सुबह की ताजा खबरें. Morning News 29th November 2020

1. हैदराबाद निकाय चुनाव के मद्देनजर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भाजपा प्रत्याशियों के लिए करेंगे चुनाव प्रचार,  शाह के रोड शो में भारी भीड़ जुटने की हैं उम्मीद.

2. आज आयोजित होने जा रही हैं CAT – 2020 की परीक्षा, परीक्षार्थियों को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन.

3. केरल में फिर बढ़ा कोरोना, एक दिन में सामने आए 6250 नए मामले ने राज्य की पिनराई विजयन सरकार की उड़ाई नींद.

4. किसान आंदोलन् के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा – किसानों पर FIR करने वाली मोदी सरकार सुन ले, हमारे लिए जय किसान था, है और रहेगा.

5. किसानों के साथ खड़ा हुआ विपक्ष, शरद पवार, टीआर बालू, सीताराम येचुरी समेत दिग्‍गज नेताओं ने संयुक्त बयान जारी कर केंद्र सरकार के रवैये की कि आलोचना.

6. देश में FDI निवेश में हुई बढ़ोतरी पर बोले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल कहा –  बढ़ते FDI से भारत के प्रति इन्वेस्टर्स के भरोसे का चलता है पता.

7. किसान आंदोलने के बीच पंजाब ने बड़ा फैसला, GST क्षतिपूर्ति के लिए पहले विकल्प को चुनने वाला 26वां राज्य बना पंजाब.

8. सीमा पार के असमाजित तत्वों को खटक रहा हैं जम्मू कश्मीर का अमन चैन, भारतीय  सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे बोले- LoC पार बड़ी संख्‍या में असमाजिक तत्वों के लॉन्चिंग पैड है मौजूद.

9. अमेरिका ने अफगानिस्तान में दस सैन्य अड्डे किए बंद, तालिबानी मामले के बीच अमेरिकी सेना की वापसी की प्रक्रिया हुई शुरू

10. खबरों की माने तो  केंद्र सरकार करेगी कानून में बदलाव, वाहनों के रजिस्ट्रेशन में शामिल होगा वारिस का नाम.

11.  उपराष्ट्रपति  एम. वैकेया नायडू की अध्यक्षता में 30 नवंबर को होगी SCO की बैठक, पाकिस्तान भी लेगा हिस्सा.

12. पूर्वी लद्दाख में चीन से जारी तनातनी के बीच पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय नौसेना के मार्कोस को किया गया तैनात,  नौसेना कमांडो को जल्द मिलेंगी नई नावें.

13. दिल्ली मे कोरोना के बढ़ते मामले के बीच बोले दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सतेन्द्र जैन, कहा – वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद कुछ ही हफ्तों में दिल्लीवालों को लगा देंगे कोरोना का टीका.

14. ICMR के मुताबिक 27 नवंबर तक  भारत में कोरोना के मद्देनजर 13.82 करोड़ नमूनों की हुई जांच, अकेल शुक्रवार के दिन 11,57,605 सेंपल का किया गया है टेस्ट.

15. हैदराबाद निकाय चुनाव की गहमागहमी के बीच AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी को घेरा, कहा  1 दिसंबर को डेमोक्रेटिक स्ट्राइक करेंगे मतदाता.

16. कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर ही विरोध प्रदर्शन करेंगे किसान, किसानों ने मीटिंग के बाद लिया ये फैसला.

17. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही तेज हुई नेताओं की बयानबाजी, बंगाल बीजेपी अध्य़क्ष दिलीप घोष बोले-  TMC के विधायकों और मंत्रियों का ममता सरकार से उठा भरोसा.

18. गुजरात में बनेंगे कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए बॉक्स, PM मोदी ने लक्जमबर्ग का प्रस्ताव किया स्वीकार.

19.  रेलवे ने दिल्ली सहित अन्य जगहों के लिए चल रही ट्रेनों का किया विस्तार, लोगों को यात्रा में होगी आसानी.

20. दिल्ली में कोरोन के बढ़ते मामले के बीच NDMC के मेयर जय प्रकाश की दिल्ली सरकार से मांग, कहा –  ‘डोर टू डोर’ सर्वक्षण में लगे लोगों का कराया जाए कोरोना टेस्ट. 

21. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा शनिवार को बताया गया कि देश में आए नए मामलों में से 69 फीसद से अधिक मामले आठ राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेश का है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामलों से निपटने के लिए हर स्तर पर प्रयास जारी है.

22. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के प्रदर्शन के लिए पंजाब के  सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह  को बताया जिम्मेदार, कहा – मेरा फोन नहीं उठा रहे है पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह.

23. लव जिहाद कानून पर सपा ने भाजपा को घेरा, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव बोले- लव जिहाद कानून का विधानसभा में विरोध करेगी सपा

24. उत्तराखण्ड में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर राज्य सरकार के कसी कमर, Corona के बढ़ते केस को देखते हुए देहरादून में रविवार को बंद रहेंगी दुकानें

25. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद में निकाय चुनाव के मद्देनजर भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में किया रोड शो, योगी के रोड शो में उमड़ी भारी भीड़.

26. कोरोना के मद्देनजर हरियाण के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का ऐलान,  हरियाणा में 10 दिन और बंद रहेंगे स्कूल.

27. बिहार के शेखपुरा से हमारे संवादाता अरविंद कुमार की रिपोर्ट – शेखपुरा में  धूमधाम से मनाया गया लोजपा का 20 वां स्थापना दिवस, कार्यकर्ताओं में देखा गया उत्साह.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार की रिपोर्ट – पंजाब , हरियाणा , दिल्ली से होता हुआ किसानों का गुस्सा बुंदेलखंड आ पहुंचा है जहां शनिवार को किसान यूनियन के नेता किसानों की तमाम समस्याओं को लेकर गोंदी चौराहे पर आ डटे और  किसानों ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग की.

29. मध्यप्रदेश के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती की रिपोर्ट – एनसीएल के 36वें स्थापना दिवस पर हुआ कई कार्यक्रमों का आयोजन, कोल इंडिया,चेयरमैन ने एनसीएल को दी प्रबंधन विकास संस्थान की सौग़ात.

30.  बिहार के शेखपुरा से हमारे संवादाता अरविंद कुमार की रिपोर्ट – शेखपुरा समाहरणालय में करीब 50 की संख्या में छात्रों ने जिला अधिकारी इनायत खान से मुलाकात कर मगध आईटीआई के छात्रों का एग्जाम सेंटर, होम सेंटर में ही कराए जान का किया आग्रह.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.