सुबह की ताजा खबरें. Morning News 24th September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया मुहिम की पहली वर्षगांठ के सिलसिले में फिटनेस की अलख जगाने वालों और नागरिकों से देशव्यापी ‘फिट इंडिया संवाद’ के जरिए बात करेंगे. आपको बता दे कि ऑनलाइन संवाद में प्रतिभागी फिटनेस के अपने सफर की दास्तान सुनाएंगे और टिप्स भी देंगे.

2.  असम की सर्वानंद सोनोवाल सरकार ने महाशक्तिपीठ कामाख्या देवी मन्दिर को श्रद्धालुओं के लिए आज से खोलने का फैसला किया है. गौरतलब है कि कोरोना के मद्देनजर 17 मार्च को इस मंदिर को बंद किया गया था.

3. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कल शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की जहां मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि राष्ट्रपति से इस कृषि बिल को वापस कर देने की मांग की गई है. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष राज्यसभा में हंगामे के लिए जिम्मेदार नहीं है बल्कि इसके लिए सरकार जिम्मेदार है. साथ ही  उन्होंने राष्ट्रपति से कृषि विधेयक पर हस्ताक्षर न करेने की मांग की है.

4. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार मिला है जहां उन्होने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार संभाल लिया है. गौरतलब है कि ये मंत्रालय हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफा देने के बाद खाली था.

5. गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीइओ सुंदर पिचाई को टाइम पत्रिका ने 2020 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है. आपको बता दे कि सुंदर पिचाई का जन्म सन 1972 में तमिलनाडु में हुआ था और वे बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी तेज थे.

6. मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारियों में सभी राजनीतिक पार्टियां लगी हुई है जहां इसी बीच युवाओं को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकार में खाली सारे पदों को भरने के निर्देश दिए है.

7.  CBDT ने करदाताओं को फायदा पहुंचाते हुए एक अप्रैल 2020 से 22 सितंबर 2020 के बीच 32.07 लाख करदाताओं को 1,11,372 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है. गौरतलब है कि कोरोना काल के समय करदाताओं के लिए ये बहुत बड़ी राहत की बात है.

8. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 को ‘‘ऐतिहासिक’’ करार देते हुए इसे संघ शासित प्रदेश की क्षेत्रीय भाषाओं के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया और कहा कि ‘मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर के सांस्कृतिक संरक्षण एवं विकास के लिए कृत संकल्पित है.

9.  WhatsApp की तरफ से एक नए फीचर पर काम चल रहा है, जिसे जल्द WhatsApp यूजर्स को उपलब्ध कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने फोटो और विडियो को ज्यादा सुरक्षित बना सकेंगे और कंपनी की तरफ से WhatsApp के इस नए फीचर का नाम Expiring Media रखा गया है.

10. दोस्त बनकर दुश्मन का किरदार निभाने वाल चीन ने नेपाल को भी नहीं छोड़ा. दरअसल, नेपाली मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने नेपाल की जमीन पर 11 इमारतों का निर्माण किया है जिसको लेकर अब दोनों देशों के बीच सीमा मामले की शुरुआत हो गई है.

11.  अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी “जो बिडेन” ने कहा कि भारतीय मूल के लोगों ने कड़ी मेहनत और उद्यमिता से अमेरिका के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के अलावा सांस्कृतिक गतिशीलता लाने में भी मदद की है.  गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपित चुनाव नजदीक है जिसके मद्देनजर अमेरिकी राजनीतिक पार्टियां वहां रह रहे भारतीय- अमेरिकीयों  को इन दिनों रिझाने में लगी हुई है.

 12.  कलकत्ता यूनिवर्सिटी में सीबीसीएस के अंतर्गत बीए/बीएससी सेमेस्टर 1 परीक्षा 2019 के परिणाम जारी कर दिए है. ऐसे में वे सभी उम्मीदवार, जिन्होंने इन परीक्षाओं में हिस्सा लिया था, वे यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल, wbresults.nic.in पर विजिट कर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं.

13.  मलेशिया में विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम ने दावा किया कि उन्होंने ‘मजबूत और स्थिर’नई सरकार के लिए संसद में जरूरी बहुमत हासिल कर लिया है. साथ ही उन्होने कहा कि वे तब तक विस्तृत जानकारी का खुलासा नहीं करेंगे जब तक मलेशिया के सुल्तान से उनकी मुलाकात नहीं हो जाती.

14.  एक्ट्रेस श्वेता तिवारी को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने इस बात की पुष्टि खुद की है. गौरतलब है कि जब से लॉकडाउन अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान टीवी सीरियल्स का निर्माण कार्य शुरू हुआ है उसके बाद से कई सेलेब्स को कोरोना हो चुका है.

15.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केसे से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने बंबई हाई कोर्ट में दायर जमानत याचिका में कहा है कि वह निर्दोष हैं और एनसीबी ‘जान-बूझ कर’ उन पर और उनके परिवार पर गंभीर आरोप लगा रहा है.

16.  मध्य प्रदेश में कृषि मंत्री कमल पटेल ने विधानसभा में माना है कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में 51 जिलों में किसानों के कर्ज माफ हुए हैं. इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस खबर को शेयर करते हुए ट्वीट किया है कि कांग्रेस ने जो कहा वो किया लेकिन भाजपा सिर्फ झूठे वादे करती है.

17. बिहार में महागठबंधन एक और टूट की ओर बढ़ती दिख रही है. दरअसल, सूत्रों की माने तो जीतन राम मांझी के बाद अब RLSP  अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा महागठबंधन छोड़ सकते हैं.  आपको बता दे कि इसके पीछे की वजह सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेंच बताया जा रहा है.

18. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से शुरू हुई मादक पदार्थ केस की जांच की आंच कई अभिनेता और अभिनेत्री तक पहुंच गई है जहां इस इसी संबंध में सुशांत की टैलेंट मैनेजर जया साहा से NCB ने पूछताछ की है जहां जया पर मादक पदार्थ मुहैया कराने का आरोप है. आपको बता दे कि एनसीबी की टीम टीवी अभिनेता सनम जौहर और अबिगैल से भी पूछताछ की है.

19.  बिहार के डीजीपी पदे से VRS  ले चुके गुप्तेश्वर पांडे ने अपने पटना स्थित आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की जहां इस दौरान उन्होने अपने राजनीति में आने के कयासों पर बात करते हुए कहा कि पिछले कई महीनों से लगातार मीडिया में उनके इस्तीफे की बातें चल रही है. कुछ भी लिखा जा रहा है, जिसकी वजह से हजारों फोन कॉल हर रोज आते हैं. उन्होने कहा कि मैं इस चीज से परेशान हो गया हूं और बेदाग छवि पर दाग न लगे इसलिए मैंने VRS लिया है.

20.  केरल के कृषि मंत्री वी. एस. सुनील कुमार को भी कोरोना हो गया है जहां वे सीएम पिनराई विजयन मंत्रिमंडल के तीसरे मंत्री हैं, जिन्हें कोरोना होने की खबर सामने आ चुकी है.

21. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि वो कोविड-19 के दौरान उड़ानें रद्द होने के मद्देनजर विमान यात्रियों और ट्रैवेल एजेंटों को टिकटों के पैसों की वापसी के तरीके के बारे में शुक्रवार तक स्थिति स्पष्ट करे. आपको बता दे कि अदालत ने केंद्र को इस संबंध में 25 सितंबर तक नया हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है.

22. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गैर कोरोना रोगियों को राहत देते हुए लॉकडाउन के दौरान से बंद राज्य के नॉन कोविड अस्पतालों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत ओपीडी सेवा शुरू करने का निर्देश दिया है.

23. मादक पदार्थ केस में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान समेत सात लोगों को NCB ने पूछताछ के लिए समन भेजा है. बताया जा रहा है कि अगले तीन दिनों में सभी को बयान दर्ज कराने के लिए पेश होना होगा.

24. दिल्ली में कोरोना के कुल मामले ढाई लाख के पार जा चुके हैं जहां इसी बीच कोरोना के मौजूदा ट्रेंड को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आने वाले 2 हफ़्तों में कोरोना का डाउन ट्रेंड देखने को मिल सकता है.

25. छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सीएम भूपेश बघेल ने बैठक की जहां इस दौरान सीएम ने राज्य के शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ाई की बेहतर व्यवस्था के निर्देश दिए है.

26. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जेडीयू के सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि एलजेपी एनडीए में है या नहीं, यह चिराग पासवान फैसला लेंगे. हम लोगों को इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन अगर वो गठबंधन में हैं तो मुख्यमंत्री के खिलाफ ऐसे बयानबाजी ना करें क्योकि इससे जेडीयू के सभी कार्यकर्ता आहत हैं.

27.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य ने रामपुर का दौरा किया जहां इस दौरान उन्होने लगभग 200 करोड़ की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

28.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार की अध्यक्षता में जिला भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद की बैठक सम्पन्न हुई. इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि वाणिज्यिक उपयोग हेतु भूगर्भ जल निकालने के लिए कूप खोदने हेतु अब अनुमति लेनी होगी और जो कूप खोदे जा चुके हैं उनको भी अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा.

29. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि बच्चों का सही पोषण देना ही उनके सुखद व सुदृढ़ भविष्य की नींव है तथा इस दिशा में प्रत्येक परिवार को यह समझना होगा कि नौनिहालों के पोषण के साथ कोई समझौता न हो. साथ ही  उन्होने कहा कि कि सही पोषण देश रोशन की परिकल्पना को साकार करने के लिए बच्चे के जन्म के आरम्भ के 1000 दिन महत्वपूर्ण हैं.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से नेताओं का चोरी-छुपे मिलने का सिलसिला जारी है जहां झारखंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने लालू यादव से इसी तरह से मुलाकात की. खबरों की माने तो वे राजद सुप्रीमो के चिकित्सक डॉ उमेश प्रसाद की गाड़ी में चोरी-छुपे लालू यादव से मिलने पहुंचे जिसने कई अटकलों को हवा दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: