दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 1st November 2020

1.  पीएम नरेंन्द्र मोदी ने आज बिहार के छपरा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में एक बार फिर NDA की सरकार बनने वाली है. साथ ही पीएम ने राहुल गांधी और तेजस्वी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक तरफ डबल इंजन सरकार है और दूसरी तरफ डबल युवराज हैं.

2. आज से देश में अनलॉक 6.0 की शुरुआत हो रही है. गौरतलब है कि राज्यों में कंटेनमेंट जोन के बाहर अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के साथ भारत में अनलॉक की शुरुआत हो गई है.

3. रेल मंत्रालय ने 196 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए जोनल रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आपको बदता दे कि इससे पहले रेलवे 39 जोड़ी एसी विशेष ट्रेनों की सेवाएं फिर से शुरू करने की घोषणा कर चुका है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 74 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछेल 24 घंटे में कोरोना के 46964 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 81 लाखसे पार कर गई है.

5. चीन-भारत सीमा गतिरोध के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच संबंध “गंभीर तनाव” में हैं और संबंधों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का पूरी “समग्रता” के साथ “निष्ठापूर्वक” सम्मान किया जाना चाहिए.

6.  दिल्ली में राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज से दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन बसों में पूरी क्षमता के साथ पैसेंजर को बैठकर यात्रा करने की इजाजत दे दी है. बता दें कि दिल्ली में चलाई जा रही DTC और कलस्टर बसों में यात्रा के लिए 40 यात्री सीट होती हैं लेकिन कोरोना के कारण अभी तक मात्र 20 पैसेंजर को सफर करने की अनुमती दी गई थी.

7. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 17 ज़िलो की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा. आपको बता दे कि दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान 3 नवंबर को होना है जिसकी तैयारियों में राजनीतिक पार्टियां लगी हुई है.

8. विश्व के सबसे बड़े IPO को लेकर निवेशकों में जोरदार उत्साह देखने को मिल रहा है जहां चीन के ऐंट ग्रुप के आईपीओ को ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के बराबर बोलियां मिली हैं. आपको बता दे कि ऐंट चीन के दिग्गज ई-कॉमर्स ग्रुप अलीबाबा से संबद्ध फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी है।

9. मध्य प्रदेश में उपचुनाव के प्रचार के दौरान बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की जुबान फिसल गई जहां बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने गए सिंधिया ने हाथ के निशान वाले बटन को दबाकर कांग्रेस  को जिताने की अपील जनता से कर दी. हालांकि तुरंत ही उन्हें अपनी गलती का अहसास हो गया और फिर से बीजेपी प्रत्याशी को जिताने का वादा जनता से करने को कहा.

10. ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में दो दिसंबर तक लॉकडाउन लागू करने का एलान किया है जहां ये लॉकडाउन दो दिसंबर तक जारी रहेगा.

11. नवंबर महीने के पहले दिन यानि आज दिल्लीवासियों ने अच्छी-खासी ठंड का एहसास किया जहां आज सुबह तापमान गिरकर 11.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. 

12. उत्तराखंड सरकार राज्य स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को दो बड़े तोहफे देने जा रही है। मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत स्मार्ट राशन कार्ड वितरण और परिवहन की सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने की घोषणा करेंगे.

13. पंजाब सरकार ने राज्य में आज से सिनेमा, मल्टीप्लेक्स और एंटरटेनमेंट पार्कों को खोलने का फैसला किया है. गौरतलब है कि इससे पहले राज्य सरकार ने अपने सभी सरकारी विभागों में 50 फीसदी स्टाफ की शर्त को भी वापस ले लिया था.

14. हरियाणा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने हरियाणा दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है. राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि हरियाणा कई क्षेत्रों में देश में प्रथम स्थान पर है और ये प्रदेशवासियों के कठोर परिश्रम एवं सहयोग से संभव हो पाया है.

15. राजस्थान सरकार ने हाल ही में बने केंद्रीय कृषि कानूनों को ‘निष्प्रभावी’ बनाने वाले तीन विधेयक शनिवार को विधानसभा में पेश किए है. आपको बता दे कि कांग्रेस शासित पंजाब पहले इनके खिलाफ विधेयक पारित कर चुका है.

16. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने पटना में संवाददाता सम्मेलन किया जहां उन्होने इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क घेरते हुए  पूछा कि नीतीश के आगे भाजपा नेता नतमस्तक क्यों हैं?  साथ ही चिराग ने कहा कि, ‘सात निश्चय’ घोटाला बिहार के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है.

17. इस साल फरवरी के बाद पहली बार अक्टूर में कुल जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है. साथ ही आपको बता दे कि अक्टूबर 2020 में कुल जीएसटी कलेक्शन 1,05,155 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है.

18. दिग्ग्ज टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी है. आपको बता दे कि फिलहाल उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है.

19. अगर आप बेस्ट इंडियन ऐप्स की तलाश कर रहे हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग प्लेटफॉर्म Mitron ने ‘आत्मनिर्भर ऐप्स’ को लॉन्च किया है। इस ऐप में आपको एक साथ सभी बेस्ट भारतीय ऐप्स मिल जाएंगे.

20. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने को कहा कि जो मुस्लिम मोहम्मद पैंगबर के कार्टून को लेकर परेशान हैं, वो उनका सम्मान करते हैं लेकिन इसके बदले में हिंसा कतई भी स्वीकार नहीं है. आपको बता दे कि पिछले दो हफ्तों में फ्रांस में मामले काफी बढ़ गई है, जिसके बाद सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: