देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 28th November 2020

1.  कोरोना के खिलाफ भारत में बन रही वैक्सीन का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी ने आज पुणे, हैदराबाद और अहमदाबाद की प्रयोगशालाओं का किया दौरा, वैज्ञानिकों से बात कर बन रही वैक्सीन की कि समीक्षा.

2. किसान आंदोलन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, किसान के प्रदर्शन की एक तस्वीर शेयर करत हुए लिखा कि, हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज PM मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के ख़िलाफ़ खड़ा कर दिया.

3. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार आज हो रही वोटिंग, DDC चुनाव 2020 के तहत मतदाता कर रहे अपने मताधिकार का प्रयोग.

4.  चार दिसंबर को 100 देशों के राजदूत भारत की वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का करेंगे  दौरा , लेगें यहां बन रही कोरोना वैक्सीन का जायजा.

5.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से हो रहे है ठीक, अब तक 87 लाख से अधिक कोरोना मरीजों ने दी कोविड -19 को मात. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 41 हजार से अधिक नए मामले.

6. बोर्ड परीक्षार्थियों से तीन दिसंबर को संवाद करेंगे केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते इस साल के मार्च से बंद स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 पूरी तरह ऑनलाइन चल रहा है.

7. भारत की पहली सी प्लेन सेवा अस्थायी तौर पर हुई बंद, सी प्लेन के रखरखाव संबंधी दिक्कतों के बाद इस सेवा को अस्थायी तौर पर बंद किए जाने का लिया गया है फैसला.

8. किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से  की अपील , कहा –  आंदोलन छोड़ें किसान,  सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए हैं तैयार.

9.  यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी सरकार के अवैध धर्मांतरण रोधी अध्यादेश को दी मंजूरी, गौरतलब है कि योगी सरकार की कैबिनेट द्वारा पिछले दिनों ‘लव जिहाद’ के खिलाफ अवैध धर्मांतरण रोधी कानून का प्रस्ताव किया गया था पास.

10.  जल्दी ही कोरोना वैक्सीन के लिए लॉन्च होगी App, लोगों को इस एप के जरिये मिलेगी वैक्सीन से जुड़ी हर जानकारी.

11.  गैंस  सेलेंडर पर सब्सिडी को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले-  BPCL उपभोक्ताओं को LPG सब्सिडी, निजीकरण के बाद भी रहेगी जारी.

12. दिल्ली सहित देश के चारों महानगरों मे आज फिर हुई पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, पेट्रोल 24 पैसे तो डीजल 27 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा.

13. PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने जा रहा है बैंक.

14. भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंखला की नेपाल यात्रा से बेचैन हुआ चालबाज चीन,  चीनी रक्षा मंत्री वेई करेंगे नेपाल की राजधानी काठमांडू का दौरा.

15. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के सीएम से की बात, चक्रवात निवार से हुए नुकसान में सहायता का दिया भरोसा.

16. हिमाचल के बद्दी में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन, दिसंबर से शुरू हो सकता है उत्पादन.

17. बिहार में राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने सुशील कुमार मोदी को चुना अपना प्रत्याशी, आपको बता दे कि पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलाश पासवान के बाद से राज्यसभा की ये सीट पड़ी है खाली.

18. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव  नजदीक आते है बंगाल में चुनाव सरगर्मियां हुई तेज, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल ने वाम दलों के साथ गठबंधन पर चर्चा के लिये बंगाल कांग्रेस के नेताओं के साथ की आनलाइन बैठक.

19. केंद्र सरकार ला रही हैं देसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जिसके तहत कमेटी का किया गया गठन,  Amazon, Flipkart को मिलेगी जोरदार टक्कर

20. TMC से नाराज होकर इस्तीफा देने वाले विधायक मिहिर गोस्वामी ने थामा भाजपा का दामन, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच TMC को लगा बड़ा झटका.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *