सुबह की ताजा खबरें. Morning News 27th September 2020

1.  पंजाब और हरियाणा में चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने आज धान की खरीद एक सप्ताह पहले ही शुरू करने की इजाजत दे दी है, आपको बता दें मंडी बोर्ड आज से धान की खरीद शुरू करेगा।

2.  आज शिअद के प्रधान सुखबीर सिंह बादल गुरदासपुर में पहुंच रहे है। उनका गुरदासपुर में पहुचने पर विशेष तौर पर सम्मान किया जाएगा। उक्त विचार शिअद के जिला प्रधान व पूर्व मुख्य संसदीय सचिव गुरबचन सिंह बब्बेहाली ने व्यक्त किए।

3.  आज जेईई एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित हो रही है, कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए एग्जाम सेंटर्स पर खास ध्यान दिया दिया जा रहा है, बता दें जेईई एडवांस्ड के नंबर के आधार पर ही इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी में 2020-21 सत्र के लिए एडमिशन मिलेंगे.

4.  श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी आज खुलेगा साईं बाबा का प्रशांति मंदिर, आपको बता दें कोविड-19 महामारी के दौरान मंदिर को बंद कर दिया गया था.

5.  लक्ष्मी विलास बैंक के दो पूर्व अफसरों को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने 729 करोड़ की रकम की झोलमोल करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपी आरएमजी कॉर्पोरेट ग्रुप के पूर्व जोनल हेड प्रदीप कुमार और पूर्व असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट अंजनी कुमार वर्मा हैं.

6. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी की सप्लाई को 24 घंटे देने की तैयारी में है साथ ही उन्होंने कहा है कि दिल्ली में पानी की सप्लाई आधुनिक देश की तरह होगी. आपको बता दें  930 मिलियन गेलन पानी का उत्पादन होता है और दिल्ली में हर व्यक्ति के लिए 176 लीटर पानी उपलब्ध है.

7. बिहार चुनाव को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने तंज कसते हुए कहा है की बिहार में चुनाव विकास, कानून और व्यवस्था, और सुशासन के मुद्दों पर लड़ा जाना चाहिए, लेकिन अगर ये मुद्दे समाप्त हो गए हैं, तो मुंबई से मुद्दों को पार्सल के रूप में भेजा जा सकता है.”

8. कृषि बिल के खिलाफ देशभर के किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है तो वहीँ झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की कृषि विधेयक संघीय ढांचे पर सबसे बड़ा प्रहार है , लोग सड़कों पर उतरेंगे कृषि विधेयकों में किसानों के हित की बात का कोई अता-पता नहीं है.

9. रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी और 2018 की चैम्पियन सिमोना हालेप आज से शुरु हो रहे फ्रेंच ओपन में विश्व रैंकिग में 70वें स्थान पर काबिज सारा सोरिबेस तोरमो के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी. सिमोना ने दो महीने कड़ी ट्रेनिग के बाद तीन महीने से ‘क्ले कोर्ट’ पर अभ्यास किया है.

10.  विदेश मंत्रालय के हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने कहा, भारत-श्रीलंका आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान, आज हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के बीच बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए लगभग 105 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है

11. हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में  अहम फैसले लिए गए हैं । सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना को मंजूरी प्रदान की गई। वर्ष 2020-21 के लिए 50 लाख रुपये का इसमें प्रावधान किया गया है।

12 भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के आठ महीने बाद जेपी नड्डा ने भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है।भाजपा सूत्रों के मुताबिक, इस टीम से प्रमुख सुधार की उम्मीद है, इसके जरिए राज्यों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में महिलाओं और युवाओं को अवसर दिया गया है

13. कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुई प्रवेश, परीक्षा के शेड्यूल को देखते हुए इसकी भरपाई करने के लिए यूजीसी ने यूजी और पीजी कोर्स प्रथम वर्ष, सेमेस्टर के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक ही विवि को प्रवेश की प्रक्रिया, कक्षाएं और परीक्षाएं संचालित करनी होंगी।

14. कोरोना वैक्सीन को लेकर एक राहत की खबर है। मुंबई के केईएम अस्पताल में ऑक्सफोर्ड की ओर से बनाई जा रही वैक्सीन कोविशील्ड का मानव परीक्षण किया जाएगा। केईएम सरकारी अस्पताल है और मुंबई का पहला अस्पताल है जहां किसी वैक्सीन का मानव परीक्षण किया जाएगा।

15. देश में पर्यावरण प्रदूषण और पेट्रोलियम ईंधन की चुनौतियों से निपटने के प्रयासों के तहत केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिए 670 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर के लिए 241 चार्जिंग स्टेशनों की स्वीकृति दी गई। यह सौगात फेम इंडिया योजना के चरण दो के तहत दी गई।

16. सरकार ने कोरोना महामारी के बीच देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अगले छह महीने तक के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन सिलिंडर और तरल ऑक्सीजन की अधिकतम कीमत की सीमा निर्धारित की है। एक आधिकारिक बयान में  इसकी जानकारी दी गई।

17. देश की संसद का नया भवन वर्तमान परिसर में ही प्लॉट संख्या 118 पर अगले 21 महीने के अंदर तैयार होगा। नए संसद भवन के लिए रेल और परिवहन भवन को नहीं तोड़ा जाएगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि हमारा लक्ष्य आजादी के 75 साल पूरे होने पर सदन की कार्यवाही नए संसद भवन में ही चलाने का है।

18. दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल के वास्तविक लुक का अनावरण  केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया। रैपिड रेल को लोटस टेंपल की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। आपको बता दें  रैपिड रेल को मेक इन इंडिया नीति के अंतर्गत गुजरात स्थित बॉम्बार्डियर के सांवली प्लांट में तैयार किया जा रहा है

19. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर पहुंचकर उत्तर प्रदेश की होने वाली आठ सीटों पर उपचुनाव का शंखनाद कर दिया है जौनपुर जिले में पहुंचे सीएम ने भाजपा कार्यकर्ताओं को जीतने का मूलमंत्र भी दिया साथ ही उन्होंने किसान बिल का विरोध करने वालों पर भी निशाना साधा

20. दिल्ली विश्विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में यूजी कोर्सेज में दाखिले की दौड़ 12 अक्टूबर से शुरू होगी। डीयू ने शुक्रवार रात दाखिले के लिए कट ऑफ का शेड्यूल जारी कर दिया है। दाखिले के लिए कुल पांच कट ऑफ जारी होंगी, जबकि एक स्पेशल कट ऑफ जारी की जाएगी।

21. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एसपी और डिप्टी एसपी स्तर के 550 से ज्यादा अधिकारियों के नियमितिकरण और प्रमोशन को मंजूरी दे दी है।

22. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दावा किया है कि आगामी दो हफ्तों में कोरोना का ट्रेंड नीचे चला जाएगा. इसके बाद अब काफी तेज़ी से गिरावट देखने मिल सकती है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में रोजाना 50 से 60 हजार के बीच कोविड टेस्टिंग हो रही है.

23. मांग व आपूर्ति में बढ़ रहे अंतर को पाटने के लिए जल विभाग रखरखाव के नाम पर 28 सितम्बर को जोधपुर शहर में जलापूर्ति नहीं करेगा। ताकि कुछ पानी बचाया जा सके। वर्तमान में शहर के दोनों प्रमुख जलाशयों कायलाना व तखत सागर का जल स्तर लगातार कम होता जा रहा है

24. देश की 23 आईआईटी के बीटेक प्रोग्राम में 20 प्रतिशत गर्ल्स को आरक्षित सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि हर 5 में से एक सीट बेटी की हाेगी। इसमें 2000 से अधिक अतिरिक्त सीटें बेटियों को मिल जाएगी। ये एक सुपरन्यूमरेरी कोटा है जो अतिरिक्त सीटों पर दिया जाएगा।

25.  टिकट के रिजर्वेशन की तरह ही सामान की बुकिंग भी 120 दिन पहले शुरू हो जाएगी। ऐसे में पार्सल व्यापारी अपनी जरूरत के अनुसार ट्रेन और सामान पहुंचाने का दिन तय कर पाएंगे। यह टिकट बुकिंग की तरह ही होगा। इससे जहां सामान समय पर पहुंच पाएगा, वहीं स्टेशन पर सामान पड़े रहने और किसी दूसरी जगह पहुंचने की शिकायतों में भी कमी आएगी।

26.  जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व की तर्ज पर अब राजाजी टाइगर रिजर्व को भी पर्यटकों के लिए अक्तूबर माह में ही खोलने की तैयारी है। टाइगर रिजर्व से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस संबंध में अधिकारियों के स्तर पर विचार किया जा रहा है।वही  इस बार राजाजी टाइगर रिजर्व को भी 15 अक्तूबर से पर्यटकों के लिए खोलने की योजना बनाई गई है। राजाजी में देश विदेश से पर्यटक वन्यजीवों को देखने आते हैं।

27. लॉकडाउन के बाद स्वरोजगार शुरू करते हुए टिहरी के युवक ने पहाड़ी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की है। इसके लिए उसने ‘पहाड़ी टेस्ट’ पोर्टल बनाया है। पौड़ी के कोटद्वार क्षेत्र से शुरू किए काम को अब चमोली जिले में विस्तार दिया जा रहा है। उन्होंने खुद तो स्वरोजगार शुरू किया ही साथ ही 15 युवकों को भी रोजगार दिया है।

28. अंबाला में पुलिस विभाग ने एक अवैध शराब का गोदाम पकड़ा है। इस गोदाम से बड़ी संख्या में देशी और अंग्रेजी शराब की बोतलें पकड़ी गई है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की। एक्साइज विभाग का कहना है कि उन्होंने इस गोदाम की कोई अनुमति नहीं दी थी।

29. हिमाचल विवि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बीएड में प्रवेश के लिए 27 अक्तूबर को प्रवेश परीक्षा करवाएगा। परीक्षा की तिथि घोषित करने के साथ प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस  परीक्षा का परिणाम छह नवंबर को घोषित होगा।

30. उत्तर प्रदेश के सोलन से हमारे सावंदता बता रहे हैं महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन द्वारा पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी वृत्त कुमारहट्टी में जिला स्तरीय पोषण मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में आंगनबाड़ी पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *