दिनभर की बड़ी खबरें. 28th November 2020

1.  एक स्विस कंपनी पहली बार अंतरिक्ष में सफाई अभियान चलाएगी. इस बार में यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने कहा है कि वो “स्विस स्टार्टअप” के प्रतिनिधियों के साथ इस काम के लिए 8.6 करोड़ यूरो की डील पर दस्तखत कर रही है.

2.  अमेरिका के नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की कि तारीफ,  कहा-  इस नेता का पूरी दुनिया करेगी सम्मान.

3. कोरोना के खिलाफ भारत में बन रही वैक्सीन का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी ने आज पुणे, हैदराबाद और अहमदाबाद की प्रयोगशालाओं का किया दौरा,  कहा – देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन बनाने में सक्ष्म हें भारत.

4. कांग्रेस पार्टी ने वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल को तत्काल प्रभाव से पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है. आपको बता दे कि इससे पहले पूर्व सांसद अहमद पटेल इसकी जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

5. हैदराबाद के एसआर नगर पुलिस स्टेशन में AIMIM नेता अकबरुद्दीन ओवैसी और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष बांदी संजय के खिलाफ असहज भाषण देने के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के चुनाव प्रचार  के दौरान दोनों नेताओं ने असहज भाषण दिया था.

6. भारत कोरोना से पूरी मुस्तैदी से निपट रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में प्रति दस लाख जनसंख्या पर सबसे अधिक टेस्टिंग हुई हैं  जबकि नागालैंड में सबसे कम नमूनों का परीक्षण किया गया है.

7. पेरू में मिली दुनिया की पहली थर्मल नदी, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पा रहे रहस्य.

8. महाराष्ट्र में अब 31 दिसंबर तक बढ़ी लॉकडाउन की पाबंदियां,  राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने कोरोना को जड़ा से समाप्त करने का लिया प्रण.

9. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ वीके यादव ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को बढ़ावा देने के तहत मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना से संबंधित 72 फीसदी ठेके स्थानीय कंपनियों को दिए जाएंगे.

10. कोरोना के बढ़ते मामले के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवल की परेशानिया बढ़ती हुई दिख रही है. दरअस,  दिल्ली की एक अदालत ने सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को 2013 में विधानसभा चुनाव में टिकट के एक दावेदार द्वारा दर्ज की गयी मानहानि की शिकायत के सिलसिले में तीन दिसंबर को’ पेश होने का निर्देश दिया है. 

11. RJD नेता शिवानंद तिवारी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि, कल विधानसभा में नीतीश अपनी नहीं बल्कि भाजपा को मलाई की तरह बिहार की सत्ता सौंपने की भड़ास निकाल रहे थे जो उचित नहीं है.

12. राज्स्थान में अब 1200 नहीं बल्कि सिर्फ 800 रूपये में होगा कोरोना का टेस्ट, राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने किया ऐलान.

13. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव नजदीक आते है चुनावी सरगर्मियां हुई तेज, शुभेंदु अधिकार के परिवहन मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद तृणमूल नेतृत्व ने मालदा जिले के पार्टी नेताओं को कोलकाता किया तलब.

14. यूपी में धान खरीद में शिथिलता पर PCF के कई अफसरों पर गिरी गाज, कानपुर और सोनभद्र के RM को किया गया निलंबित.

15.  भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 15 फीसदी बढ़कर 30 अरब डॉलर हो गया जहां सिंगापुर 8.3 अरब डॉलर के निवेश के साथ भारत में FDI का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरा  है.

16.  भारत में मोबाइल कॉलिंग की दुनिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है जहां साल 2021 की 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉलिंग से पहले हर एक यूजर को जीरो डॉयल करना अनिवार्य हो होगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक फूलगोभी का सेवन कई मायनों में फायदेमेंद होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक फूलगोभी में कैल्शियम की उचित मात्रा होने के कारण ये हड्डियों को मजबूत रखने में भी मदद करता है.

18.  भारत में खेलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा करार किया है जहां मोदी  केबिनेट ने  ‘फिजिकल कल्चर’ और खेलों के क्षेत्र में सहयोग के लिए ब्रिक्स देशों के बीच समझौते पत्र को स्वीकृति दे दी है.

19. बॉलीवुज अभिनेता वरूण धवन औऱ एक्ट्रेस सारा अली खान की अपकमिंग मूवी “कुली नंबर वन” का  ट्रेलर हुआ रिलीज, इस साल क्रिसमस डे यानी 25 दिसंबर को अमेजने प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली है ये फिल्म.

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड कलाकारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *