दोपहर की ताजा खबरें . Mid Day News 26th October 2020

1.  सेना के शीर्ष कमांडरों का चार दिवसीय सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है जहां चार दिवसीय सम्मेलन में लद्दाख और आंतरिक सुधारों पर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही गैर सैन्य गतिविधियों में कटौती करने जैसे उपायों पर भी विचार किया जाएगा।

2.  कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है. राहुल गांधी ने ट्विट कर कहा कि किसान गुस्से में हैं और प्रधानमंत्री मोदी को किसानों के पास जाकर उनकी समस्या सुननी चाहिए और उनकी मांग को पूरा करना चाहिए.

3. कोयला भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार दिए जा चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे समेत तीन दोषियों को कोर्ट ने 3 साल की सजा सुनाई है. गौरतलब है कि पिछली सुनवाई के दौरान सभी आरोपियों को दोषी करार दिया गया था लेकिन सजा पर फैसला आज सुनाया गया है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 71 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45149 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 79 लाख से अधिक हो चुकी है.

5.  भारत बायोटेक ने उम्मीद जताई है कि वो जून 2021 तक Covaxin के लिए रेगुरेलटरी अप्रूवल के लिए अप्लाई करेगी. कंपनी के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर जो ट्रायल किया जा रहा है कि उसका डेटा निकालने में कम से कम अभी 6 महीने का वक्त लगेगा.

6. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले कंपनी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोविड 19 संकट के बीच अपने पेट्रोलियम प्रभाग में लागू वेतन कटौती खत्म कर दी है. आपको बता दे कि कंपनी ने कर्मचारियों को काम के अनुसार बोनस भी देने का फैसला किया है.

7. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत लाल निशान पर हुई.

8. तमिलनाडु यूनिफॉर्मड सर्विस रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जेल वार्डन, फायरमैन और कांस्टेबलों के रिक्त पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं जहां इन पदों के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है. इक्छुक उम्मीदवार TNUSRB की वेबसाइट tnusrb.tn.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

9. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार को भी कोरोना हो गया है जिसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. आपको बता दे कि खुद के कोरोना पॉजटिव पाए जान के जानकारी अजित पवार ने खुद ट्विट करके दी है.

10. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के एक लेख में मोदी सरकार के उपर लगाए गए आरोपों पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा है कि कांग्रेस सरकार जिस तरीके से सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करती थी और अपने खिलाफ उठी आवाज को दबाने की कोशिश करती थी मोदी सरकार वैसा नहीं करती.

11. चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच सेना के शीर्ष कमांडर सोमवार को लद्दाख व आसपास के इलाकों में तैयारियों का जायजा लेंगे. सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे की अध्यक्षता में होने वाली चार दिवसीय इस समीक्षा बैठक में सेना में अंदरून सुधारों पर भी चर्चा होगी.

12. RJD  ने पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने और अनुशासनहीनता के आरोप में अपने 23 सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की है जहां पार्टी ने 23 सदस्यों को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है.

13. उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें उसने राजनीतिक दलों से विधानसभा उपचुनाव के लिए रैलियों को जमीनी स्तर पर करने की बजाय ऑनलाइन करने को कहा था. आपको बता दे कि शीर्ष अदालत ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उचित कदम उठाने के लिए इसका फैसला चुनाव आयोग पर छोड़ दिया है.

14. कोरोना से निपट रही राजधानी दिल्ली एक बार फिर से दूषित हवा की चपेट में आती दिख रही है जहां आज सुबह दिल्ली में कई जगह धुंध की चादर दिखाई दी है. आपको बता दे कि आज दिल्ली रे आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया.

15. बीस दिन क्वारंटीन रहने और कोरोना को मात देकर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज से राज्य सचिवालय में कामकाज संभालेंगे. साथ ही मुख्यमंत्री मंगलवार को कैबिनेट की बैठक लेंगे.

16. बिहार के सीएम नीतीश कुमार को सलाखों के पीछे भेजने वाले चिराग पासवान के बयान पर जेडीयू ने तीखा पलटवार किया है. जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने चिराग पासवान को घेरते हुए कहा है कि अब पानी सिर के ऊपर से बह रहा है. जो दस लाख की जूते और घड़ी पहनता है उसके मुंह से यह सब बात शोभा नहीं देती है. संजय सिंह ने चिराग को चेतावनी देते हुए कहा की वो मुंह न खुलवाए नहीं तो कौन सलाख़ों के पीछे जाएगा ये जनता देखेगी.

17. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि चाहे अकाली दल ने दबाव के चलते राजग से नाता तोड़ा है, लेकिन अंदरखाते उसकी भाजपा के साथ मिलीभगत अब भी जारी है. साथ ही  उन्होने कहा कि हर कोई जानता है कि किसके साथ कौन मिला हुआ है और ये अकाली ही हैं जो कि भाजपा के साथ मिले हुए हैं.

18.  लुईस हैमिल्टन ने रविवार को पुर्तगाल फॉर्मूला वन रेस जीतकर दिग्गज माइकल शूमाकर का सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दे कि मर्सीडीज के ड्राइवर हैमिल्टन की ये कॅरिअर की 92वीं जीत है.

19. सैमसंग ने हाल ही में “F सीरीज” के तहत भारत में अपना नया स्मार्टफोन गैलेक्सी F41 पेश किया है.  इसी बीच खबर है कि  कंपनी अब F सीरीज के तहत एक और स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है.

20. संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए भारत आने वाले हैं. वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि आगामी 1 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले UNSC के कार्यकाल में अमेरिका भारत के साथ मिलकर काम करना चाह रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: