सुबह की ताजा ख़बरें MORNING NEWS 2nd OCTOBER 2020

National :

1. आंध्र प्रदेश में आज से फिर से स्कूल खुलने वाले हैं जहां कोरोना के मदेद्नजर SOP का पालन ठीक ढंग से हो इसके लिए सरकार ने एक Monitoring App तैयार किया है.

2. कांग्रेस की पूर्व सांसद अन्नू टंडन आज समाजवादी पार्टी में शामिल होंगी जहां उन्होंने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. आपको बता दे कि अन्नू टंडन ने पुष्टि की है कि वह सपा प्रमुख अखिलेश यादव की उपस्थिति में पार्टी में शामिल होंगी.

3. CRPF ने दुश्मन देशों द्वारा जवानों को फेसबुक पर नकली प्रोफाइल बना कर रणनीतिक सूचनाएं प्राप्त करने के लिए अपनाए जाने वाले हथकंडों की काट ढूंढना शुरू कर दिया है.  दरअसल,  सीआरपीएफ की तरफ से जवानों को शिक्षित करने के लिए सामग्री तैयार की जा रही है, जिसमें बताया जाएगा कि वह किस तरह से दुश्मन देश के जाल में फंसने से बच सकते हैं.

4. पाकिस्तान में फिर एक बार भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान चर्चा का विषय बने हुए हैं जहां उनके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई पोस्टर लाहौर की सड़कों पर लगे दिखे हैं. वहीं इन पोस्टरों के जरिए नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता अयाज सादिक पर निशाना साधा गया है. आपको बता दे कि अयाज सादिक ने ही पाकिस्तानी संसद में अभिनंदन की रिहाई को लेकर इमरान खान सरकार की पोल खोली थी.

5. केंद्र की मोदी सरकार देश भर में सीप्लेन सेवाओं के लिए 14 और वॉटर बेस बनाने की योजना तैयार कर रही है.  गौरतलब है कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच इस तरह की सेवा का उद्घाटन किया है.

6. भारतीय रेलवे 100 से ज्‍यादा स्‍टेशनों पर यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम लागू करने की तैयारी कर रहा है जहां इसके तहत इन स्‍टेशनों पर पहुंचने वाले लोगों से यूजर चार्ज लिया जाएगा. बताया जा रहा है कि  रेलवे नवंबर 2020 के दौरान देश के 121 स्टेशनों पर यूडीएफ लागू कर देगा.

7. देश में बेटियों को लेकर लोगों की सोच में बदलाव आ रहा है. दरअसल,  हाल ही में आए सरकारी आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक कुल 3,531 बच्चों को गोद लिया गया, जिनमें 2,061 लड़कियां शामिल हैं.

8. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा विकसित किए जा रहे सिंथेटिक अपर्चर रडार सैटेलाइट को साल 2022 में लॉन्च किए जाने की संभावना है. आपको बता दे कि दुनिया की ये पहली ऐसी रडार इमेजिंग सैटेलाइट होगी जो एक ही साथ दो फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करेगी.

9. कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से झटका खाई अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौटने लगी है. वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय ने इस संबंध में संकेत दिए हैं जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार के कर संग्रह में तेजी आई है. साथ ही कोरोना के मद्देनजर सरकार द्वारा दिए गए प्रोत्साहनों की वजह से आर्थिक संकेतकों में भी सुधार जारी है.

10. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से दो रोज पहले लगभग तमाम ओपिनियन पोल इस बारे में एकमत हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हाथ से बाजी निकल चुकी है. इसी बीच अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन के ताजा सर्वे में बताया गया है कि बैटलग्राउंड कहे जाने वाले दो अहम राज्यों- विस्कोंसिन और मिशिगन में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन बढ़त बनाए हुए हैं.

Local :

11. देश में करीब सवा करोड़ यात्रियों को टिकट खरीदने के बावजूद ट्रेन में सफर करने का मौका नहीं मिल पाया. बताया गया है कि देश में ट्रेन की कमी की वजह से साल 2019-20 में बड़ी संख्या में यात्रियों की वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं हो पाई.

12. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने बिहार में चुनाव जनसभा को संबोधित करते हुए  कांग्रेस और CAA का विरोध कर रहे दलों को घेरते हुए कहा कि जब CAA आया तो इन्होंने झूठ फैलाया कि बहुत सारे भारतीयों की नागरिकता चली जाएगी लेकिन अब एक साल होने को है, लेकिन क्या किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता गई. पीएम मोदी ने कहा कि झूठ बोलकर, लोगों को डराकर ये लोग हमेशा अपने स्वार्थ की सिद्धि करते रहे हैं, आप लोगों का विश्वास तोड़ते रहे हैं .

13. असम का काजीरंगा पार्क पर्यटकों के लिए फिर से खुल गया है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण काजीरंगा पार्क को लंबे समय से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि पार्क खुलने के बाद भी कुछ प्रतिबंध अब भी लागू रहेंगे.

15.  आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में एक बार फिर गुर्जर समुदाय के लोग पटरियों पर पहुंच गए हैं। भरतनगर में रविवार को बड़ी संख्या में लोगों ने रेल का रास्ता रोक दिया तो कई पटरियों को उखाड़ते हुए दिखे.

16. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल में रेल सेवा फिर से बहाल करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा कि लॉकडाउन के बाद देश में परिवहन व्यवस्था को फिर से बहाल करने की कोशिश की जा रही है।

17. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में अपराध और दलित उत्पीड़न नहीं रुक रहा है. ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दलित अपराध पर भी स्टार विचारक की भूमिका निभानी चाहिए.

18. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान नहीं ली गई फीस भी अब निजी स्कूल वसूल सकेंगे. दरअसल, हिमाचल सरकार ने प्रदेश के निजी स्कूलों में सिर्फ ट्यूशन फीस वसूली के निर्देश वापस ले लिए हैं. आपको बता दे कि 27 अक्तूबर को कैबिनेट बैठक में हुए फैसले के बाद शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को पत्र जारी कर दिया है।

19. अनुच्छेद 370 और 35ए के सिलसिले में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की ओर से दिए गए बयान पर भाजपा आईटी सेल ने चंडीगढ़ पुलिस को शिकायत देकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है. शहर के सेक्टर-34 थाना पुलिस ने इस मामले में आईटी सेल के स्टेट एग्जीक्यूटिव मेंबर विनीत कुमार तिवारी का बयान दर्ज किया है.

20.  समाजवादी पार्टी से अलग होकर अपनी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाने वाले शिवपाल सिंह यादव बड़ा खुलासा करते हुए दावा किया कि BJP ने उनको पार्टी में शामिल होने का ऑफर दिया था, लेकिन उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करने के बजाय अपनी खुद की पार्टी बनाना उचित समझा.

21. हिमाचल प्रदेश के आबकारी एवं कराधान विभाग में 12 करोड़ 62 लाख 54 हजार 486 रुपए के कथित घोटाले से जुड़े एक मामले की फिर से जांच होगी. इस पूरे प्रकरण में 7 साल बाद एक कंपनी के साथ-साथ उस अधिकारी की भी फाइल खुलेगी, जिसमें उसे क्लीन चिट मिल चुकी है.

22.  केंद्र सरकार द्वारा प्याज और आलू के आयात को बढ़ाने के आश्वासन के बावजूद, जमीन पर इन सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतें लगभग समान हैं। हालांकि,  पुणे में आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है जहां प्याज की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई है. आपको बता दे कि पुणे में पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब घटकर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

23. उत्तर प्रदेश में तीन नवंबर को होने वाले विधानसभा की सीटों के उप चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार रविवार को थम गया है. आपको बता दे कि सात जिलों में पोलिंग पार्टियों ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है और मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार है.

24. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रेल मंत्रालय द्वारा राज्य में मालगाड़ियों का परिचालन बंद करने पर नाराजगी जताई है जहां उन्होंने इस संबंध में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को खुला पत्र लिखा है. उन्होने कहा कि किसानों ने मालगाड़ियों के परिचालन में बाधा न डालने का वादा किया है, इसके बावजूद यहां मालगाड़ियां नहीं आ रही.

25. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन ने IBPS SO परीक्षा 2020 का नोटीफिकेशन जारी कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की आईबीपीएस एसओ परीक्षा 2020 दे रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर विस्तृत नोटिस देख सकते हैं.

26. 1 नवंबर से देश की आर्थिक नगर मुंबई में 610 अतिरिक्त लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. आपको बता दे की इसके साथ ही मुंबई में अब कुल स्पेशल सबअर्बन ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़कर 2020 हो गई है.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि पुलिस अधीक्षक महोबा अरुण कुमार श्रीवास्तव द्वारा उप-कारागार महोबा का औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान बैरिको भी चेक किया गया तथा उनकी साफ-सफाई हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा समेत मनाली, लाहौल,पांगी और किन्नौर की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है जहां केलांग और चंबा के चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है.  साथ ही रोहतांग के साथ बारालाचा व कुंजम दर्रा भी ताजा बर्फबारी से ढ़क गए हैं.  

29. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर शहर में अधिकतर सीमेंट की दुकानों में नोट फोर सेल का सीमेंट बिकता दिखाई देता है। लवकुशनगर में अधिकतर सीमेंट की दुकानों में यह सीमेंट आसानी से उपलब्ध हो जाता है मगर शासन को फायदा न होकर शासन के खजाने को लाखों की टेक्स चोरी कर चूना लगाया जा रहा है और सीमेंट का गोरखधंधा कर लाखो का मुनाफा कमाया जा रहा है.

30. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली स्थि नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड का 46वां स्थापना दिवस उत्साह के साथ मनाया गया. आपको बता दे कि एनसीएल में मुख्य कार्यक्रम मुख्यालय प्रांगण में संपन्न हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: