दिनभर की बड़ी खबरें. 26 October 2020

1. कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत की 87 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ भारतीय-कनाडाई लोगों को चुना गया है जहां सभी आठ चुने गए लोग सत्तारूढ़ न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. आपको बता दे कि  पार्टी को 87 सदस्यीय सदन में 55 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है.

2. अमेरिका में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अब तक पांच करोड़ 87 लाख से ज्यादा लोग मतदान कर चुके हैं और यह संख्या 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती मतदान से ज्यादा है. लेकिन मेल के जरिए मतदान की अप्रत्याशित संख्या ने परिणाम जारी होने में विलंब की संभावनाएं भी बढ़ा दी हैं क्योंकि मतों की गिनती में तीन नवंबर से ज्यादा समय लग सकता है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 और 31 अक्तूबर को गुजरात के दो दिन के दौरे पर जाएंगे जहां इस दौरान वह केवडिया में स्थित सरदार पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और अहमदाबाद के रिवरफ्रंट का सफर सहज बनाने वाली सी-प्लेन सेवा की शुरूआत करेंगे.

4. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपनी पत्नी सुसैन पोम्पियो के साथ नई दिल्ली पहुंच गए हैं और वे यहां तीसरी टू प्लस टू वार्ता करेंगे. आपको बता दे कि  दो साल में होने वाली यह तीसरी वार्ता है जहां अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और चीन के साथ LAC पर तनाव के बीच हो रही इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

5.  उच्चतम न्यायालय ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियन के मामले की जांच सीबीआई से अदालत की देखरेख में जांच कराने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है. अदालत ने याचिकाकर्ता से याचिका वापस लेने और इसके लिए बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को कहा है.

6.  केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान धान की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरू कर दी है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और केरल में 24 अक्टूबर 2020 तक किसानों से 144.59 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि के तुलना में 117.55 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी.

7. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर औरंगाबाद में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है और बिहार के विकास के लिए NDA की सरकार बननी जरूरी है. इस दौरान उन्होंने राजद को निशाने पर लेते हुए कहा कि नौकरी छीनने वाले लोग आज नौकरी देने की बात कररहे हैं लेकिन वो कभी नौकरी नहीं देंगे.

8. पराली की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार नया कानून लाएगी जहां सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि नए कानून के तहत एक संस्था का गठन किया जाएगा, जो सभी संबंधित राज्यों से समन्वय स्थापित कर इस समस्या का हल करेगी.

9. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है जहां इसी बीच महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव ने कहा कि जब लालू यादव का राज था तो गरीब सीना तान के बाबू साहब के सामने चलते थे. साथ ही उन्होंने आगे ये भी कहा कि हमारी सरकार आएगी तो हम सब लोगों को साथ लेकर चलेंगे.

10.  मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं जहां इस बीच दमोह से पार्टी विधायक राहुल लोधी ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया है. इसको लेकर राज्य के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भाजपा पर खरीद फरोख्त का आरोप लगात हुए कहा कि भाजपा को स्पष्ट लग रहा है कि इस चुनाव के क्या परिणाम आने वाले हैं. उन्होने आगे कहा कि 10 नवंबर का इतना डर लग रहा है कि भाजपा फिर से बाजार में चल पड़े हैं कि जो मिल जाए उसे खरीद लो.

11. यूपी में 10 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है जहां समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव के नामांकन भरने के बाद बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम ने भी आज चुनाव के लिए नामांकन कर दिया है.

12. आज दोपहर बाद उत्तराखण्ड में यमुनोत्रीधाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई जहां धाम पहुंचे भक्तों ने बर्फबारी का खूब आनंद उठाया.  वहीं अब बर्फबारी की वजह से धाम में ठंड बढ़ गई है.

13.  लेह ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चुनावों में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिलती नजर आ रही है. आपको बता दे कि अभी तक घोषित हुए 14 सीटों के परिणामों में 10 सीटें भारतीय जनता पार्टी जीत चुकी है.

14.  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल इस वर्ष की 10वीं, 12वीं और 12वीं व्यावसायिक कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली पूरक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है.  बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 10वीं या हाई स्कूल सर्टिफिकेट की पूरक परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू होंगी और 9 दिसंबर तक चलेंगी। 

15. केंद्र सरकार के दखल के बाद दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे प्रमुख बाजारों में प्याज के थोक भाव में 10 रुपये किलो तक की कमी आई है. आपको बता दे कि सरकार ने प्याज की आसमान छूती कीमतों के मद्देनजर इसके भंडारण की अधिकतम सीमा तय कर दी है और इसके अलावा निर्यात पर रोक के साथ ही आयात बढ़ाने के भी उपाय किए गए हैं. 

16. खबर है कि Whatsapp जल्द ही  अपने यूजर्स के लिए 2 और नए फीचर्स ला सकती है. रिपोर्ट की मानें तो WhatsApp इस समय जॉइन मिस्ड कॉल्स  और बायोमेट्रिक लॉक (Biometric Lock) नाम के दो फीचर्स पर काम कर रही है. उम्मीद है कि जल्द ही यूजर्स को इन फीचर्स का इस्तेमाल करने को मिल सकता है.

17. एक रिसर्च के ग्रीन-टी में मौजूद कैफीन ‘एडिनोसिन’ को नहीं बनने देती है. आपको बता दे कि ‘एडिनोसिन’ एक अहम न्यूरोट्रांसमीटर है जो ये निर्धारित करता है कि व्यक्ति कब सुस्त या तरोताजा महसूस करेगा.

18. IPL – 2020   में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेटप्रेमी काफी उत्साहित है.

19. अभिनेताओं के देओल खानदान को एक साथ पर्दे पर देखने की चाह रखने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फिल्म निर्माता और निर्देशक अनिल शर्मा ने सनी देओल, बॉबी देओल और धर्मेंद्र के लिए एक पटकथा तैयार कर ली है जिस पर वह बहुत ही जल्द एक फिल्म शुरू करने जा रहे हैं.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री असिन का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभाकामनाएं दी है. आपको बता दे कि उन्होंने साल 2001 में मलयाली फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: