दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 25th October 2020

1.  कोरोना के बीच देश आज दशहरा का पर्व मना रहा है जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दशहरा की बधाई दी है. राष्ट्रपति ने कहा कि ये त्योहार महामारी के प्रभाव से सबकी रक्षा कर देशवासियों में समृद्धि व खुशहाली का संचार करे. वहीं, पीएम मोदी ने कहा, आप सभी को मां सिद्धिदात्री के आशीर्वाद से अपने कार्यों में सिद्धि प्राप्त हो.

2.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी और कहा कि पहले, दुर्गा पंडाल में, मां के दर्शनों के लिए इतनी भीड़ जुट जाती थी- एकदम, मेले जैसा माहौल रहता था, लेकिन, इस बार ऐसा नही हो पाया. इस बार जब आप खरीदारी करने जायें तो ‘वोकल फोर लोकल’ का अपना संकल्प अवश्य याद रखें.

3.  दशहरे के मौके पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कोरोना के नियंत्रण को लेकर सरकार की तारीफ और कहा कि विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत कोरोना के इस दौर में परिस्थिति में अधिक अच्छे प्रकार से खड़ा हुआ दिखाई देता है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे जहां भारत में अब तक कोरोना के 70 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 50129 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 78 लाख से अधिक हो गई है.

5. दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को कोरोना जांच के लिए अस्पताल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है क्योकि सफर से ठीक पहले यात्री कोविड-19 टेस्ट करा सकते हैं.  जेनेस्ट्रिक्स डाग्नोस्टिक सेंटर ने इस बात की जानकारी दी है जेनेस्ट्रिक्स डाग्नोस्टिक सेंटर ने शनिवार को एयरपोर्ट पर टेस्टिंग लैब भी संचालित की थी.

6.  महाराष्ट्र सरकार ने अब तक बंद जिम को खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार ने कुछ नियमों और शर्तों के तहत रविवार से जिम खोलने की अनुमति दी है। जिम मालिको व कसरत के लिए आने वाले लोगों को इन दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार का जोर देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने पर है जहां बीते छह सालों में सरकार ने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं. किसान को कहीं भी अपनी फसल बेचने की आजादी देना हो या दस हजार एफपीओ का निर्माण करना हो या मृदा स्वास्थ्य कार्ड देना हो.

8.  भाजपा छोड़ एनसीपी में शामिल हुए पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे ने दूसरे दिन से ही भाजपा पर हमला बोलना शुरू कर दिया है। शनिवार को मुंबई से जलगांव जाते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के एक दर्जन पूर्व विधायक मेरे सम्पर्क में हैं, जो जल्द ही एनसीपी में शामिल होंगे।

9. विजयादशमी के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को सख्त संदेश देते हुए कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि भारतीय सेना किसी को भी हमारे देश की एक इंच भी जमीन नहीं लेने देगी। राजनाथ सिंह ने ये टिप्पणी पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजा करने के बाद की। इस अवसर पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भी उनके साथ मौजूद थे.

10.  केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले कर्जदारों का बड़ा तोहफा दिया है जहां सरकार ने लोन मोरेटोरियम अवधि के दौरान ब्याज पर ब्याज तो माफ किया ही साथ ही जिन कर्जदारों ने कोरोना के समय EMI चुकाई, उनके लिए कैशबैक की भी घोषणा की है. आपको बता दे कि ऐसे कर्जदारों को सरकार पांच नवंबर तक कैशबैक देगी.

11. दिल्ली की हवाएं लगातार दूषित होती जा रही हैं जहां दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार कई इलाकों में AQI गंभीर हालत में पहुंच गया है.  आपको बता दे कि आज सवेरे बवाना, मुंडका और जहांगीर पुरी का एक्यूआई क्रमशः 422, 423 और 414 रहा.

12. वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के द्वार भक्तों के लिए खुल गए हैं। रविवार सुबह निर्धारित समय से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराते हुए भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी किया गया है.  

13. उत्तराखंड में दो नवंबर से 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुल रहे हैं जहां शासन ने इसके लिए एसओपी जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि अगर अधिक छात्र आए तो स्कूल दो पालियों में चलाए जा सकते हैंय

14. राजस्थान विधानसभा की बैठक 31 अक्तूबर से फिर शुरू होगी जिसमें केंद्र की ओर से हाल ही में पारित कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार की तर्ज पर संशोधन विधेयक लाए जाने की संभावना है. आपको बता दे कि राजस्थान विधानसभा सचिवालय की ओर से अधिसूचना जारी की गई.

15. मध्यप्रदेश में 28 अक्तूबर को उपचुनाव होना है जहां इससे पहले, कांग्रेस विधायक रहे राहुल लोधी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में भाजपा का दामन थामा.  वहीं, लोधी ने इससे पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

16. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है इस दौरान उन्होंने राहुल को 1 नवंबर को होने वाले छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस का निमंत्रण दिया. आपको बता दे कि ये स्थापना दिवस वर्चुअली होगा.

17. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अंबाला छावनी विधानसभा में सुस्त गति से चल रहे विकास कार्यों पर नगर परिषद अंबाला कैंट के एक्सईएन विकास धीमान को सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, आदेश में कारणों का हवाला नहीं दिया गया, लेकिन बताया जा रहा है कि छावनी की कई प्रोजेक्टों में हो रही देरी पर सस्पेंड किया है.

18.  योगी सरकार रोजगार का एक बड़ा अवसर यूपी के युवाओं को देने जा रही है जहां उत्‍तर प्रदेश में पहला डाटा सेंटर बनने जा रहा है. आपको बता दे कि करीब 600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा निवेश वाले इस हाई प्रोफाइल प्रोजेक्‍ट को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है.

19.    बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग यानि BPSSC  ने बिहार पुलिस एसआई, इनफोर्समेंट एसआई, स्टेनो एएसआई और रेंज ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओ का कैलेंडर जारी कर दिया है. ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने इन पदों के लिए होने वाली परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है वे परीक्षा तिथियों की पूरी जानकारी इस कैलेंडर से प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दे कि इस कैलेंडर BPSSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

20. भारत और म्यांमार ने कोविड-19 वैक्सीन के संयुक्त विकास पर आपसी सहयोग बढ़ाने का ऐलान किया है. इसके लिए इस सप्ताह की शुरुआत में पहले चरण की बातचीत हुई है जहीम दोनों देशों के अधिकारियों ने कोविड-19 के विकास में सहयोग की संभावना पर ऑनलाइन चर्चा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: