सुबह की ताजा खबरेंं. Morning News 3rd October 2020

1.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है जहां आज 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान होगा. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव इस बार तीन चरणों में सपन्न होगा जिसके नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

2. यूपी में 7 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे है जिसे उत्तर प्रदेश में  2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. आपको बता दे कि यूपी उपचुनाव का रिजल्ट भी 10 नवंबर को घोषित किया जाएगा.

3. मध्यपदेश की 28 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव होगा जहां बूथ पर मतदान करने पहुंच रहे मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रह है. आपको बता दे कि मतदान के दौरान कोविड-19 से जुड़े सभी प्रतिबंधों और दिशा निर्देशों का पालन सही तरीके से हो इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है.

4. अमेरिका में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी जहां संपूर्ण विश्व की निगाहें इस समय इस चुनाव पर टिकी हुई हैं. आपको बता दे कि अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला है.

5. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के साथ-साथ झारखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. आपको बता दे कि झारखंड में रिक्त पड़े दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव होने जा रहा है.

6. केंद्र सरकार ने MSMEs को आसान शर्त पर कर्ज उपलब्ध कराने के लिए लायी गई इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम की समयसीमा को एक माह के लिए बढ़ा दिया है. इसकी वजह यह है कि यह स्कीम अब तक तीन लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को पूरा करने में विफल रही है.

7. कोरोना के बीच अब आर्थिक गतिविधियां तेज होने लगी हैं जहां फैक्ट्रियां फिर से अपनी पूरी क्षमता से काम करने लगी हैं. इस बीच रेलवे कोच फैक्ट्री  कपूरथला ने नया रिकॉर्ड बना डाला है जहां पिछले साल के मुकाबले इस कोच फैक्ट्री ने प्रतिदिन औसतन 2.80 कोच ज्‍यादा बनाने में सफलता हासिल कर ली है.

8. केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा बैठक की है. मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 के नए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ रही है ऐसे में प्रशासन टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

9. WhatsApp की तरफ से जल्द एक नया फीचर रोलआउट किया जाएगा जहां WhatsApp के इस नए फीचर को Disappearing Message के नाम से जाना जाएगा. बताया जा रहा है कि WhatsApp के नए फीचर के टर्न ऑन होने पर WhatsApp चैट सात दिनों के भीतर अपने आप डिलीट हो जाएगी.

10. फ़्रांस के नीस शहर के “नोट्रेडेम बेसिलिका चर्च” में गुरूवार को हुए मामले के सिलसिले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक फ्रांसीसी पुलिस सूत्र ने बताया कि जांचकर्ताओं ने संदिग्ध हमलावर के संपर्कों में आखिरी नामों के आधार पर ये गिरफ्तारियां हुई हैं.

11. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अनारक्षित टिकट या वेटिंग लिस्ट टिकट पर यात्रा करने की इजाज़त नहीं है. उन्होने कहा कि अगर आपकी वेटिंग टिकट यात्रा वाले दिन कंफर्म नहीं हुई है तो ट्रेन चलने से चार घंटे पहले उसे रद करवा दें, अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

12. कोरोना के बीच केंद्र सरकार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में पॉजिटिव आर्थिक ग्रोथ का अनुमान है. देश में आर्थिक गतिविधियां शुरू होने के बाद के अक्टूबर के आंकड़ों में सुधार देखने को मिला है.

13. पंजाब की जेल में बंद बसपा विधायक मुख्तार अंसारी की पत्नी अफ़्सा अंसारी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पत्र लिखकर अपने परिवार की सुरक्षा की मांग की है. इस बाबत गाजीपुर के बसपा सांसद अफजाल अंसारी ने जानकारी दी है कि उनके परिवार वालों की जान को इस समय खतरा है.

14. दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है जिसके साथ ही पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली के कुछ हिस्सों में इसकी डोरस्टेप डिलीवरी भी शुरू की गई है.

15. केंद्र सरकार ने आज GST क्षतिपूर्ति के लिए 16 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को 6000 करोड़ रुपये जारी किए. आपको बता दे कि ये जीएसटी क्षतिपूर्ति की दूसरी किस्त है.

