जज की अदालत में नहीं हुए हाजिर, अब  इस मामले पर  दस दिसंबर को होगी अगली सुनवाई.

19.  डीयू ने जारी की पहली पीजी मेरिट लिस्ट, छात्रों में एडमिशन को लेकर देखा जा रहा खासा उत्साह.

20. दिल्ली में अब शादियों में मात्र शामिल हो सकेंगे 50 मेंहमान, उपराज्यपाल अनिल  बैजल ने कोरोना के मद्देनजर केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को दी मंजूरी.

21.  भीमा कोरेगांव मामले में जेल में बंद आरोपी वरवरा राव को मुंबई के नानावती अस्पतला में मिली इलाज की इजाजत, राव के इलाज का खर्चा उठाएगी महराष्ट्र सरकार.

22. लद्दाख में चीन से निपटने की भारत ने तैयारी की पूरी, भारतीय सेना के जवानों के लिए आधुनिक बेड और हीटर वाले घर किए गए तैयार.

23.मध्य प्रदेश में गौधन संरक्षण के लिए शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला, Cow Cabinet का होगा गठन .

24.  सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी के चुनाव के खिलाफ BSF के बर्खास्त जवान  तेज बहादुर की याचिका पर अपना आदेश रखा सुरक्षित, तेज बहादुर ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में दी है चुनौती.

25.  कांग्रेस में बढ़ा अंतर विरोध, RCEP के मुद्दे पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा  और जयराम रमेश की दो राय, भाजपा ने ली चुटकी

26.  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता ने  पीएम मोदी को लिखा पत्र, 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस  की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घो

27.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को  दी छठ महापर्व की बधाई. गौरतलब है कि बुधवार को नहाय – खाय के साथ शुरू हुआ है आस्था का महापर्व छठ.

28. हरियाण में 20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल होने जा रहा है शुरू, सबसे पहले  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज लगवाएंगे टीका

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादात महेंद्र वर्मा की रिपोर्ट –  हिमाचल प्रदेश में 5 सहकारी सभाओं के ऋणों के दोषियों को पंचायत चुनाव में भाग लेने  के अधिकार से वंचित करने पर  राज्य सरकार करेगी विचार.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार की रिपोर्ट –  महोबा में मूंग, मूँगफली, उर्द की खरीद हुई शुरू,  जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने पी सी एफ केंद्र स्टेशन रोड जैतपुर का फीता काटकर किया शुभारंभ .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *