सुबह की ताजा खबरें MORNING NEWS 31st OCTOBER, 2020

National :

1.  लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की आज जयंती है जहां इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंन्द्र मोदी ने उन्हें याद किया है. आपको बता दे कि लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात में हुआ था.

2. लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर देश की पहली सीप्लेन सेवा शुरू हो रही है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को देश को समर्पित करेंगे. आपको बता दे कि गुजरात के केवड़िया यानी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से इस सेवा का शुभारंभ किया जाएगा.

3. केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता आज देशभर के कांग्रेस जिला मुख्यालयों पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच ‘सत्याग्रह’ करेंगे. इस सत्याग्रह के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा कृषि के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘हरित क्रांति’ की शुरूआत करने के बारे में चर्चा की जाएगी.

4. राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से एक बार फिर शुरू शुरू होने जा रहा है. वहीं सत्र से ठीक पहले प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने विधानसभा सत्र में लाए जाने वाले विधाई कार्य पर सवाल उठाए हैं. 

4. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी के दौरे पर जाएंगे और विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे. गौरतलब है कि पहले 30 अक्टूबर को ही सीएम योगी का वाराणसी आने का कार्यक्रम था पर चित्रकूट में कार्यक्रम तय होने के कारण उनका वारणसी दौरा एक दिन आगे बढ़ गया है.

5. राजस्थान में अजमेर जिले में तीर्थराज पुष्कर में आज से कार्तिक महीने के आगाज के साथ ही कार्तिक स्नान प्रारम्भ होने जा रहा है जहां कार्तिक स्नान पूरे एक महीना कार्तिक पूर्णिमा तक जारी रहेगा.

6. रक्षा सचिव अजय कुमार ने जानकारी दी है कि सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में भी ओबीसी आरक्षण को लागू किया जाएग.

7. पब्लिक अफेयर सेंटर नाम की संस्था ने जारी किए सार्वजनिक मामलों के सूचकांक-2020 में कहा है कि राज्यों की शासन-व्यवस्था और गवर्नेंस के मामले में केरल देश में अव्वल है, जबकि दूसरे नंबर पर गोवा है। वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो इस मामले में चंडीगढ़ सबसे बेहतर है.

8. पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ मई से ही जारी तनातनी के बीच भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को जहाज रोधी मिसाइल का बंगाल की खाड़ी में सफलतापूर्वक परीक्षण किया. अधिकारी ने बताया कि इससे भारत की समुद्री रणनीतिक तत्परता जाहिर होती है.

9. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने खगड़िया के परबत्ता में चुनावी सभा को संबोधिक करते हुए पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को जमकर घेरा और जनता से अपील की कि वे महिलाओं व पिछड़ी जातियों के मुद्दे पर उन लोगों के भुलावे में न आए, जिन्होंने अपनी सरकार के रहते हुए इन वर्गों के लिए कुछ नहीं किया.

10.  मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में आचार संहिता का बार-बार उल्लंघन करने को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, चुनाव आयोग ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्ज हटा दिया है.

Local : 

11. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह हटाने और उनके स्थान पर प्रत्याशियों के नाम, उम्र, योग्यता और तस्वीर के इस्तेमाल के लिए उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई है, याचिका में अनुरोध किया गया है कि ईवीएम में चुनाव चिन्ह के इस्तेमाल को गैरकानूनी, असंवैधानिक और संविधान का उल्लंघन करने वाला घोषित किया जाए.

12. देश में करीब तीन माह बाद कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या छह लाख के नीचे आई है और यह कुल मामलों का 7.35 प्रतिशत है. आपको बता दे कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को ये जानकारी दी.

13. आप यदि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6000 रुपये का फायदा लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो रहिए. देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा.

14.  भारत की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल अपने ग्राहकों को 4G मोबाइल हैंडसेट खरीदने के लिए लोन देने के लिए एक स्कीम लेकर आई है जहां इसके लिए एयरटेल ने IDFC बैंक के साथ साझेदारी की है. आपको बता दे कि एयरटेल 2G मोबाइल सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे सब्सक्राइबर्स अपनी पसंद के 4G स्मार्टफोन को एयरटेल द्वारा दिए गए लोन के जरिए खरीद पाएंगे.

15.  बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड  ने सत्र 2021 के लिए कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए डमी एडमिट आधिकारिक पोर्टल seniorsecondary.biharboardonline.com पर जारी किया है. ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे आधिकारिक पोर्टल से कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

16. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि हिंदुस्तान की तरफ जो भी आंख उठाएगा, उसका जवाब देने के लिए राफेल तैयार है. साथ ही उन्होने कहा कि अब हिंदुस्तान में दुश्मनों को बिरयानी नहीं खिलाई जाती है क्योकि ये नया भारत है.

17.  करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन एक बार फिर खबरों में है क्योकि गोवा के एक मंत्री ने करण जौहर की फिल्म निर्माण कंपनी धर्मा प्रोडक्शन को क्षमा मांगने या फिर फाइन भरने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.  दरअसल कंपनी पर आरोप है कि गोवा के नेरुल में दीपिका पादुकोण की फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने उस जगह को गंदा कर दिया था.

18. अभिनेत्री हिना खान ने एक और बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर ली है जहां इंस्टाग्राम पर अब उनके कुल 1 करोड़ फॉलोअर्स हो गए है. आपको बता दे कि  इतने फॉलोअर्स होने के बाद वह खुशी से फूली नहीं समा रही है.

19. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने ने अपनी सफलता के रहस्य का खुलासा करते हुए कहा कि वे अपने प्रदर्शन से कभी खुश नहीं होते ताकि सुधार की संभावना बनी रहे. आपको बता दे कि इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य स्टोक्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में मिलकर 7000 से अधिक रन बना लिये हैं और उनके नाम पर 270 से अधिक विकेट दर्ज हैं.

20. हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वी कक्षा तक के विद्यार्थियों और कॉलेजों में दो नवंबर से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी जहां शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए हैं.  प्रधान सचिव शिक्षा की ओर से जारी निर्देशों में स्पष्ट किया है कि सभी संस्थानों को गृह मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी और दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा.

21. मध्यप्रदेश में 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव की तैयारियों के बीच भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह पर जमकर निशाना साधा और कहा कि उपचुनाव के लिए कमलनाथ का अंहकार जिम्मेदार है. साथ ही उन्होने कहा कि कमलनाथ द्वारा जनता से की गई गद्दारी के कारण कांग्रेस की सरकार गई.

22. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की आरटीपीसीआर जांच को लेकर प्रदेश में बड़ा कदम उठाया है जहां अब उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन सभी मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों में नॉन कोविड केयर के मरीजों की कोरोना की RTPCR  जांच अब सिर्फ 600 रुपये में होगी.

23.  बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में बेरोजगारी हम सबों का दुशमन है और अगर हमारी सरकार बनी तो पढ़ाई, कमाई, दवाई, सिंचाई और सुनवाई वाली सरकार होगी. साथ ही तेजस्वी ने कहा कि हम हर जाति और धर्म के लोगों को साथ लेकर चलेंगे.

24. दिल्ली से सटे हरियाणा के बल्लभगढ़ में निकिता मामले में सियासत गरमाई हुई है जहां  इस बीच हरियाणा महिला आयोग की वाइस चेयरपर्सन प्रीति भारद्वाज निकिता के घर पहुंची। इस दौरान उन्होंने पीड़ित परिजनों से मुलाकात की और उन्हें न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया. प्रीति भारद्वाज ने निकिता की मां विजयवती को ढांढस बंधाते हुए कहा कि वो पीड़ित परिवार के साथ हैं और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी.

25. केंद्र सरकार की ओर से धान की खरीद पर दिया जाने वाला ग्रामीण विकास राशि बंद करने की मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आलोचना की है. उन्होंने केंद्र सरकार से अपने फैसले पर फिर से विचार करने को कहा है. साथ ही उन्होंने इस मुद्दे पर वित्तमंत्री मनप्रीत बादल को केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल से बात करने को कहा है.

26. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की लंबित नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश विश्वविद्यालयों और झारखंड लोक सेवा आयोग का दिए हैं. साथ ही उन्होने शिक्षकों की प्रोन्नति प्रक्रिया का शीघ्र निष्पादन करने को कहा है.

27. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि  लवकुशनगर के ज्ञान भारती हायर सेकेन्ड्री स्कूल में बुंदेली लोक संगीत संजीवनी नामक पुस्तक का विमोचन किया गया. इस पुस्तक के लेखक रिटायर्ड शिक्षक रामेश्वर दयाल चौरसिया है जिनके द्वारा बुंदेली लोक संगीत की रचनाओं को एक पुस्तक में संजोने का कार्य किया गया है.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोलन को निगम निगम का दर्जै दे कर सोलन को दिवाली पर बड़ा उपहार दिया है. आपको बता दे कि सोलन के अतिरिक्त पालमपुर और मंडी को भी नगर निगम बना दिया है जिससे लोग काफी खुश है.

29. यूपी के कुलपहाड़ महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि सिविल जज जूनियर डिविजन सचिन मौर्य की अध्यक्षता में संपन्न हुये विधिक साक्षरता शिविर में तहसील कर्मियों आम नागरिकों अधिवक्ताओं को नए कानूनों की जानकारी दी गई. साथ ही विभिन्न लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया गया.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तुलना अंग्रेजों से करते हुए कहा कि नीतीश कुमार की नीति है बांटो और राज करो. साथ ही चिराग ने कहा कि सात निश्चय योजना में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है औप लोजपा की सरकार बनी तो योजनाओं की जांच कराई जाएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *