सुबह की ताजा खबरें. Morning News 1st November 2020

1.   बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज पीएम नरेंन्द्र मोदी आज बिहार में समस्तीपुर, छपरा और पूर्वी चंपारण में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे है जहां दूसरे चरण के प्रचार का आज अंतिम दिन है.

2. एक नवंबर  यानि आज से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का नियम बदल जाएगा जहां तेल कंपनियां आज से डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड सिस्टम लागू करेंगी. यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा.

3. ट्रेन से सफर करने वालों के लिए ये खबर काफी महत्वपूर्ण है क्योकि 1 नवंबर यानि आज से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है. आपको बता दे कि आज से ट्रेनों का नया टाइमटेबल जारी हो जाएगा.

4. 1 नवंबर यानि आज से SBI के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है जहां SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा. दरअसल, अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी. जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा.

5. कोरोना के मामलों में आई कमी के मद्देनजर एक नवंबर यानि आज से रोजाना माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा किया जा रहा है जहां आज से देशभर से आए 15 हजार श्रद्धालु रोजाना माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे.

6. आज से चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो रही है. हालांकि बुधवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा. आपको बता दे नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

7. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया एक नवंबर को प्रवेश पत्र जारी करेगा जहां अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट icai.org के जरिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.  गौरतलब है कि सीए नवंबर परीक्षा 21 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित होंगी.

8. अगर आप भी केरल घूमने का प्लान बना रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, कोविड-19 के कारण महीनों तक बंद रहने के बाद केरल  के मनोरम समुद्री तट आज से पर्यटकों के लिए फिर से खुलने जा रहे है. आपको बता दे कि अनलॉक प्रक्रिया के तहत केरल सरकार ने पर्यटन केंद्रों को दो चरणों में खोलने का निर्णय लिया है.

9. वित्तमंत्रालय ने दोबारा स्पष्टीकरण जारी कर बताया है कि ब्याज पर ब्याज माफी वाली राहत फसल और ट्रैक्टर ऋण पर लागू नहीं होगी. मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि ब्याज माफी का लाभ कुल आठ श्रेणियों के कर्ज पर दिया जाएगा.

10. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान दिलीप घोष ही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहेंगे. इसके साथ ही विजयवर्गीय ने दिलीप घोष को पद से हटाए जाने के बारे में मीडिया में चल रही खबरों को गलत करार दिया है.

11. भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने नागपुर में न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में भारत के पहले ई-रिसोर्स सेंटर ‘न्याय कौशल’ का उद्घाटन किया है. आपको बता दे कि ये रिसोर्स सेंटर ‘न्याय कौशल’ देश की सभी जिला अदालतों, उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में मामलों की ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करेगा.

12. BSF ने पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में अवैध तरीके से भारत-बांग्लादेश सीमा पार करने के आरोप में पांच बांग्लादेशियों और 12 भारतीयों को पकड़ा है. आपको बता दे कि अर्धसैनिक बल ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है.

13. हाल ही में पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने इस बात को कबूल किया था कि पुलवामा मामले में पाकिस्तान का ही हाथ था. वहीं अब इस पर एनसीपी नेता माजिद मेमन ने बयान दिया है कि पाकिस्तान के मंत्री के दावे पर भरोसा नहीं किया जा सकता और प्रधानमंत्री NIA  की जांच की जानकारी साझा करें.

14. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि राज्य को विकसित करने की प्रतिबद्धता के साथ किए जा रहे दृढ़ प्रयासों से तमिलनाडु देश के सबसे सुशासित राज्यों में शामिल हुआ है.   साथ ही उन्होने कहा कि आइए हम एक साथ काम करना जारी रखें, और कड़ी मेहनत करें.

15.  राजस्थान सरकार ने शनिवार को विधानसभा में पेश तीन कृषि संशोधन विधेयकों में राज्य के किसानों के हितों की रक्षा के लिए कई प्रावधान किए हैं. आपको बता दे कि इनमें किसानों के उत्पीड़न पर कम से कम तीन साल की कैद और पांच लाख रुपये तक का जुर्माना शामिल है.

16. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पर कटाक्ष करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि तेजस्वी यादव Cabinet भी सही-सही नहीं लिख सकते हैं और सीएम नीतीश कुमार की आलोचना कर रहे हैं जो वाकई में एक योग्य इंजीनियर हैं.

17. राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच दिल्‍ली सरकार ने त्‍योहारों को देखते हुए लोगों को राहत दी है जहां सरकार ने डीटीसी बसों में 20 यात्रियों की सीमा को खत्‍म कर दिया है और साथ ही हर सीट पर यात्रियों को सफर करने की अनुमति दे दी है. हालांकि बसों में सफर करने के दौरान मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा और ये आदेश के अगले साल से लागू होने की संभावना है.

18. बिहार के चुनावी मौसम में नेताओं के मंच गिरने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं जहां ताजा मामला मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर का है यहां शनिवार को जन अधिकार पार्टी) के अध्यक्ष पप्पू यादव स्थानीय प्रत्याशी बीना यादव के लिए प्रचार कर रहे थे तभी इस दौरान मंच पर भार अधिक हो जाने के कारण वो अचानक धड़ाम से टूट गया. बताया जा रहा है कि इस दुर्घटना में 52 वर्षीय पप्पू यादव के हाथ में काफी चोट आई है.

19. कोरोना होने की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती हुए तमिलनाडु के कृषि मंत्री आर दोराइक्कन्नू  की हालत गंभीर है. कावेरी अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ.अरविंदन सेल्वराज ने स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि मंत्री को जीवनरक्षक प्रणाली पर रखने के बावजूद उनकी हालत गंभीर बनी हुई है.

20. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की पत्नी और परिवार के छह सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जहां इसकी जानकारी गंगवार ने शनिवार को खुद दी. वहीं केंद्रीय मंत्री ने अपनी भी कोरोना जांच करवाई, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है.

21. साल के आखिरी दो महीनों में पंजाब के सरकारी स्कूलों में तैनात अध्यापकों द्वारा अचानक ली जाने वाली छुट्टियों पर शिक्षा विभाग सख्त हो गया है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने तय किया है कि नवंबर और दिसंबर महीने में अध्यापक दो से अधिक अचानक छुट्टियां नहीं ले पाएंगे, क्योंकि यह समय बच्चों की पढ़ाई के लिए सबसे अहम होता है.

22. हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा समेत मनाली, लाहौल,पांगी और किन्नौर की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. केलांग और चंबा के चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है जहां जिला मुख्यालय केलांग के आसपास के रिहायशी इलाकों में इस सर्दी का पहला हिमपात हुआ है.

23. मध्यप्रदेश उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारक का दर्जा रद्द करने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. आपको बता दे कि उन्होंने चुनाव आयोग के आदेश को चुनौती दी है.

24. एक नवंबर यानि आज से प्रस्तावित गुर्जर आंदोलन के मद्देनजर अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के 8 जिलों में NSA लगा दिया है. आपको बता दे कि गृह विभाग ने इस बाबत शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी.

25. मध्यप्रदेश में सांवेर उपचुनाव में कांग्रेस ने अब EVM की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू  ने एक स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक रुपवंत सिंह को सौंपा है जिसमें दावा किया गया है कि रात के वक्त EVM की सुरक्षा के लिए कोई अधिकारी,कर्मचारी या सुरक्षा गार्ड नेहरू स्टेडियम में मौजूद नहीं था.

26. BJP की महाराष्ट्र इकाई से अब एक और बड़ा चेहरे के इस्तीफा देने की अटकलें लगने लगी हैं.  दरअसल, हाल ही में एकनाथ खडसे अपने समर्थकों के साथ नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. इसी बीच अब कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष और दिवंगत बीजेपी गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे पार्टी का साथ छोड़ सकती हैं.

27.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि बिहार चुनाव की थकान मिटाने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को अचानक हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहुंच गए है. आपको बता दे कि राहुल गांधी चंडीगढ़ तक हवाई जहाज में आए और वहां से सड़क मार्ग से शिमला के निकट छराबड़ा में अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के घर पहुंचे.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद में राष्ट्रीय राजपूत करणी टीम महोबा साक्षी ठाकुर के तत्वावधान मे बहन निकिता तोमर को नयाय दिलाने के लिए महोबा जिला के SDM को ज्ञापन दिया गया और अपनी मांगे रखी.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि हाथरस मामले के एक महीना पूरा होने पर संभल में लोगों ने पीड़िता को श्रद्धांजलि पेश की. इस मौके पर समाज सेविका सायमा खान और महिलाओं ने गांव में शांति पूर्वक घूमकर कैंडल मार्च निकाला और सरकार से हाथरस मामले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है जहां सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सीआईएसएफ जवानों के जिम्मे है,. जहां मतदान हो चुका है वहां जरूरत के मुताबिक स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में इनकी तैनाती की गई है और मतदान होने तक सुरक्षाबल वहां मुस्तैद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.