दिनभर की बड़ी खबरें. 1st November 2020

1. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई को लेकर बड़ा बयान देने वाले पाकिस्तानी सांसद अयाज सादिक की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की सरकार सादिक को ‘बड़ी सजा’ देने की तैयारी कर रही है औऱ बहुत संभव है आने वाले कुछ वक्त में सादिक को पाकिस्तान सरकार देशद्रोही घोषित कर दे.

2. भारतीय प्रवासियों ने कनाडा में एक नया रिकॉर्ड बनाया है जहां 2019 में कनाडा की ओर से दी गई मंजूरी के बाद कुल स्थायी निवासियों में एक चौथाई भारतीय प्रवासी हैं. आपको बता दे कि पिछले साल 85,593 प्रवासी, स्थायी निवासी बने हैं, जिसके बाद भारत स्थायी निवास के लिए सबसे बड़ा स्रोत बन गया है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार चुनाव के दूसरे चरण से पहले अपनी तीसरी रैली मोतीहारी में की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली में एनडीए के विकास के साथ आरजेडी के कार्यकाल को जंगलराज बताया. पीएम मोदी ने यहां कहा, ‘दिल्ली में बैठे पॉलिटिकल पंडित एक बार अगर यहां के नजारे को देख लें तो समझ जाएंगे कि 10 तरीख को क्या होने वाला है.

4. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने विपक्षी दलों को नसीहत दी है. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चिदंबरम ने विपक्षी दलों से कहा है कि भाजपा को हराया जा सकता है। आंकड़ों के माध्यम से यह बात उन्होंने ट्वीट करके कही है.

5. भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी की तरफ से नरमवादी हिंदुत्व की राह पर चलने के आरोपों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने चेताया है। उनका कहना है कि भाजपा लाइट बनने के चक्कर में कांग्रेस पार्टी खत्म हो जाएगी.

6. दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक बड़े साइबर हमले को सफलतापूर्वक रोक दिया है. खुफिया जानकारी जुटाने के लिए 100 से ज्यादा हाई प्रोफाइल लोगों पर साइबर हमला किया जा रहा था. बताया जा रहा है कि इस हमले में हैकर्स ने पूर्व राजदूतों और नीति विशेषज्ञों के अकाउंट्स को निशाना बनाया था.

7. पश्चिम बंगाल  के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि राज्य के लोग केंद्र और तृणमूल कांग्रेस सरकार के बीच ‘एक ऐसी लड़ाई की कीमत अदा कर रहे हैं जिसे टाला जा सकता है..

8. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों को किसानों, मजदूरों तथा देश की नींव को कमजोर करने वाला बताते हुए शनिवार को भरोसा जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों पर पुनर्विचार करेंगे.

9. कोरोना संकट के बीच लोगों ने घर बैठे-बैठे नया रिकॉर्ड बना डाला है. दरअसल, अक्‍टूबर 2020 के दौरान देशभर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आधारित लेनदेनके मामले में देश ने एक महीने में 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है

10. इंडियन रेलवे  में ट्रेनों के टाइम टेबल बदलने को लेकर खबर आ रही थी कि 1 नवंबर 2020 से 13000 ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रहा है. वहीं अब रेलवे की ओर से इस खबर को लेकर एक बयान जारी किया गया है, जिसमें विभाग ने बताया कि यह खबर पूरी तरह से निराधार और भ्रम फैलाने वाली है. बताया गया कि रेलवे विभाग की ओर से किसी भी ट्रेन के समय में बदलाव नहीं किया जा रहा है

11. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोग के खिलाफ विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है. उन्होंने इस कार्यक्रम में सक्रिय क्षय रोगी खोजी अभियान एवं प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का भी शुभारंभ किया.

12. मध्यप्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत पांच हजार कर्मचारियों को दिवाली से पहले झटका लगा है। दरअसल, इन कर्मचारियों को साल 2020 के अंत में बिना प्रमोशन के रिटायर होना है। वहीं, ऐसा होने से कई विभागों का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। हालांकि, सरकार ने इन कर्मचारियों के स्थान पर कम ग्रेड वाले कर्मचारियों को लगाया हुआ, जिनसे काम लिया जा रहा है।

13. केंद्र सरकार द्वारा लागू नए कृषि कानून के जिन प्रावधानों को लेकर कांग्रेस ने सबसे ज्यादा विरोध किया, वह प्रावधान राजस्थान सरकार के बिल में नहीं है. कांग्रेस ने केंद्रीय कृषि कानून में MSP खरीद का प्रावधान शामिल करने की मांग की थी, लेकिन वह प्रावधान राजस्थान के कृषि बिल में भी नहीं है.

14. कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि बिहार की मौजूदा नीतीश सरकार ने राज्य के लोगों को न केवल जहरीला पानी पीने के लिए मजबूर किया है, बल्कि राज्य के शहरों को एक बड़े कूड़ेदान में भी तब्दील कर दिया है. आपको बता दे कि  इस कारण सुरजेवाला ने पटना जीपीओ के पास कूड़े के ढेर पर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

15. सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेपो दर से जुड़ी ऋण ब्याज दर को सात प्रतिशत से घटाकर 6.85 प्रतिशत कर दिया जहां बैंक की ये नयी दरें एक नवंबर 2020 से लागू होंगी.

16. WhatsApp पर रोजाना करीब 100 अरब मैसेज भेजे जा रहे हैं जहां इसकी जानकारी खुद फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने दी है.  आपको बता दे कि एक दिन में 100 मैसेज का आंकड़ा व्हाट्सएप ने नए साल  की संध्या पर पार किया था.

17. एक रिसर्च के मुताबिक सुबह का नाश्ता करना काफी आवश्यक है क्योकि ऐसा ना करन से कई तरह की बिमारियां हो सकती है.

18.  IPL – 2020  में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है.

19. शाहरुख खान, करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित की तिकड़ी वाली फिल्म ‘दिल तो पागल है’ की रिलीज को 23 साल पूरे हो गए हैं. इस फिल्म की रिलीज को 23 साल पूरे होने पर एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने फिल्म को याद किया है और फिल्म को लेकर खुशी भी जाहिर की है.

20. अभिनेता मुकेश खन्ना अपने एक बयान के लिए बुरी तरह ट्रोल हो रहे हैं. दरअसल, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था मीटू जैसे मुद्दों को जन्म देने की जिम्मेदार सिर्फ महिलाएं ही हैं. मुकेश खन्ना के मुताबिक दिक्कत तब शुरू हुई जब महिलाओं ने पुरुषों की बराबरी करने की ठानी और उनके कंधे से कंधा मिलाकर चलने लगीं. आपको बता दे कि ट्विटर पर अब लोग मुकेश खन्ना पर जमकर गुस्सा उतार रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.