अब जिले के वसुधा केंद्र पर भी बनेंगे गोल्डन कार्ड

-आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाया जाएगा कार्ड

-24 घंटे के बाद वसुधा केंद्र पर ही मिलेंगे गोल्डन कार्ड प्रिंट आउट काॅपी

-प्रत्येक व्यक्ति पर 30 रूपया शुल्क का किया गया है निर्धारित

लखीसराय, 26 सितम्बर, 2020

आयुष्मान भारत योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड कार्य में तेजी लाने को लेकर अब जिले के सभी वसुधा केंद्र में भी गोल्डन कार्ड बनाये जाएंगे। ताकि लोगों को कार्ड बनवाने में किसी प्रकार की परेशानियाँ नहीं हो। इसे शीघ्र शुरू कराने को लेकर जिले में प्रशासनिक कवायद तेज कर दी गई है। जिससे जल्द सभी वसुधा केंद्र पर कार्ड बनना शुरू हो सके। इसकी सफलता को लेकर शुक्रवार को जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने अपने कार्यालयों में आयुष्मान भारत के संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुकें है।

05 लाख रूपये तक का करा सकेंगे मुफ्त इलाज

जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनने के बाद कार्डधारी अपने इच्छानुसार सरकार एवं सूचीबद्ध निजी अस्पताल में 05 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज करा सकेंगे। एक भी कार्ड बनवाने से वंचित नहीं रहें और हर लोगों तक इसकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जिले सभी पीएचसी प्रभारी, सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

प्रत्येक व्यक्ति को 30 रूपया लगेगा शुल्क

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक बबीता कुमारी ने बताया कि 24 घंटे के बाद गोल्डन कार्ड का प्रिंट आउट काॅपी वसुधा केंद्र पर ही मिलेंगे। जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को निर्धारित 30 रूपया वसुधा केंद्र केंद्र संचालक को देना होगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी वसुधा केंद्र संचालक को प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय सूची उपलब्ध कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ताकि शीघ्र कार्य शुरू हो सकें।

जिले में 83 वसुधा केंद्र हैं संचालित

पूरे जिले में कुल 83 वसुधा केंद्र संचालित हैं और 04 लाख 78 हजार गोल्डन कार्ड बनवाने वाले लाभुक हैं, जिसमें 35 हजार 381 लोगों का पूर्व में कार्ड बन चुका है। शेष लाभुकों का वसुधा केंद्र पर ही कार्ड बनाया जाएगा।

आशा और जनप्रतिनिधि करेंगे लोगों को जागरूक

कार्ड बनवाने को लेकर संबंधित क्षेत्र की आशा और जनप्रतिनिधि लोगों को जागरूक करेंगे और लोगों वसुधा केंद्र तक आने में आवश्यकतानुसार सहयोग करेंगे। ताकि जल्द से जल्द कार्य पूरा हो सकें और एक भी व्यक्ति कार्ड बनवाने से नही छूटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *