दिनभर की ताजा खबरें. 24th October 2020

1. अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं जहां इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकियों के लिए ये चुनाव उनके प्रशासन की सुपर रिकवरी और जो बिडेन के डिप्रेशन के बीच चुनने का एक विकल्प है. वहीं डेमोक्रेट पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति ट्रंप को नस्लवादी करार दिया है.

2.  नार्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन के प्रशासन ने देशवासियों को आगाह किया है कि चीन से रहस्यमय पीली धूल के बादल आ रहे हैं और ये धूल देश में कोरोना फैला सकते हैं. नार्थ कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा है कि इस पीली धूल से कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए देशवासी घर के अंदर ही रहें और खिड़की को बंद रखें.

3. जम्मू कश्मीर भाजपा ने पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के बयान के लिए उनकी गिरफ्तारी की मांग की है. दरअसल महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि वो तिरंगा झंडा तभी थामेंगी जब जम्मू कश्मीर को पूर्ववर्ती राज्य का झंडा वापस मिल जाएगा. वहीं मुफ्ती के इस बयान से नाराज भाजपा ने कहा कि ‘धरती की कोई ताकत’ वह झंडा फिर से नहीं फहरा सकती और अनुच्छेद 370 को वापस नहीं ला सकती.

4. दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने टाटा मोटर्स में बड़ी हिस्‍सेदारी खरीद ली है तो उनकी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला ने वाटर ट्रीटमेंट कंपनी “वीए टेक वाबाग” के शेयर में बड़ा निवेश किया है. आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2020 तिमाही के आखिर तक राकेश झुनझुनवाला टाटा मोटर्स की 1.29 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीद चुके हैं.

5. पश्चिम बंगाल  के बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष दिलीप घोष ने राज्‍य की भारतीय जनता युवा मोर्चा की सभी जिला समितियों को भंग कर दिया है. आपको बता दे कि ये कदम तब उठाया गया है जब बांकुड़ा जिले के विष्णुपुर से बीजेपी सांसद सौमित्र खान  द्वारा भाजयुमो जिला समितियों की सूची को जिलों के पार्टी सदस्यों या राज्य पार्टी प्रमुख से सलाह के बिना अंतिम रूप दे दिया गया.

6. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी के बिहार चुनावप्रभारी देवेंद्र फडणवीस भी कोरोना पॉजिटिव  हो गए हैंजहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. फडणवीस ने लिखा ‘मैं लॉकडाउन के बाद से हर दिन काम कररहा हूं, लेकिन अब ऐसालगता है कि भगवान चाहते हैं कि मैं थोड़ी देर के लिए रुक जाऊं और छुट्टी ले लूं.उन्होने आगे कहा कि मैं कोविड पॉजिटिव पाया गया हूं और फिलहाल आइसोलेशन में हूं.

7.  CBIC  ने करदाताओं को बड़ी राहत प्रदान की है जहां CBIC ने आज बताया कि उसने सालाना रिटर्न  और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पुनर्विचार निवेदन दाखिल करने की आखिरी तारीख को 31 अक्टूबर, 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है.

8. भाजपा के बिहार चुनाव घोषणा-पत्र में मुफ्त कोविड टीके के वादे को लेकर विपक्षी दलों द्वारा की जा रही आलोचना के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि, ये घोषणा बिल्कुल ठीक है और पार्टी इस बात की घोषणा कर सकती है कि वो सत्ता में आने पर क्या करना चाहती है.

9. प्जाय की आसमान छूती कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा है लेकिन अब जल्द ही बाज़ारों में सस्ती प्याज़ की बिक्री शुरू हो जाएगी. दरअसल, NAFED ने इसके लिए प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है, वहीं NAFED के डायरेक्टर का ये भी कहना है कि अगले 10 दिनों में राजस्थान से भी प्याज़ आने की उम्मीद है.

10. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि जब कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाये तो ये हर भारतीय को फ्री मिलना चाहिये. गौरतलब है कि अगले सप्ताह हफ्ते होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ने कोविड-19 का वैक्सीन फ्री देने की बात कही है और इसे लेकर राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है.

11. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर कैदियों को दी गई अंतरिम जमानत व पैरोल की अवधि अब नहीं बढ़ाई जाएगी.  आपको बता दे कि ये निर्देश देते हुए पीठ ने 25 मार्च 2020 के अपने उस आदेश को वापस ले लिया, जिसके तहत कैदियों की अंतरिम जमानत व पैरोल अवधि समय-समय पर बढ़ाई गई थी.

12. कृषि विधेयकों पर शिरोमणि अकाली दल  के एक और यू-टर्न को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुखबीर बादल को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि शिअद अध्यक्ष ने अपनी संकुचित राजनैतिक चालों और झूठ से किसानों के हितों को बार-बार चोट पहुंचाई है. साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी यह राजनैतिक चालें केंद्र सरकार के किसान विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ा रही हैं.

13. भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार की पहली वर्षगांठ पर हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट की योजना को पंख लग जाएंगे. आपको बता दे कि 27 अक्तूबर को हिसार एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम तय किया गया है.

14. बिहार विधानसभा चुनाव एनडीए के प्रत्याशी के लिए वोट मांगने बिहारशरीफ पहुंचे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जिस अंदाज में जनता ताली बजा रही है, उससे पता चल रहा है कि आपने निर्णय कर लिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें बिहार के विकास के लिए नया आयाम जोड़ना है.

15.  RBI  के एमपीसी की बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौजूदा अर्थव्यवस्था और कोरोना लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि अगर कोरोना की दूसरी लहर आती है तो अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना मुश्किल हो जाएगा. वहीं डिप्टी गवर्नर माइकल देबप्राता पात्रा ने कहा कि अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई में काफी वक्त लग सकता है.

16. यदि आप भी एक व्हाट्सएप यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. वैसे तो अधिकतर लोग जेनरल WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई लोग बिजनसे ना होते हुए भी व्हाट्सएप के बिजनेस एप का इस्तेमाल करते हैं. वहीं अब ऐसे लोगों को WhatsApp ने बड़ा झटका दिया है जहां व्हाट्सएप ने कहा है कि जल्द ही वह अपने बिजनेस एप यूजर से सेवा के बदले शुल्क लेगा.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक मूली का सेवन करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है. साथ ही ये हृदय के लिए लाभकारी हो सकता है.

18.  IPL – 2020  में आज किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहे है जिसके काफी रोमांचक रहने की उम्मीद है. आपको बता दे कि इस बार कोरोना के मद्देनजर IPL का आयोजन भारत से बाहर UAE में हो रहा है.

19. बॉलीवुड एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित फिल्मी सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि मल्लिका ने साल 2002 में आई फिल्म ‘जीना सिर्फ मेरे लिए’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

20. बतौर एक्टर प्रकाश झा की फिल्म ‘मट्टो की साइकिल’ को लेकर इसके डायरेक्टर एम गनी काफी एक्साइटेड हैं. एम गनी का कहना है कि फिल्म की कहानी रोजमर्रा के ऐसे लोगों पर आधारित है, जिनके संघर्षों को आमतौर पर समाज द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है. आपको बता दे कि बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की ‘विंडो ऑन एशियन सिनेमा’ श्रेणी में इस फिल्म को शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.