दिनभर की बड़ी खबरें. 25th October 2020

 1. भारत के वायु प्रदूषण पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी की आलोचना करते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि वह और उनकी पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी का बेहद सम्मान करते हैं.

2.  पौलेंड के राष्ट्रपति आंद्रजेइ दुदा को कोरना होने की पुष्टि हुई है. इसी बीच उन्होंने उन सभी लोगों से माफी मांगी जिन्हें उनके संपर्क में आने की वजह से आइसोलेशन में जाना होगा.

3. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 62,077 मरीज ठीक हुए हैं. इसके बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर 90 प्रतिशत पर पहुंच गई है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आज दी गई.

4. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज विजयादशमी के अवसर पर चालबाज चीन पर निशाना साधा. वहीं भागवत के बयान को लेकर अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है. राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लिखा है कि, “ मोहन भागवत सच्चाई जानते हैं, लेकिन सामना करने से डरते हैं. सच्चाई ये है कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया और केंद्र ने व आरएसएस ने इसकी मंजूरी दे दी.”

5. इस साल के अंत तक भारत में स्वदेशी सुपर कंप्यूटर तैयार कर लिया जाएगा जहां इसी के साथ सुपर कंप्यूटर के लिए कंपोनेंट्स की मैन्यूफैक्चरिंग को जरूरी बुनियादी ढांचा भी दिसंबर 2020 तक तैयार कर लिए जाने की बात कही जा रही है.

6. त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और गुलाबी सर्दी ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है. इन सबके बीच  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं जिसको लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक विशेषज्ञ समिति ने पहले ही इसकी भविष्यवाणी कर दी थी.

7. नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने संविधान के अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं करने संबंधी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान पर रविवार को तंज करते हुए कहा कि इस मामले पर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश क्या फैसला सुनाएंगे, इसका अंदाजा नहीं लगाएं.

8. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीएम नीतीश कुमार इनदिनों जमकर चुनाव प्रचार में लगे है जहां इसी क्रम में उन्होने आज मधुबनी में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के सभी लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है. पहले बिहार का बहुत बुरा हाल था. विकास का दर न के बराबर था, हम लोगों ने हर चीज पर नियंत्रण किया. साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि हमने शुरू से कहा है कि हम न्याय के साथ विकास के रास्ते पर चलते हैं.’

9. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव  के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. तेजस्वी यादव अपनी जनसभाओं और प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगातार नीतीश कुमार पर निशाना साध रहे हैं जहां इसी क्रम में, तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार की जनता अब नीतीश कुमार से नफरत करने लगी है और इसका परिणाम में हमारी जनसभा में आने वाली भीड़ है.

10. मध्य प्रदेश में आज रविवार सुबह कांग्रेस के राहुल सिंह लोधी के विधायकी से इस्तीफा देने के बाद से ही सियासत गरमाई हुई है. कांग्रेस ने कहा कि प्रदेश में सरकार बचाने के लिए बीजेपी द्वारा एक और खरीदी की गई है. वहीं बीजेपी कांग्रेस के बयान का जवाब देते हुए कहा कि कमलनाथ ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह काम कर रहे हैं, जिस वजह से कांग्रेस के लोग उनसे दूरी बना रहे है.

11.  हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में विजिलेंस टीम ने जल शक्ति विभाग के एक SDO को 19 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा है. आपको बता दे कि विजिलेंस ने जाल बिछाकर कांगड़ा जिले के जल शक्ति विभाग उपमंडल मनेई के एसडीओ कमल कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया है जहां इसकी पुष्टि विजिलेंस धर्मशाला के डीएसपी बलबीर जसवाल ने की है.

12.   जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनावों में निर्वाचन क्षेत्रों को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए आरक्षित करने के लिए सरकार ने नियमों में संशोधन कर दिया है. आपको बता दे कि  जम्मू-कश्मीर पंचायती राज नियमों में बदलाव के साथ ही अब सीटें आरक्षित की जा सकेंगी.

13.  भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने RJD और तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरी के चुनावी घोषणा पर कहा कि ये लोग अपनी राजनीतिक बेरोजगारी दूर करने के लिए इस तरह के बयानबाजी किए जा रहे हैं जो कि पूर्ण रूप से झूठे कुतर्क हैं.

14.  बिहार के बेगूसराय से हमारे संवादाता राज कुंद्रा बता रहे है कि बिहार में प्रथम चरण के चुनाव के लिए चुनाव सरगर्मियां जोरों पर है. इसी बीच बेगूसराय विधानसभा सीट से राजपा उम्मीदवार मनोज कुमार को जनता का पूरा साथ मिल रहा है जिससे उनके जीत तय मानी जा रही है.  

15. भारत में कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन से यूनिलीवर के भारतीय कारोबार की बिक्री प्रभावित हुई लेकिन अब उसका कारोबार फिर से विकास की राह पर लौट आया है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी ब्रिटिश-डच कंपनी यूनिलीवर ने दी है.

16.  वोडाफोन-आइडिया अपने ग्राहकों के लिए खास रीचार्ज प्लान लेकर आई है जहां इस प्लान में ग्राहकों को 56 दिनों के लिए 100 जीबी डाटा मिलेगा. आप इसको चाहे तो 56 दिनों में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर 10 दिन में यानी आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

17. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि डायबिटीज के मरीजों को कटहल का सेवन जरूर करना चाहिए. शोधकर्ताओँ के मुताबिक कटहल के आटे के सेवन से मधुमेह में आराम मिलता है.

18.IPL – 2020  में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होने जा रहा है. आपको बता दे कि आज के मैंच के लिए दोनों ही टीमों ने जमकर प्रेक्टिस की है ताकि हर हाल हमें इस मैंच में जीत हासिल की जा सके.

19.  बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान की शादी को आज 29 साल पूरे हो गए हैं जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि शाहरुख और गौरी ने 25 अक्टूबर 1991 को शादी की थी.

20. बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन इन दिनों अपने एक इनवेस्टमेंट अपडेट की वजह से खबरों में हैं जहां फिल्मी गलियारों से आ रही खबरों के अनुसार, रितिक रोशन ने जुहू-वर्सोवा में दो फ्लैट खरीदे हैं. बताया जा रहा है कि रितिक ने एक डुप्लेक्स खरीदा है और एक अपार्टमेंट खरीदा है, जो कि तीन मंजिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: