सुबह की ताजा खबरें. Morning News 24th October 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों गुजरात के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना’  की शुरुआत करेंगे जहां इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक बिजली मिलेगी.

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज और 25 अक्तूबर को दार्जिलिंग और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर होंगे जहां इस दौरान वे क्षेत्रों का दौरा करेंगे और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे. 

3. एयर इंडिया में विनिवेश को देख रहे मंत्रियों के शीर्ष समूह की आज बैठक होने की संभावना है, जिसमें कर्ज के रिस्ट्रक्चर के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा.

4. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा आज तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी जहां यूनिवर्सिटी आज यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए एक पूरी कंपाइल लिस्ट जारी करेगी.

5. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने औद्योगिक श्रमिकों के महंगाई भत्ता गणना के लिए नई सीरीज लॉन्च कर दी है जहां इस सीरीज में 15 साल बाद बदलाव किया गया है. आफको बता दे कि अंतिम बदलाव 2001 में हुआ था जिसे अब आधार वर्ष 2016 के हिसाब से लॉन्च किया गया है.

6. अगर आप SBI कार्ड के ग्राहक हैं तो आपके लिए दिल्ली मेट्रो में सफर करना और भी आसान हो जाएगा. दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  ने SBI Card के साथ मिलकर ‘Delhi Metro- SBI Card’ लॉन्च किया है.  आपको बता दे कि ये एक मल्टीपर्पज क्रेडिट कार्ड है, जिसका खास लाभ दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को होगा.

7. CSBC  ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर बिहार पुलिस लेडी कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा 2020 का परिणाम जारी कर दिया है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने बिहार पुलिस लेडी कांस्टेबल भर्ती 2020 परीक्षा में हिस्सा लिया है, वे अपना परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

8. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए दावा किया है कि नौ नवंबर को लालू प्रसाद यादव जेल से रिहा हो जाएंगे और अगले दिन यानी 10 नवंबर को नीतीश कुमार जी का फेयरवेल होगा. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इनदिनों नेताओं द्वारा एकदूसरे को घेरने का सिलसिला लगातार जारी है.

9. फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से असहज कंटेंट हटाने के लिए सीधे ओवरसाइट बोर्ड से अपील कर सकते हैं जहां इस बोर्ड को फेसबुक का सुप्रीम कोर्ट कहा जा रहा है.

10. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से वीजा पर जारी किए गए एक नए आदेश से कंपनियों की माली हालत खस्ता हो सकती है. आपको बता दे कि एक प्रतिष्ठित थिंक टैंक का अनुमान है कि इससे अमेरिकी कंपनियों पर प्रभाव पड़ सकता है.

11. पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे कोरोना मामले को देखते हुए बंगाल में कई दुर्गा पूजा समितियों ने पंडाल लगाने और हटाने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, कोलकाता में इन समितियों ने पंडाल लगाने और हटाने के काम में लगे इलेक्ट्रीशियन और श्रमिकों को कोविड-19 इंश्योरेंस उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है.

12. देश में बढ़ती प्याज की कीमतों पर नियंत्रण करने के लिए बड़ा फैसला लिया है जहां सरकार ने  प्याज व्यापारियों पर स्टॉक होल्डिंग सीमा लगाने जा रही है. आपको बता दे कि इसके तहत खुदरा विक्रेता को स्टॉक में मात्र 2 टन प्याज रखने की इजाजत होगी और वहीं थौक विक्रेता को मात्र 25 टन स्टॉक में रखने की इजाजत होगी.

13. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने देश के संदर्भ में बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि अब तक भारत नियम बनाने वाले के बजाय नियम को स्वीकारने वाले देश की भूमिका में ज्यादा रहा है. साथ ही थरूर ने कहा कि भारत अगर दुनिया  का विश्वास जीतना चाहता है तो उसे अर्थव्यवस्था समेत अपने घरेलू मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाना होगा.

14.  महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों के लिए 10,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की जहां ये राशि दिवाली से पहले वितरित की जाएगी. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में समीक्षा के बाद इसकी घोषणा की है.

15.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 14,42,722 परीक्षण किये जाने के साथ ही कोविड-19 का पता लगाने के लिए देश में 10 करोड़ से अधिक परीक्षण किये जा चुके हैं तथा कोरोना के मामलों में भी गिरावट जारी है.

16. रेनॉल्ट इंडिया ने पिछले 2 महीनों में पूरे भारत में 34 नई बिक्री और सेवा टचपॉइंट्स जोड़े जाने की घोषणा की है. आपको बता दे कि ये 90 से ज्यादा नए बिक्री और सेवा टचपॉइंट्स को चिन्हित करता है जो रेनॉल्ट ने पिछले एक साल से भी कम समय में जोड़े हैं.

17.  इन दिनों देशभर में सब्जियों के दाम  आसमान छू रहे हैं जहां इस कड़ी में लगातार दूसरे वर्ष खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों में एक बार फिर उछाल आया है. आपको बता दे कि मुंबई और पुणे में प्याज की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम पुहंच गई है जिससे लोगों की जैब पर काफी असर पड़ रहा है.

18. मोदी सरकार द्वारा सरकारी क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी MTNL की संपत्ति बेचने की तैयारी है जहां इसके लिए बिक्री प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. आपको बता दे कि MTNL की संपत्ति बेचने के लिए सरकार ने वैश्विक संपत्ति सलाहकार कंपनियों से बिडिंग भी मंगाई है.

19. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योकि अब दिल्ली में इलाज के दौरान बेड के लिए न तो इंतज़ार करना होगा और न ही इधर से उधर भटकना होगा. दरअसल, आने वाले कुछ वक्त में एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) परिसर में ही 1500 बेड की क्षमता वाला एक ब्लॉक बनकर तैयार हो जाएगा.

20.  राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी गई हैं जहां इस संबंध में राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट, police.rajasthan.gov.in पर एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की गई है.

21. केरल गोल्ड मामले में केरल हाई कोर्ट ने राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय में पूर्व सचिव एम शिवशंकर की अंतरिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. आपको बता दे  इसके बाद उन्हें 28 अक्तूबर तक गिरफ्तारी से राहत मिल गई है.

22.. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में नौकरी का एकमात्र मानक “मेरिट” है. उन्होने आगे कहा कि पूरी शुचिता और पारदर्शिता के साथ योग्य उम्मीदवार को ही नौकरी मिलेगी और इसमें गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है.

23. यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने विपक्षी दलों को घेरते हुए कहा कि जो लोग पूछते थे कि राममंदिर कब बनाएंगे वे आकर देख लें, अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो चुका है. साथ ही  उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में न सिर्फ अयोध्या में भव्य राममंदिर का मार्ग प्रशस्त हुआ बल्कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 व 35ए की समाप्ति का भी ऐतिहासिक फैसला हुआ है.

24. उत्तराखंड में ठंड की आहट भले ही महसूस होने लगी हो, लेकिन इसके उलट सियासी पारा ऊपर चढ़ने लगा है. दरअसल, राज्य के श्रम मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि वे 2022 का चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं और इस बात को लेकर उन्होंने पार्टी हाईकमान को भी अवगत करा दिया है.

25. कोरोना के इस दौर में निजी कंपनियों ने हिमाचल प्रदेश में रोजगार के द्वार खोल दिए हैं जहां धर्मशाला और कुल्लू में करीब 800 पदों के लिए साक्षात्कार लिए जाएंगे. खबर है कि आईटीआई शाहपुर में 27 अक्तूबर को राजस्थान की गुड्स स्पोर्ट सर्विसेज लिमिटेड कैंपस साक्षात्कार के माध्यम से करीब 400 इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग के पदों पर युवाओं को नौकरी देगी.

26.  पंजाब सरकार की ओर से केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ लाए गए विधेयकों को कांग्रेस ने राष्ट्रीय पटल पर ले जाने की तैयारी शुरू कर दी है. कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने कहा किइसके तहत कांग्रेस शासित राज्यों में इन विधेयकों को पारित किया जाएगा.

27.  कोरोना के बढ़ते मामलों जहां राष्ट्रीय स्तर पर भले ही प्रत्येक दिन कमी दर्ज की जा रही हो, लेकिन पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत अक्टूबर महीने के हर सप्ताह यहां कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. आपको बता दे कि सिलीगुड़ी में अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में भी सितंबर महीने के तीसरे सप्ताह की अपेक्षा नए मामलों में बेतहासा वृद्धि दर्ज की गई है.

28.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिला और छात्राओं द्वारा समस्त थानों पर बनायी गयी महिला हेल्प डेस्क का डिजिटली उद्घाटन किया गया. इसी क्रम में जनपद रामपुर के समस्त थानों पर शासन के आदेशानुसार महिला हेल्प डेस्क का मुख्य अतिथि तथा स्कूलों से चयनित छात्राओं द्वारा उद्घाटन किया गया.

29. मध्य़प्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि छतरपुर जिले के बंसिया थाना क्षेत्र में रेत माफियाओ के हौसले बुलंद है जहां रेत माफिया पुलिस से छीनाझपटी करके अवैध रेत उत्खनन कर रही एल एन टी मशीन पुलिस से छुड़ाकर कर ले गये. इस घटना के बाद अब पुलिस इस पूरे घटनाक्रम होने के बाद मामला दर्ज करने में लगी है.

30.  हिमाचल के शिमला  से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल सरकार ने पंचायत चुनाव में सीटों के आरक्षण का फार्मूला तय कर दिया है जहां पंचायती राज सचिव ने इसे सभी उपायुक्तों और जिला पंचायत अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं.q

Leave a Reply

Your email address will not be published.