16. जम्मू कश्मीर सरकार ने दावा किया है कि प्रदेश में लागू नए भूमि कानूनों पर कुछ लोग आम जनता को गुमराह कर रहे हैं और प्रदेश की कृषि भूमि को सिर्फ कृषि संबंधित कार्यों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा.

17. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर मुंबई में अब मुफ्त कोविड-19 टेस्ट होगा जहां मुंबई महानगरपालिका ने सोमवार से 244 जगहों पर मुफ़्त कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई है.

18. राजस्थान सरकार और गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों के बीच किसी प्रकार की सकारात्मक बातचीत नहीं होने के कारण गुर्जरों का आंदोलन सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रहा. आपको बता दे कि आंदोलन के दौरान गुर्जर समाज के लोग बड़ी संख्या में पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिखे.

19. हरियाणा के निकिता मामले के बाद लव जिहाद को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की बात कही. वहीं AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने योगी पर पलटवार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को कानून की जानकारी नहीं है.

20. सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद मामले में फैसला देने वाले पूर्व जज एसके यादव की सुरक्षा बढ़ाने से इनकार कर दिया है जहां इससे पहले शीर्ष कोर्ट ने जज एसके यादव को सुरक्षा दी थी. साथ ही उनका कार्यकाल भी फैसला सुनाने तक बढ़ा दिया था.

21. राज्‍यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं जहां उत्‍तर प्रदेश से बीजेपी के आठ, तो समाजवादी पार्टी और बसपा का एक-एक उम्‍मीदवार निर्विरोध राज्यसभा गये है. आपको बता दे कि भाजपा की तरफ से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी ब्रिज लाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दूबे, गीता शाक्य, बी एल वर्मा और सीमा द्विवेदी को राज्‍यसभा जाने का मौका मिला है.

22. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर की नई औद्योगिक नीति देश में सबसे बेहतरीन होगी. साथ ही जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि नौकरियों में उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके परिवार में कोई भी नौकरीपेशा नहीं है.

23. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपनी पाइपलाइन डिविजनों में अप्रेंटिस की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है जहां गुजरात, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, दिल्ली समेत अन्य रीजन में कुल 482 पद भरे जाने हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 4 नवंबर से शुरू हो रही है जहां उम्मीदवार, IOCLकी ऑफिशियल वेबसाइट, iocl.com पर विजिट कर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

24. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि नए औद्योगिक क्षेत्रों में किसी भी विनिर्माण उद्योग की अनुमति नहीं होगी. उन्होने कहा कि केवल सेवा, उच्च प्रौद्योगिकी उद्योगों को ही वहां अनुमति दी जाएगी.

25. भारत के केरल प्रांत की रहने वाली प्रियंका राधाकृष्णन ने सोमवार को न्यूजीलैंड में मंत्री पद की शपथ ली  है जहां वे पहली भारतीय हैं, जिन्हें न्यूजीलैंड के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

26. देश की राजधानी दिल्ली के कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां ISBT से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बस सेवा शुरू होगी  जहां इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है.

27. उत्तराखण्ड में भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र फरासी ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है. आपको बता दे कि इस दौरान आप प्रदेश अध्यक्ष समेत कई आप के वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की मेरिट में आए दसवीं-12वीं के 8800 और कॉलेजों के 900 मेधावियों को जनवरी 2021 में लैपटॉप मिलेंगे. आपको बता दे कि पहली बार उच्च शिक्षा निदेशालय खुद लैपटॉप की खरीद कर रहा है.

29. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि यातायात माह-नवम्बर वर्ष-2020 के अवसर पर यातायात जागरूकता शुभारम्भ समारोह का आयोजन मुख्य अतिथि  भूपेश चौबे सदर विधायक, राबर्ट्सगंज व पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र के नेतृत्व में स्वर्ण जयन्ती चौक, राबर्ट्सगंज, सोनभद्र पर किया गया.  पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र द्वारा अपने सम्बोधन में यातायात माह के अवसर लोगों को यातायात नियमों का पालन शत-प्रतिशत करने की अपील की गयी.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए जारी चुनाव प्रचार अपने चरम पर है जहां इस कड़ी में बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को दरभंगा में एक रोड शो किया जिसमें भारी जनसैलाब देखने को मिला.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: