सुबह की ताजा खबरें MORNING NEWS 27th OCTOBER 2020

National :

1.  PM स्वानिधि योजना  के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोन बांटेंगे जहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोन बांटने के इस कार्यक्रम के दौरान वो लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे.

2. आज नई दिल्ली में भारत औऱ अमेरिका के बीच 2+2 मंत्री-स्तरीय बैठक होने वाली है जहां भारत और अमेरिका के बीच हो रही 2+2 मंत्री-स्तरीय बैठक के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर कल भारत पहुंचे है.

3. NEET काउंसलिंग के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जा रहा है जहां मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने इसका पूरा शेड्यूल mcc.nic.in पर जारी कर दिया है.

4. त्रिपुरा में एकसाथ 9 नेशनल हाइवे प्रोजेक्‍ट्स की शुरुआत की जा रही है जहां आज केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी इन 262 किमी लंबी सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. आपको बता दे कि करीब 2,800 करोड़ रुपये की लागत से बन रही इन सडक परियोजनाओं के जरिये त्रिपुरा का सड़क संपर्क देश-दुनिया के साथ काफी बेहतर हो जाएगा.

5. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि उपचुनाव को लेकर यूपी मेंराजनीतिक पार्टियां अपनी – अपनी तैयारियों में लगी हुई है.

5. UPSC द्वारा जारी कंबाइंड जियो- साइंटिस्ट के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन है. आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 40 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जिसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

6. कृषि कानूनों में बदलाव की मांग को लेकर किसान राष्ट्रीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं जहां इसके लिए आज दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारे में 300 से अधिक किसान संगठन बैठक कर आंदोलन की रूपरेखा को अंतिम रूप देंगे. आपको बता दे कि इस बैठक में देशभर के किसान संगठनों को बुलाया गया है, जिससे आंदोलन को व्यापक रूप दिया जा सके.

7. पश्चिम बंगाल में 2021 विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा फैसला हुआ है जहां CPM पोलितब्यूरो ने बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ सीटों के समझौते-गठबंधन के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है.  बताया जा रहा है कि अब 30 और 31 अक्टूबर को CPM सेंट्रल कमेटी इस पर मुहर लगा देगी.

8. ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की कंजूसी से काफी नाराज है. इसी बीच भारी-भरकम रकम पर बैठी सरकारी कंपनियों से कहा गया है कि वे अगले साल के लिए पूंजी खर्च में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी करें.

9.  इस साल हुई वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा के परिणाम को लेकर कुछ उम्मीदवारों ने सवाल उठाए थे जिसको लेकर वायु सेना ने कहा है कि परिणाम प्रक्रिया की ईमानदारी और शुद्धता की दोबारा जांच की गई है और इसमें कोई विसंगति नहीं पाई गई है.

10. महाराष्ट्र में प्राइवेट लैब में किए जाने वाले कोरोना टेस्ट की दरों को एक बार फिर उद्धव ठाकरे की सरकार ने संशोधित किया है और इसमें लगभग 200 रुपये प्रति टेस्ट कम किया गया है. आपको बता दे कि प्राइवेट लैब में अब आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 980 रुपये तय किए गए हैं.

Local :

11. भारत के प्रत्येक नागरिक तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के पीएम नरेंद्र मोदी के आदेश पर डिजिटल प्रक्रिया की तैयरियां हो गई हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कहा था कि जैसे ही कोरोना की वैक्सीन आती है, उसे प्रत्येक भारतीय तक पहुंचाने के लिए चुनाव आयोजन की तरह ही एक सिस्टम बनाने पर काम किया जाए.

12. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भारत आए अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में मुलाकात की और दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच वार्ता हुई. आपको बता दे कि भारत और अमेरिका के बीच तीसरी बार 2+2 वार्ता होगी.

13. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बांका के अमरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोजपा उम्मीदवार मृणाल शेखर के समर्थन में पार्टी प्रमुख चिराग पासवान ने सभा को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा नीतीश सरकार ने 15 साल तक बिहार को ठगने का काम किया है. साथ ही चिराग बोले की उनकी सरकार बनने पर शिक्षा सहित सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त की जाएगी.

14. बिहार की चुनावी रण में जुबानी जबान तेज हो गई है जहां इसी कड़ी में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस और राजद दोनों को घेरा है और कहा कि कांग्रेस पार्टी जो खुद को धर्मनिरपेक्ष कहती है, वही कट्टरपंथ को प्रायोजित कर बढ़ावा दे रही है.

15. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का समय कल समाप्त हो गया. आपको बता दे कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव 2020 तीन चरणों में होने जा रहा है जिसको लेकर बिहार में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर है.

16. कांग्रेस द्वारा वी डी सावरकर की आलोचना पर चुप्पी के लिये भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधे जाने के एक दिन बाद शिवसेना ने पलटवार करते हुए पूछा कि भाजपा ने पूर्व हिंदुत्व विचारक को अब तक भारत रत्न क्यों नहीं दिया? आपको बता दे कि कांग्रेस राज्य में महा विकास आघाड़ी सरकार में शिवसेना की सहयोगी है.

17. उत्तराखंड में पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले के बकाया किराए के मामले में पूर्व सीएम और केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने निशंक के खिलाफ लंबित अवमानना कार्यवाही पर रोक लगाते हुए उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

18. असम के शिक्षा और वित्त मंत्री, हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी के प्रसिद्ध श्रीमंत शंकरदेव में रहने वाले मुसलमानों के लिए संग्रहालय स्थापित करने के कांग्रेस के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. हेमंत बिस्वा ने कहा है कि शंकरदेव कलाक्षेत्र असम  की संस्कृति का केंद्र है और इसमें किसी तरह की छेड़छाड़ की इजाजत नहीं दी जा सकती.

19. तमिलनाडु में NEET काउंसलिंग में 50 फीसदी OBC कोटा की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. आपको बता  दे कि AIDMK ने मेडिकल एडमिशन 2020-21 के लिए ओबीसी का पचास फीसदी आरक्षण कोटा लागू करने की मांग सुप्रीम कोर्ट से की थी.

20. आम आदमी की जैब पर बोझ बढ़ सकता है. दरअसल, सूत्रों के केंद्र सरकार एक बार फिर से पेट्रोल-डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों की माने तो सरकार 3-6 रुपये प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ा सकती है.

21.  बीजेपी नेता इमरती देवी पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की विवादास्पद टिप्पणी की पृष्ठभूमि में बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस नेता कमलनाथ को  “मानसिक रूप से दरिद्र” बताया और दावा किया कि उनकी शब्दों की दरिद्रता से सूबे की सियासी साख खराब हुई है.

22. छत्तीसगढ़ में सोमवार को  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय से मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की जहां बैठक में जल जीवन मिशन, छत्तीसगढ़ आबकारी नीति समेत अन्य योजनाओं में संशोधनों को लेकर चर्चा की गई. साथ ही इस दौरान राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया कि प्रदेश में किसानों को इस वर्ष धान की तीसरी किस्त देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार एक हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेगी.

23. कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने पूर्व के राजनीतिक साथियों को घेरने का कोई मौका नहीं चूक रहे हैं जहां इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह को सिंधिया ने राज्य में ‘सबसे बड़ा गद्दार’ करार दिया है. सिंधिया ने सोमवार को कहा कि मुझे कांग्रेस तब छोड़नी पड़ी जब हर संभव प्रयास करने के बाद भी लोगों की समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दिया गया.

24. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर वैशाली के महुआ में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने जनता की सेवा की और न्याय के साथ विकास किया. साथ ही उन्होने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग सिर्फ बोलते हैं लेकिन करते कुछ नहीं.

25.  जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के बयान से नाराज उनकी पार्टी के तीन नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि पीडीपी नेता टीएस बाजवा, वेद महाजन और हुसैन ए वफ़ा ने इस्तीफा दिया है.

26. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को एलजेपी नेता चिराग पासवान पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव के वक्त कुछ लोग षड्यंत्र करके NDA में सेंध लगाना चाहते हैं लेकिन NDA एकजुट है  और हमें सेंध लगाने वालों से भी सावधान रहना है.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि यूपी के रामपुर में मिशन शक्ति अभियान के पहले चरण के आखिरी दिन महिलाएं स्कूटी रैली निकालकर नारी सुरक्षा का संदेश दिया. आपको बता दे कि इस रैली में रामपुर ज़िले के डीएम एसपी सहित अन्य अधिकारी भी शामिल रहे.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद के सुगिरा में दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया गया और पूजा अर्चना कर कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया गया.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल के गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के बबराला राजघाट पर आरती का महाआयोजन किया गया जहां इस दौरान पहुंची बदायूं की सांसद संघमित्रा मौर्य ने पूजा अर्चना की. इस मौके पर सांसद संघमित्रा मौर्य ने    पंचायत के द्वारा कराए गए पथ विद्युत कारण का भी लोकपरण किया.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि विद्युत विभाग निजीकरण होने के बाद लोगों में एक विश्वास और आशा थी कि विद्युत सप्लाई नियमित एवं अच्छे वोल्टेज के साथ विद्युत सप्लाई होगी लेकिन लवकुशनगर में विद्युत व्यवस्था बत्तर स्थिति से गुजर रही है. लवकुश नगर के विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारी अपने राग में मस्त हैं और बिजली कटने को लेकर जनता को हो रही परेशानी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: