दोपहर का ताजा खबरें. Mid Day News 24th September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर देशभर के फिटनेस विशेषज्ञों और प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान  पीएम मोदी स्वस्थ जीवनशैली के अपने विचार के बारे में बात करेंगे और वर्चुअल संवाद के हिस्से के रूप में एक स्वस्थ दिनचर्या के गुणों के बारे में चर्चा करेंगे.

2. कृषि मंत्री ने नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि अध्यादेश लाने की आवश्यकता पर कहा कि किसानों के हित में एक के बाद एक कई कदम उठाए गए लेकिन इन सबके बावजूद जब तक कानूनों में बदलाव नहीं होता तब तक किसान के बारे में हम जो उन्नति का सोच रहे थे वो संभव नहीं थी. इसलिए भारत सरकार ने दो अध्यादेश बनाए जिनको अब जारी कर दिया गया है.

3.  ‘नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड’ ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के निर्माण कार्य के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये के पहले टेंडर निवेश के लिए बोलियां रखीं . आपको बता दे कि गुजरात में बनने वाले इस 237 किलोमीटर लंबे ट्रैक के लिए बोली लगाने वाली सभी कंपनियां भारतीय ही है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के  46,74,988 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,508 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 57 लाख के पार हो गई है.

5.  आज घरेलू शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज  487.43 अंक नीचे 37180.99 के स्तर पर खुला. वहीं दूसरी औऱ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 135.50 अंकों की गिरावट के साथ 10996.35 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

6.  पश्चिम बंगाल के खड़गपुर के चार भाजपा नेता सैकड़ों समर्थकों के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए है जिससे भाजपा को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले झटका लगा है. आपको बता दे कि पार्टी मुख्यालय में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य की उपस्थिति में भाजपा नेता शैलेंद्र सिंह, अजय चटर्जी, राजदीप गुहा और सजल रॉय ने TMC  की सदस्यता ली.

7.  फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट होंगी  जहां बनारस की रहने वाली शिवांगी एक महीने से अंबाला में राफेल कनवर्सन ट्रेनिंग ले रही हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही उन्हें गोल्डन ऐरो स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा.

8.  एनटीए ने JNU प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए है. ऐसे में  जिन उम्मीदवारों ने विभिन्न कोर्सेस में दाखिले हेतु आयोजित की जाने वाली JNUEE 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे jnuexams.nta.nic.in से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

9.  केंद्र की मोदी सरकार ने ने लोकसभा में बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 21 सितंबर तक 1.26 करोड़ से ज्यादा लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हुए और उनमें से 5.13 लाख लोगों को कोरोना जांच और उपचार की मंजूरी मिली.

10.  बिहार में RJD के नेतृत्व में बने महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का मुद्दा गरमा रहा है जहां राष्ट्रीय लोक समता पार्टी नाराज दिख रही है. इसी बीच पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने आज राष्ट्रीय और प्रदेश कार्यकारिणी की संयुक्त बैठक बुलाई है.

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर देशभर के फिटनेस विशेषज्ञों और प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान  पीएम मोदी स्वस्थ जीवनशैली के अपने विचार के बारे में बात करेंगे और वर्चुअल संवाद के हिस्से के रूप में एक स्वस्थ दिनचर्या के गुणों के बारे में चर्चा करेंगे.

2. कृषि मंत्री ने नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि अध्यादेश लाने की आवश्यकता पर कहा कि किसानों के हित में एक के बाद एक कई कदम उठाए गए लेकिन इन सबके बावजूद जब तक कानूनों में बदलाव नहीं होता तब तक किसान के बारे में हम जो उन्नति का सोच रहे थे वो संभव नहीं थी. इसलिए भारत सरकार ने दो अध्यादेश बनाए जिनको अब जारी कर दिया गया है.

3.  ‘नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड’ ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के निर्माण कार्य के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये के पहले टेंडर निवेश के लिए बोलियां रखीं . आपको बता दे कि गुजरात में बनने वाले इस 237 किलोमीटर लंबे ट्रैक के लिए बोली लगाने वाली सभी कंपनियां भारतीय ही है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के  46,74,988 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,508 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 57 लाख के पार हो गई है.

5.  आज घरेलू शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज  487.43 अंक नीचे 37180.99 के स्तर पर खुला. वहीं दूसरी औऱ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 135.50 अंकों की गिरावट के साथ 10996.35 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

6.  पश्चिम बंगाल के खड़गपुर के चार भाजपा नेता सैकड़ों समर्थकों के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए है जिससे भाजपा को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले झटका लगा है. आपको बता दे कि पार्टी मुख्यालय में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य की उपस्थिति में भाजपा नेता शैलेंद्र सिंह, अजय चटर्जी, राजदीप गुहा और सजल रॉय ने TMC  की सदस्यता ली.

7.  फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट होंगी  जहां बनारस की रहने वाली शिवांगी एक महीने से अंबाला में राफेल कनवर्सन ट्रेनिंग ले रही हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही उन्हें गोल्डन ऐरो स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा.

8.  एनटीए ने JNU प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए है. ऐसे में  जिन उम्मीदवारों ने विभिन्न कोर्सेस में दाखिले हेतु आयोजित की जाने वाली JNUEE 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे jnuexams.nta.nic.in से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

9.  केंद्र की मोदी सरकार ने ने लोकसभा में बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 21 सितंबर तक 1.26 करोड़ से ज्यादा लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हुए और उनमें से 5.13 लाख लोगों को कोरोना जांच और उपचार की मंजूरी मिली.

10.  बिहार में RJD के नेतृत्व में बने महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का मुद्दा गरमा रहा है जहां राष्ट्रीय लोक समता पार्टी नाराज दिख रही है. इसी बीच पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने आज राष्ट्रीय और प्रदेश कार्यकारिणी की संयुक्त बैठक बुलाई है.

11. राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये राष्ट्रीय सेवा योजना  अवार्ड समारोह  को संबोधित करते हुए  कहा, “वर्ष 2018-19 के लिए ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी स्वयं-सेवकों को हार्दिक बधाई. ये मेरे लिए बहुत ही हर्ष का विषय है कि आज इस समारोह द्वारा, मैं सेवा-भावना और सामाजिक प्रतिबद्धता से भरपूर युवाओं से बात कर रहा हूं.

12. मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में उनके  आवास पर मुलाकात की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि नए सत्र की शुरूआत से पहले किसानों का गन्ना भुगतान करा दिया जाएगा.

13. राजस्थान हाईकोर्ट ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगा दी. आपको बता दे कि ये मामला उदयपुर के होटल लक्ष्मी विलास पैलेस की बिक्री से जुड़ा है, जिसमें सरकार को कथित तौर पर 244 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

14.  मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को “किसानों का भगवान’’ बताया और कहा कि संसद से पारित कृषि सुधार संबंधी विधेयकों से अन्नदाताओं की आय दोगुनी होगी. वहीं चौहान ने इन विधेयकों के विरोध में उतरे विपक्षी दलों पर आरोप लगाया कि ये दल बिचौलियों की पैरवी कर रहे हैं.

15. किसान मजदूर संघर्ष समिति कृषि बिलों के विरोध में आज से 26 सितंबर तक पंजाब में रेल रोको मुहिम शुरू करेंगे.  आपको बता दे कि पंजाब में विभिन्न कृषि संगठन पहले ही 25 सितंबर को इस विधेयक के विरोध में ‘बंद’ की घोषणा कर चुके हैं.

16.  कृषि बिल के मुद्दे पर कांगेस पार्टी आज देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी . गौरतलब है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा  सोनिया गांधी की सलाहकार समिति के साथ पार्टी महासचिवों और प्रभारियों की बैठक में 21 सितंबर को कांग्रेस ने पचास दिनों के देशव्यापी मुहिम की रुपरेखा तय की थी, जिसके तहत कांग्रेस आज हर राज्य में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रही है.

17. पंजाब में जल्द  ही शिक्षकों की भर्ती होगी जहां पंजाब मंत्रिमंडल ने राज्यआ में प्री-प्राइमारी अध्यापकों के रिक्त- पदों को भरने को मंजूरी दे दी. आपको बता दे कि राज्यज मे अभी 8393 प्री पाइमरी शिक्षकों की भर्ती होगी, हालांकि इस समय कुल 12000 प्री-प्राइमारी अध्यापकों की जरूरत है.

18.  झारखंड की 2 सीटों पर होने जा रहे चुनाव में उम्मीदवार चयन को लेकर झारखण्ड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा  से मुलाकात की है. वहीं जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद मरांडी ने कहा कि विधानसभा उपचुनाव को लेकर  विस्तार से बातचीत हुई है और बहुत ही जल्द उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी.

19.  सपा सांसद आजम खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं जहां इसी बीच ईडी ने आजम की जौहर यूनिवर्सिटी और बाकी वित्तीय लेन-देन की जांच शुरू कर दी है. आपको बता दे कि ईडी की टीम ने रामपुर पहुंचकर किसानों के बयान दर्ज किए है.

20.  मध्य प्रदेश में उपचुनाव से पहले तबादलों पर लगी रोक नहीं हटाई जाएगी जहां इस संबंध में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट करते हुए कहा कि उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी किया जा सकता है, इसलिए तबादलों से प्रतिबंध हटाना उचिन नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: