दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 24th October 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से  गुजरात के किसानों के लिए “किसान सूर्योदय योजना” की शुरुआत की जहां इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक बिजली मिलेगी.  आपको बता दे कि पीएम ने  अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

2.  राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश की यात्रा के दौरान उन्हें और भी अधिक सुरक्षा मिलने वाली है. दरअसल, देश के प्रमुखों की यात्रा के लिए तैयार किया गया बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान आज अमेरिका से भारत आ रहा है.

3.  विदेशमंत्री एस जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का संस्थापक सदस्य होने के नाते भारत ने वैश्विक संस्था की सफलता के लिए बहुत काम किया है और इसके लक्ष्यों तथा सदस्य देशों की उम्मीदों के अनुसार मजबूती से आगे भी काम करता रहेगा.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 70 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 53370 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 78 लाख से अधिक हो गई है.

5.  केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश में सेना की करीब 4000 दुकानों या कैंटीन्‍स के लिए आदेश जारी किया है कि वे अब इंपोर्टेड यानी विदेशी सामान की खरीद न करें. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार सरकार की ओर से सेना की कैंटीन के लिए जारी आदेश में यह नहीं साफ किया गया है कि कौन से उत्पाद इसके दायरे में आएंगे.

6. केंद्र सरकार के पास बफर स्टॉक में अब केवल 25,000 टन प्याज ही बचा है, जोकि नवंबर के पहले सप्ताह तक खत्म हो जाएगा जहां इस बात की जानकारी NAFED के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने दी है. गौरतलब है कि प्याज की आसमान छूती किमतों ने इनदिनों लोगों को परेशान कर रखा है.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अक्टूबर को ऑयल और गैस क्षेत्र के वैश्विक नामचीन हस्तियों को संबोधित करने जा रहे है. नीति आयोग और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित इस वैश्विक कार्यक्रम को पीएम शाम 6 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे.

8. डेटा सुरक्षा के मामले में फेसबुक के अफसर शुक्रवार को संसद की समिति के सामने पेश हए जहां इस दौरान उनसे कुछ कड़े सवाल पूछे गए. पेशी के बाद फेसबुक ने कहा कि देश में अपनाए जा रहे डेटा सुरक्षा कानून में भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था और वैश्विक डिजिटल व्यापार को गति देने की क्षमता है.

9. तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रही कांग्रेस  को अब BJP की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने घेरा है. स्मृति ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ड वाड्रा का नाम ना लेते हुए बड़ा आरोप लगाय और कहा- ‘जिसके दामाद किसानों की जमीन खा जाएं, वो दूसरे किसानों की क्या खाक जमीन बचाएंगे.

10. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तबियत अब ठीक है जहां गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती मुलायम सिंह यादव आज डिस्चार्ज होंगे. आपको बता दे कि कोरोना के चलते पिछले दिनों मुलायम सिंह यादव मेदांता में एडमिट हुए थे.

11. बंगलूरू स्थित बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ ने उम्मीद जताई है कि भारत में जून तक कोविड-19 की वैक्सीन आ जाएगी. साथ ही उन्होने कहा कि हालांकि इसे सभी नागरिकों तक पहुंचाना एक चुनौती होगी.

12.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आरजेडी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. आपको बता दे कि पार्टी की ओर से जारी घोषणा बिहार को बदलने के लिए 17 बिंदुओं पर काम करने का प्रण लिया गया है, जिसमें मुख्यतः रोजगार, शिक्षा, कृषि, उद्योग समेत अन्य मुद्दों को शामिल किया गया है.

13.  कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में कई दिनों से हो रही भारी बारिश लोगों को लिए आफत बन गई है और भारी बारिश के बाद होसाकेरेहल्ली इलाके समेत कई जगहों पर पानी भर गया है. आपको बता दे कि सीएम बीएस येदियुरप्पा ने अधिकारियों को बिती रात हुई बारिश के कारण उत्पन्न स्थिती का जायजा लेने के आदेश दिए है और लोगों तक हरसंभव मदद पहुंचाने को कहा है.

14. भारत समेत समूचे दक्षिण एशियाई क्षेत्र के देशों को अचानक आने वाली बाढ़ के बारे में 6 से 24 घंटे पहले ही आगाह कर देने वाले सिस्टम को लांच कर दिया गया है. आपको बता दे कि भारतीय मौसम विभाग में शुरू किए गए इस सिस्टम को अपनी तरह का पहला चेतावनी तंत्र बताया जा रहा है.

15. बॉम्बे हाईकोर्ट ने इंडिया टुडे चैनल चलाने वाले टीवी टुडे नेटवर्क को पांच लाख जुर्माने की रकम हाईकोर्ट की रजिस्ट्री में जमा कराने का निर्देश दिया है. दरअसल ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल ने कथित टीआरपी घोटाले के मामले में इंडिया टुडे पर ये जुर्माना लगाया था.

16. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने चुनावी वादों के साथ जनता से वोट मांग रही हैं. इसी कड़ी में अब राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने भी अपना मेनिफेस्टो जारी किया है. आपको बता दे कि RLSP ने नौजवानों को रोजगार, विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा, किसानों को अच्छी आमदनी और खुशहाली समेत वचन देते हुए अपने 25 वादों का एक वचन पत्र जारी किया है.

17. राजस्थान के वित्त विभाग ने पुलिस कांस्टेबलों की ग्रेड पे बढ़ाने की मांग को खारिज कर दिया है. आपको बता दे कि वित्त विभाग के नियम अनुभाग ने पुलिस कार्मिकों का वेतन ग्रेड पे 2400 से बढ़ाकर 3600 करने की मांग को युक्तिसंगत नहीं माना है.

18.  जीएसटी क्षतिपूर्ति की भरपाई के लिए केंद्र ने उधारी लेने का काम शुरू कर दिया गया है, लेकिन विपक्षी पार्टियों वाले राज्यों से अब भी इस मामले में पूरी सहमति नहीं बन पाई है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक जीएसटी क्षतिपूर्ति के पहले अंश के रूप में केंद्र ने 6000 करोड़ रुपए उधार लेकर उसे 16 राज्यों को दे दिए है.

19. गूगल ने अपने गूगल प्ले म्यूजिक  एप को आखिरकार बंद कर दिया है जहां कई यूजर्स अब इस एप को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. आपको बता दे कि गूगल प्ले म्यूजिक को ओपन करने पर यूट्यूब म्यूजिक का सुझाव मिल रहा है.

20. बिहार में भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया है कि अगर उनका गठबंधन सत्‍ता में आता है, तो कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त दी जाएगी. वहीं अब अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में भी ये वादा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार  “जो बाइडेनठ ने कर दिया है. बाडेन ने वादा किया है कि अगर वे राष्‍ट्रपति बनते हैं, तो सभी अमेरिकियों को फ्री में वैक्‍सीन मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: